सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen

सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen

सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen

गैजेट्स के फायदे हम सब जानते हैं लेकिन एक बात हमें हमेशा याद रखनी चाहिए जो चीज हमें फायदा दे सकती है उसके कुछ नुकसान भी होते हैं । आज इस लेख  (सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen )के बारे में जानेंगे ।

सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen

विज्ञान और टेक्नोलॉजी ने हमारे काम आसान जरूर कर दिए हैं लेकिन इसके दुष्परिणाम भी हमें ही झेलने पड़ेंगे ।

 

The audio autoplay attribute

Click on the play button to play a sound:

 

Gadget से निकलने वाली हार्मफुल रेडिएशन से बच्चों को अत्यंत नुकसान होता है ।आज आप इस लेख (सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen )के जरिए जानेंगे कि हानिकारक विकिरणों से अपना और अपने बच्चों का ख्याल कैसे रख सकते हैं ।

रेडिएशन आपकी बॉडी में कौन-कौन से उत्पादन उसे आ सकता है ?

पहले जानते हैं कौन-कौन सी चीजों से  रेडिएशन हमारी बॉडी में प्रवेश हो रहा है स्मार्ट टीवी ,स्मार्ट मीटर , मोबाइल फोन , माइक्रोवेव विद्युत उपकरण , फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस से ईएमएफ रेडिएशन हम तक पहुंच रहा है ।

यह रेडिएशन बच्चों और बड़ों के लिए खतरनाक साबित हुआ है ।

आजकल 2-3 साल के बच्चे इन गैजेट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं । माइक्रोवेव  ,मोबाइल फोन से निकलने वाले हार्मफुल रेडिएशन बच्चों के लिए अत्यंत गंभीर समस्या उत्पन्न कर सकते हैं ।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इन रेडिएशन के कारण बच्चों में कैंसर जैसी बीमारी तक प्रवेश कर सकती है ।चलिए जानते हैं ऐसे कौन से टिप्स है जिसके जरिए से आप इन हार्मफुल रेडिएशन को अपने बच्चों के संपर्क में आने से रोक सकते हैं ।

हानिकारक रेडिएशन से कैसे बचें ?

गैजेट्स का उपयोग किए बिना न ही बच्चे और न ही बड़े ज्यादा देर तक रह सकते हैं तो क्यों ना हम इसके हार्मफुल विकिरणो से बचने के उपाय ढूंढ ले।

  mobile के खतरनाक रेडिएशन से बचने के 7 उपाय (सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise ) bachayen

1 )बच्चों और बड़ों को gadgets से दूर रखना मुश्किल है इसलिए जब अत्यंत आवश्यक है तो आप Portable lap desk ले सकते हैं इसकी सहायता से आपका संपर्क सीधा लैपटॉप से नहीं होगा ऐसा करने से लैपटॉप से निकलने वाली EMF विकिरण का प्रभाव आप पर कम पड़ेगा ।

हवाई जहाज में यात्रा करते समय आप हवाई जहाज के ट्रे टेबल का इस्तेमाल कर सकती हैं ।

घर में भी आप पोर्टेबल लैप डेस्क का इस्तेमाल करें और अपने बच्चों को इन हार्मफुल विकिरणो से बचाएं ।

2)आपके घर में जितने भी वॉयरलैस फंक्शन है जैसे कि वाईफाई राउटर , प्रिंटर टेबलेट  ,लैपटॉप यह सब वाईफाई से कनेक्ट रहते हैं ।

जब यह सब वाईफाई से कनेक्ट रहते हैं तो खतरनाक तरंगे छोड़ते हैं ।बच्चों को इन खतरनाक तरंगों से बचाने के लिए जब कभी भी आपको लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करना हो तो इंटरनेट एक्सेस के लिए आपको वाईफाई की बजाय ईथरनेट केबल का इस्तेमाल करना चाहिए और जब आप इन डिवाइस का इस्तेमाल नहीं कर रही होते हैं उस समय आपको एयरप्लेन मोड में अपने डिवाइस को रखना है ।

ऐसे करने से इनकी खतरनाक विकिरणो के संपर्क से आप अपने आप को बचा सकेंगे।

3 )बच्चों को EMF sources से दूर रखें – हमारे घर में ऐसी कई चीजें होती है जिससे ईएमएफ रेडिएशन हम तक पहुंचता है जैसे कि वाईफाई राउटर , मोबाइल ,माइक्रोवेव , प्रिंटर ।

अपने आपको और बच्चों को बचाने के लिए इन सब चीजों को ऐसी जगह रखना है जहां आप अपना कम समय बिताते हो ।

एक बात ध्यान रखें आपको कभी भी सेल फोन को अपने शरीर के साथ नहीं चिपकाना है । जब आप सेल फोन को अपने शरीर के साथ चिपका कर रखते हैं तो इसकी विकिरणो का प्रभाव बढ़ जाता है ।

4) सोते समय कुछ बातों का रखें ख्याल – कई लोग ऐसे हैं जो मोबाइल  ,वाईफाई राउटर आदि चीजों को अपने कमरे में रख कर सो जाते हैं ।

ऐसा आपको बिल्कुल नहीं करना है आपको इन चीजों को उस स्थान में रखना है जहां आप अपना कम समय बिताते हैं ।

यदि कोई डिवाइस खासकर मोबाइल आपको अपने कमरे में रखना जरूरी है तो जब भी आप सोने जा रहे हो तो आपको मोबाइल में एयरप्लेन मोड को ऑन कर लेना है ।ऐसे करने से इसके विकिरणों का प्रभाव आप पर न के बराबर पड़ेगा ।

5 ) मोबाइल में बातचीत के दौरान आपको स्पीकर या हेडफोन का इस्तेमाल करना है – मोबाइल में जब भी हम बातचीत करते हैं तो इससे अपने कान के बगल में न लगा कर रखें ।

उस समय बहुत ही खतरनाक रेडिएशन मोबाइल से निकलती है आपको बातचीत के दौरान या तो स्पीकर मोड ऑन करना है या हेडफोन का इस्तेमाल करना है ।

ऐसा करने से इसकी खतरनाक विकिरणो से आप अपने आप को बचा सकते हैं ।

एक बात का और ध्यान रखें जब भी आपका मोबाइल की battery low हो उस समय बात करने से अपने आपको रोके ।

इसे भी पढ़ें➡️➡️➡️➡️Best 6 Motivational stories in hindi

6 ) Devices से बनाएं दूरी -सोते समय जो डिवाइस आपके आसपास होते हैं उन्हें अपने आप से दूर करें । ऐसा करना अत्यंत जरूरी है क्योंकि रात भर वह डिवाइस के रेडिएशन आप तक पहुंचेंगे जिसकी वजह से आप गंभीर समस्याओं का शिकार बन सकते हैं ।

10) 10 साल के कम उम्र के बच्चों को मोबाइल देना बंद करें -जिस बच्चे की उम्र 10 वर्ष से कम है उन्हें मोबाइल फोन नहीं देना चाहिए क्योंकि उनकी खोपड़ी की हड्डियां अत्यंत नाजुक सी होती हैं ।इस उम्र में उनका मस्तिष्क का विकास अच्छे से नहीं हुआ होता इसलिए मोबाइल फोन से निकलने वाली हानिकारक विकिरण का प्रभाव उन पर ज्यादा पड़ता है ।

इसलिए जितना हो सके अपने बच्चों को मोबाइल देना बंद करें ।

रोजमर्रा की जिंदगी में हम इन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के आदी हो गए हैं । हम सब जानते हैं कि इन डिवाइस का इस्तेमाल करने से हम कई काम बहुत ही आसानी से कर लेते हैं लेकिन जहां हमें यह तकनीक सुविधा दे रही हैं वही हमारी सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर रही हैं ।

यदि आप अपनी सेहत को बचाना चाहते हैं तो जितना हो सके कंप्यूटर ,लैपटॉप , माइक्रोवेव  ,सेल फोन ,वाईफाई राउटर का इस्तेमाल कम करें ।

इसे भी पढ़े👇👇👇

NO Excuses, The Power of self discipline। How to Stop Giving Excuses

FAQ (सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen )

Q:EMF रेडिएशन से किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ?

Ans:नींद न आना , काम में ध्यान न लगना ,सर दर्द और थकान महसूस करना इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।

Q:हानिकारक विकिरणों से अपने आप को कैसे बचाएं ?

Ans:जितना हो सके मोबाइल को हैंड फ्री मोड में यूज़ करना चाहिए इसके लिए आप हेडफोन या ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Q:क्या मोबाइल सिग्नल कम होने पर मोबाइल फोन को इस्तेमाल करना चाहिए ?

Ans:जी नहीं ! जब भी मोबाइल का सिग्नल कम हो तो उस समय मोबाइल को नहीं यूज़ करना चाहिए क्योंकि उस समय विकिरणो का प्रभाव बढ़ जाता है ।

Q:सोते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

Ans:सोते समय आपको सभी डिवाइजर्स को अपने आप से दूर रखना चाहिए यदि मोबाइल फोन रखना अत्यंत जरूरी है तो उस समय आप मोबाइल में एयरप्लेन मोड ऑन कर दे ऐसे करने से आप EMF रेडिएशन का प्रभाव कम कर सकते हैं ।

Q:किन लोगों को मोबाइल या लैपटॉप से अपने आप को दूर रखना चाहिए ?

Ans:यदि कोई प्रेग्नेंट महिला है या 10 साल से कम उम्र का बच्चा है तो उन लोगों को इन devices का कम इस्तेमाल करना चाहिए ।

यदि इस्तेमाल करना आवश्यक है तो पोर्टेबल लैपटॉप का इस्तेमाल करें फिर इन डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Q:बांझपन की समस्या दिन-ब-दिन क्यों बढ़ती जा रही है ?

Ans:बांझपन की समस्या हमारे इर्द-गिर्द मौजूद डिवाइसेज के कारण हो रही है यह डिवाइसेज है वाईफाई राउटर माइक्रोवेव मोबाइल फोन लैपटॉप इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से बांझपन की समस्या उत्पन्न हो रही है ।

Q:क्या शरीर के साथ मोबाइल फोन को चिपका कर रखना चाहिए ?

Ans:जी नहीं !आपको कभी भी मोबाइल फोन को अपने शरीर के साथ चिपकाकर नहीं रखना चाहिए ।बल्कि आपको पर का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसे में इसकी हार्मफुल विकिरणो से आप अपने आप को बचा सकते हैं ।

Q:EMF रेडिएशन से किस तरह की बीमारी हो सकती है ?

Ans:EMF रेडिएशन से इनफर्टिलिटी,कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है ।

Disclaimer

बताई गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है ।dailygyankasagar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है कोई भी सलाह अपनाने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क करें ।

इसे भी पढ़े👇👇

Intestine Hydration: आंतें ठीक से करेंगी अपना काम, इस तरह बनाए रखें हाइड्रेट

उम्मीद है दोस्तों इस लेख (सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen ) की दी  गई जानकारी आपके लिए मददगार रहेगी ।जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले .. धन्यवाद🙏😊

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram