जाने क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान

जाने क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान

जाने क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान

हेलो दोस्तों आज आप समझेंगे कि क्रिप्टोकरेंसी क्या है और इसके जरिए आप कैसे अपने लाइफ में बेनिफिट्स ला सकते हैं । इस लेेख के जरिए जाने क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान

आपने कई बार सुना होगा कि इन्वेस्ट कीजिए रिटर्ंस में बेशुमार पैसे कमाए । क्या क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना सही रहेगा ?आज इन सब सवालों का जवाब आपको इस लेख के जरिए मिलने वाला है ।

क्या निवेश करना फायदे का सौदा है ?अगर हां तो कितनी अमाउंट आपको इन्वेस्ट करनी चाहिए ? इसके और अन्य क्या बेनिफिट्स है ?

 

The audio autoplay attribute

Click on the play button to play a sound:

 

आप इस लेख को जरूर पढ़ें और जानें क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान

जाने क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान

इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे कि क्रिप्टोकरंसी इतना फेमस क्यों है ?कैसे इसमें प्रवेश किया जाता है और इसके नुकसान और फायदे क्या है ?

आज की डेट में क्रिप्टोकरंसी सबसे बड़ी संपत्ति वर्ग बन गई है । 2010 में बिटकॉइन की कीमत $1 थी जो कि 40 से 50 लाख आ गई है । 2015 में एथेरियम की कीमत $ 1 थी जो अब करीब ढाई लाख तक आ गई है ।

कीमत ऊपर नीचे होती रहती है इसलिए निवेश करने से पहले पूरी अच्छी से जानकारी हासिल करना बेहद जरूरी होता है ।

तमाम प्रसिद्ध व्यक्ति जैसे एलोन मस्क ने क्रिप्टो करेंसी की तारीफ करके लोगों को बताया है कि इसमें निवेश करना अकल मंदी का काम है ।

कई देशों में क्रिप्टोकरंसी चलने लग गई है ।बिटकॉइन कई देशों में कानूनी मुद्रा के रूप में इस्तेमाल की जाती है ।भारत सरकार भी बिटकॉइन के बारे में चर्चा कर रही है ।

हो सकता है आने वाले समय में बिटकॉइन का इस्तेमाल कानूनी मुद्रा के रूप से स्वीकार किया जाए ।

कुछ लोग क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन को अलग-अलग मानते हैं जबकि क्रिप्टो करेंसी में ही बिटकॉइन आता है ।

कुछ ग्रामीणों से आप सवाल करोगे कि टूथपेस्ट आप कौन सा यूज करते हो तो वे आपको कोलगेट ही कहेंगे जबकि वे क्लोज अप ,पेप्सोडेंट इस्तेमाल कर रहे होते हैं वैसे ही कुछ लोगों को यह नही मालूम होता है कि बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी का ही भाग है ।

क्रिप्टोकरेंसी कोई रॉकेट साइंस नहीं है जो आप समझ नहीं पाओगे चलिए आपको आसान भाषा में समझाने का प्रयास करते हैं ।

एलोन मस्क और कई प्रसिद्ध देशो ने क्रिप्टोकरंसी को भुगतान के रूप में स्वीकार कर लिया है ।

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल संपत्ति है ।आप हाथ में नहीं पकड़ सकते पर यह करेंसी के जरिए कई चीजें आप खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं ।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे कार्य करती है ?

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल ऐसेट है । इसे पीयर टू पीयर तकनीक द्वारा आदान प्रदान किया जाता है ।ब्लॉकचेन हर ट्रांजैक्शन का ध्यान रखती है यानी जो भी ट्रांजैक्शन हुए उसका रिकॉर्ड ब्लॉकचेन वालों के पास होता है ।

जैसे बैंक वाले सब ट्रांजैक्शनओं का हिसाब रखते हैं वैसे ही ब्लॉकचेन को मालूम होता है कि कौन सा ट्रांजैक्शन कब हुआ ।इस पर नजर रखी जाती है ।

इसमें धोखा नहीं किया जा सकता हजारों लोग इसकी सुरक्षा के लिए होते हैं । जो लोग इसकी सुरक्षा के लिए होते हैं उन्हें इनाम के रूप में बिटकॉइन दिया जाता है ।

इस बिटकॉइन को माइनिंग कहते हैं और जो लोग ध्यान रख रहे हैं वहां इनाम के रूप में बिटकॉइन दिया जाता हैं वह लोग माइनर कहलाते हैं ।

माइनर को ट्रांजैक्शन के दौरान एक कोड को जल्द से जल्द सॉल्व करना होता है । यह सब काम कंप्यूटर में ही किए जाते हैं ।

बिटकॉइन वॉलेट क्या होता है ?

बिटकॉइन का प्राइवेट नंबर यानी कोड को बिटकॉइन वॉलेट में रखा जाता है यहां एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है ।जिसमें कोड रखते हैं वहां बिटकॉइन वॉलेट कहलाता है ।इसकी सहायता से बहुत आसानी से हम बिटकॉइन को दे सकते हैं और ले सकते हैं ।

क्या क्रिप्टोकरंसी को कानूनी रूप से स्वीकार किया गया है ?

आपने देखा होगा कि कई देशों में क्रिप्टो करेंसी को मान्यता दी गई है पर अभी भी ऐसे कई देश है जहां क्रिप्टोकरंसी बैन है ।

आपको पहले जाना होगा कि आपके देश में क्रिप्टोकरंसी चल रही है कि नहीं ?

कुछ देशों में इसे “ग्रे जॉन ” में रखा गया है । ना ही औपचारिक रूप से मान्यता दी गई है ना ही इसे बैन किया गया है ।

बिटकॉइन या अन्य करेंसी का उपयोग इंसान क्यों कर रहा है ?

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल ऐसेट है जिसके द्वारा हम आसानी से लेनदेन कर सकते हैं बिना किसी थर्ड पार्टी को इंवॉल्व किए । यहां सबसे बड़ा रीजन है आज की डेट में यह डिजिटल ऐसेट को यूज करने का ।

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना धन को छुपाना चाहते हैं पहले तो सोना अन्य जगह में अपना धन लगाते थे पर यह सब प्रकाशन की नजर में आ जाता है ।

क्रिप्टोकरंसी के जरिए वह अपने पैसे को सुरक्षित भी रह सकते हैं और आने वाले कई सालों तक इसका बेनिफिट भी ले सकते हैं ।

सबसे अच्छी बात तो यह है कि यहां कार्य फेस टू फेस नहीं होता है । इसमें नुकसान होने का बहुत कम डर होता है क्योंकि इस करेंसी को कोई एक इंसान नहीं संभाल रहा है ।

लोग क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म मे अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं और व्यापार करना शुरू कर देते हैं ।अक्सर जानते हैं कि हर कार्य के लाभ और नुकसान दोनों ही होते हैं पहले मैं आपको अनगिनत फायदे बताती हूं जिससे आपकी आमदनी कई गुना बढ़ जाएगी ।

हम सब ने पैसे को करेंसी के रूप में देखा है भारत में रुपए और अमेरिका में डॉलर के रूप में ऐसे ही हर जगह अपनी   करेंसी चलती है ।क्रिप्टो करेंसी के द्वारा आप कोई भी देश में लेन देन कर सकते हैं ।बिना किसी थर्ड पार्टी या बैंक की मदद लिए एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को क्रिप्टोकरंसी के जरिए पैसे भेज सकता है ।

क्रिप्टोकरंसी द्वारा पैसे का लेनदेन बहुत ही फास्ट होता है इसका मतलब ट्रांसफर के लिए सिर्फ ढाई सेंट यानी 1 रुपया 67 पैसे देने होते हैं ।

क्रिप्टो करेंसी के लाभ –

हम सब जब जानते हैं जब भी हमें अपनी इनकम को कहीं इन्वेस्ट करना होता है तो कोई थर्ड पार्टी का साथ लेना पड़ता है जैसे अगर आपको जमीन खरीदनी है तो लॉयर का साथ लेना होगा पर इसमें निवेश करने के लिए आपको किसी की सहायता की जरूरत नहीं है । आप अपने कमाई को सुरक्षित रख सकते हैं और इसके अनगिनत लाभ अपने जीवन में ले सकते हैं ।

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान

अभी तक समझ ही गए होगे कि इस करेंसी के उपयोग से आप कुछ भी खरीद सकते है इसमें कोई अथॉरिटी या सरकार द्वारा कोई भी हस्तक्षेप नहीं होगा । यदि कोई व्यक्ति गलत कार्य के लिए बिटकॉइन खरीदता है जैसे कि हत्यार खरीदना, ड्रग्स लेना ऐसे बिटकॉइन का दुरुपयोग भी हो सकता है ।

यदि कोई हैकर आपका अकाउंट हैक कर ले तो आपके सब बिटकॉइन गायब हो सकते हैं । जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया है इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है इसलिए सब नुकसान उस व्यक्ति का होगा जिसका अकाउंट हैक हो गया है ।

क्रिप्टोकरंसी के प्रकार

वैसे तो कई क्रिप्टो करेंसी मौजूद है लेकिन हम इस लेख में आपको ऐसी खास महत्वपूर्ण क्रिप्टो करेंसी के बारे में बताएंगे जो बहुत चल रही है ।

  •   बिटकाइन
  •  एसवाईएस कॉइन
  •   मोनेरो
  •   वॉइस कॉइन
  •   सिया कॉइन

क्रिप्टोकरंसी का idea कैसे आया ?

सतोषी नाकामोटो ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सोचा और अपने विचार हम सबके साथ इंटरनेट में शेयर की है ।यह एक प्रोग्रामर है इनके बारे में कोई खास नहीं जानता अलग-अलग जगह से संतोषी नाकामोटो होने का लोग दावा कर रहे है ।

12 -13 साल पहले एक व्यक्ति ने यहां सोचा था कि क्यों ना एक ऐसी डिजिटल कॉइन बनाई जाए जिससे हम लेनदेन कर सके ।आप सब जानते हैं कि जो पैसा व्यक्ति बैंकों में रखता है । वह पैसा बैंक कंपनी और अन्य लोगों को लोन के रूप में दे देती है और उन पैसो से जो बेनिफिट होता है ।वह कुछ परसेंट बैंक खुद रखती है बाकी का मुनाफा उस व्यक्ति को देती है जिसके पैसे होते हैं ।

हम सब जानते हैं कि इसमें मुनाफा कम होता है और कई बार तो पैसे डूबने की चांसेस भी होते हैं |

सतोशी नाकामोटो ने अपना विचार इंटरनेट के माध्यम से हम सबके सामने रखा था कि डिजिटल लेन-देन हो तो सबके लिए मुनाफे की बात होगी ।

सतोशी ने अपना विचार प्रकट किया था पर आज की डेट में क्रिप्टो करेंसी में करोड़ों का लेनदेन शुरू हो गया है ।

अमेरिकी डॉलर को यूएस केंद्रीय द्वारा नियंत्रित किया जाता है ।भारतीय रुपए को आरबीआई नियंत्रित करता है ।क्रिप्टो करेंसी को कोई भी ऐसी केंद्रीय संस्था नहीं है जो नियंत्रित कर रही हो ।

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए आपको क्या करना होगा ?

step- 1

इसमें निवेश करना बेहद आसान होता है ।    आप से केवाईसी के जरिए पैन कार्ड का नंबर पूछा जाएगा जो कि एक जरूरी कार्य है । इससे आपका अकाउंट भी सुरक्षित रहेगा और आप कई समस्याओं से बच सकते हैं । सिर्फ ₹100 का निवेश करके आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं ।

यूट्यूब में कई ऐसे चैनल अवेलेबल है जो आपको क्रिप्टोकरंसी की गतिविधि के बारे में अच्छे से समझाएंगे और कैसे एक्शन लेना है यह बताएंगे ।

इस लेख से भी काफी कुछ क्रिप्टो करेंसी के बारे में समझने वाले हैं ।

5000 से अधिक क्रिप्टो करेंसी है जिसमें आप निवेश कर सकते हैं ।

आपको एक खाता खुलाना होगा जैसे आपने भारतीय शेयर बाजार में देखा है । बंबई स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज वैसे ही आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का चयन करना होगा और उसमें अपना एक खाता खोलना होगा ।

आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए केवाईसी में निवेश कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी आपसे ली जाएगी ।यह जानकारी आपको जोखिम से बचाएगी |

 

step – 2

अपने बैंक खाते से कुछ फंड ट्रांसफर करें । शुरुआत में कम से कम राशि से निवेश करें ताकि आपको आगे जाकर कोई समस्या ना हो ।

एक बात और दोस्तों आपको अपने सारे अन्डे एक ही टोकरी में नहीं रखने हैं ।कहने का तात्पर्य है कि क्रिप्टो करेंसी आपके पोर्टफोलियो का हिस्सा होना चाहिए ।इसमें भूमि, धातु ,शेयर बाजार , म्युचुअल फंड , सभी शामिल होने चाहिए ।

कुछ लोग लालच करते है इसके चलते ज्यादा पैसा निवेश कर देते हैं । जो कि गलत बात है पहले डमी ट्रेडिंग करे फिर निवेश करें । जब अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें तो छोटी राशि से इसमें निवेश करें ।

step -3

अपनी रणनीति बनाए कि आप छोटी अवधि के लिए है कि लंबी अवधि के लिए यहां है ।कुछ लोग जो छोटी अवधि के लिए आए होते हैं जैसे ही मुद्रा का दाम बढ़ता है वह बेच देते हैं फिर से मुद्रा खरीदते हैं और जैसे ही दाम बढता है उसे बेच देते हैं इसे व्यापार कहते हैं । अगर आप छोटी अवधि के लिए आए हैं तो छोटी राशि ही निवेश करना सही रहेगा ।

2015 मे बिटकॉइन की वैल्यू $1 थी आज 40 -50 लाख की है ।लंबी अवधि के लिए निवेश करने से कई बार मुनाफा ज्यादा होता है ।कई सारी मुद्राएं है जिसमें आप निवेश कर सकते हैं ।

हर सिक्के का अलग सिद्धांत होता है । आपको खुद ही अध्ययन करके समझना है कि कौन सा सिक्के का उपयोग कैसे किया जाता है ।

ripple का उपयोग वित्तीय देन लेन में किया जाता है etherium का उपयोग गैस आधारित के लेनदेन में किया जाता है ।जब आप हर मुद्रा का उद्देश्य जान जाएंगे तब आप लंबी अवधि के लिए अपनी राशि लगा सकते हैं ।

कोई में एक मुद्रा में अपनी सारी राशि ना लगाएं ।ऐसा होता है कि लोग अपनी सारी राशि एक ही मुद्रा में लगा देते हैं पर ऐसे में उन्हें धक्का लग सकता है क्योंकि कोई भी मुद्रा का सफाया हो सकता है ।अगर आपने अपनी राशि अलग-अलग मुद्राओं में लगाई होगी तो एक मुद्रा का सफाया होने से आपको अधिक घटा नहीं होगा ।

कोई भी अफवाह या समाचार में आकर अपनी सारी राशि एक मुद्रा में ना लगाएं ।

step – 4 .

बैक में पैसा रखने के लिए हम खाता बनाते हैं और आभूषण रखने के लिए एक लॉकर लेते हैं ।वैसे ही आपको एक लॉकर रखना होगा ।

सच्ची कहानी बताती हूं जिसमें एक व्यक्ति ने लॉकर का पासवर्ड एक पेज में लिखकर भूल गया उसके पास 7002 बिटकॉइन थे । मां ने अनजाने में वहां पेपर फेंक दिया ।

उसके पास 10 प्रयास थे उनमें से 8 प्रयास वह कर चुका था पर उसे पासवर्ड याद नहीं आ रहा था । हम में से कई लोग हार मान जाएंगे यहां तक कि सुसाइड भी कर लेंगे क्योंकि इतनी बड़ी राशि जब हाथ से फिसलती हुई नजर आती है तो अच्छे अच्छों का दिमाग खराब हो जाता है ।

२०१० में  बिटकॉइन की कीमत $1 थी पर आज के हिसाब में 40 – 50 लाख तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 7002 बिटकॉइन की कीमत आज की डेट में कितनी होगी ?

इसे आप यहां समझ सकते हैं कि लॉकर होना और उसका पासवर्ड अपने पास होना कितना अहम है ।पासवर्ड ऐसी जगह में रखना है कि आप उसे याद रख सकें ।

अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से लॉकर होना ही चाहिए ।आपको बताया गया है कि आपको एक ही मुद्रा में ज्यादा राशि निवेश नहीं करना है । ऐसे में आप कई अन्य मुद्रा में अपनी राशि निवेश कर सकते हैं तो जाहिर सी बात है सबके पासवर्ड अलग होंगे ।

आपको पासवर्ड एक जगह में लिख कर रखना है जिसे आप याद रख सके । अगर आप गलती से इसे भूल जाते है तो कोई भी आपकी मदद नहीं कर सकता चाहे वह सरकार हो या अन्य कोई व्यक्ति क्योंकि किसी को भी नहीं मालूम कि यहां करेंसी कब बनी, क्यों बनी , कहाँ बनी इसलिए आपको पासवर्ड ऐसी जगह में रखना है जिसे आप ध्यान रख सकें ।

क्रिप्टोकरेंसी सबसे अच्छा अविष्कार माना गया है ।आने वाली पीढ़ी को भी इसके बारे में मालूम होना चाहिए | इसे संक्षिप्त रूप में बता दूं कि क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करते हैं ।

पहले आपको क्रिप्टो एक्सचेंज का चयन करना है फिर छोटी राशि से निवेश करना है इसके बाद आपको समझना है कि आप छोटी अवधि या लंबी अवधि के लिए यहां हैं ? फिर आपको एक लॉकर अपने लिए रखना है ।

आशा है कि आपको इस लेख जाने क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान के जरिए क्रिप्टोकरेंसी क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है समझ आ गया होगा । अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद😊🙏🙏

Also read👇👇🤘🤘

369 manifestation powerful technique kya hai?

15 life lessons of chanakya niti book ( 15 अध्याय चाणक्य नीति बुक )

कंप्लीट बॉडी पोश्‍चर गाइड(Complete Body Posture guide )

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram