15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं । 15 Tips to increase value of yourself

15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं । 15 Tips to increase value of yourself

हर कोई चाहता है कि उसकी समाज में इज्जत हो । हे दोस्तो ! आप सब का हमारे blog में स्वागत है , आज आप इस लेख में (15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं ) पढ़ने वाले है ।

अक्सर देखा गया है कि उन लोगों की समाज में कोई इज्जत नहीं होती है जिन्हें बातचीत करने का ढंग नहीं होता है या उन्होंने अपना कोई अस्तित्व नहीं बनाया है ।इस लेख के जरिए 15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं आप जानेंगे की समाज मे अपनी इज्जत कैसे बढ़ाएं ।

15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं ।

समाज में अपनी इज्जत बढ़ाने के लिए इस लेख में आपको 15 tips to increase your value in Hindi दिए जा रहे हैं जिसमें बताया गया है कि आप समाज में अपनी इज्जत कैसे बढ़ा सकते हैं ?

The audio autoplay attribute

Click on the play button to play a sound:

 

 Relationship mey apni  value kaise badhaiye (15 psychological  laws से अपनी खुद की value  बढ़ाएं )

इस लेख में जाने Khud Ki value kaise badhaye ?

  •  Avoid arguments –

कई बार ऐसा होता है कि हम जानते हैं कि कौन सी बात सही है और कौन सी बात नहीं पर अपनी एनर्जी लोगों को Explain करने में ना खत्म कर दें ।

एक बार की बात है Michel angelo जो कि एक प्रसिद्ध sculpture रहे हैं ।उन्हें एक पावरफुल व्यक्ति कहता है कि आप मेरे लिए एक statue तैयार कर दें ।जब काम खत्म होने को ही था तब वहां पावरफुल व्यक्ति माइकल एंजेलो के पास आया और कहा कि इसकी नाक थोड़ी मोटी है ।

माइकल एंजेलो एक sensible व्यक्ति थे । अगर इनकी जगह कोई और होता तो वहां झगड़ा करना शुरू कर देता और कहता आपको नहीं मालूम है कि यहां काम कैसा होता है ।

माइकल ने बड़ी ही समझदारी से काम करना शुरू किया और अपने हाथों में थोड़ी सी मिट्टी रख ली ।वह ऐसा दिखावा कर रहे थे कि वह नाक पर काम कर रहे हैं और काम के दौरान वह अपने हाथ से धीरे-धीरे मिट्टी छोड़ते जा रहे थे ।

वह ऐसा दिखावा कर रहे थे उस व्यक्ति को जिससे लगे कि उसके कहने के मुताबिक काम हो रहा है ।

थोड़ी देर बाद माइकल ने उस व्यक्ति को कहा कि आप वहां जाकर खड़े होए और मुझे बताइए कि अब नाक ठीक हुई कि नहीं ?

वह व्यक्ति माइकल की बात सुनता है और दूसरी पोजीशन में जाकर खड़े होता है और कहता है कि अब नाक ठीक है ।अगर माइकल उसे कहने के मुताबिक नाक को जरा सा भी पतला करता तो वह स्टेच्यू खराब हो जाता ।इसलिए जितना हो सके arguments से दूर रहना चाहिए और अपने कार्य के जरिए जीतने की कोशिश करनी चाहिए ।

अपनी value increase करने के लिए सबसे अच्छा है कि जितना हो सके arguments से दूर रहे ।

  •  Make yourself scarce –

एक एक्सपेरिमेंट किया गया जिसमें लोगों से पूछा गया कि आप बताएं कि इन दोनों चॉकलेट्स में सबसे बेहतर चॉकलेट कौन सी है ?

चॉकलेट same थी पर उसका wrapper चेंज था ।जिस डब्बे में कम चॉकलेट थी लोगों ने कहा कि यह चॉकलेट का टेस्ट ज्यादा अच्छा है जबकि दोनों Jar में एक जैसे ही चॉकलेट थी ।

इससे सिद्ध होता है कि जो चीज हमें अधिक मात्रा में मिलती है हम उसकी वैल्यू कम करते हैं किसलिए अगर आप अपनी वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आप को scarce रखें ।यह कार्य आपको जानबूझकर नहीं करना है हर इंसान के जीवन में लक्ष्य होता है आप अपने लक्ष्य की तरफ अपनी एकाग्रता रखें इससे आप लोगों को कम नजर आएंगे और आप की वैल्यू increase होगी।

ऐसे ही कई college ऐसे होते हैं जिसमें कम सीटें होती है ।बच्चे उन्हीं कॉलेज में जाने का प्रयास करते हैं और सोचते हैं कि अगर सीट कम है तो जरूर यहां फैसिलिटी ज्यादा दी जाती होगी । जबकि ऐसी कोई बात नहीं होती सब colleges में एक जैसे ही पढ़ाई चल रही होती है ।

एक और उदाहरण के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास करती हूं ।जिस बच्चे के पास बचपन से Ferrari होगी क्या वहां उसकी कदर करेगा ? नही

लेकिन अगर हम जैसे लोगों के पास फेरारी आ जाए तो शायद हम इंडियन रोड्स पर चलाए भी ना ।

इस पॉइंट से हमें यह शिक्षा मिलती है कि अपने आप को जितना scarce रह सकते हैं रहे।

How to increase value of yourself.

15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं ।

  • The art of story telling-

ऐसा होता है ना जो व्यक्ति अपनी बात को अच्छे से बता पाता है हर कोई उसकी तरफ आकर्षित होता है ।अगर आप अपनी वैल्यू को बढ़ाना चाहते हैं तो बात करने का तरीका आपको आना ही चाहिए ।

मैंने कई बार देखा है कि जो व्यक्ति group मे अपनी बात को बहुत अच्छे से बता पाता है कि तुम्हें याद है वह दिन उस दिन ऐसा किया था ..वैसा किया था । उसे हर कोई सुनना पसंद करता है और अपना समय व्यतीत करना चाहता है । इसलिए अगर आपको अपनी वैल्यू बढ़ानी है तो story telling करना आना चाहिए ।

यह point आपको बिजनेस, सेल्स ,मार्केटिंग हर जगह काम आएगा इसलिए इसमे मास्टर बनना बेहद जरूरी है ।

  •    Higher your reputation –

Erwin Rommen  इस शख्स का नाम सुनकर ही लोग कांपना शुरू कर देते थे और जंग से पहले ही अपनी हार स्वीकार कर लेते थे ।आप लोगों के बीच में नहीं होते तब लोग आपकी बात करने से पहले सौ बार सोचते हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने एक ऐसी छवि बनाई है जिसके कारण लोग आपकी बात करते समय 100 बार सोचते हैं । जितनी अच्छी छवि होगी उतना लोग आपके बारे में बात करने से पहले सोचेंगे । इसलिए अपनी छवि ऊंची बनाएं जिससे आप की वैल्यू और भी बढ़ेगी ।

  • Attitude is Everything –

कई बार यहां किताबों में लिखा होता है कि आपका एटीट्यूड ही आपके जीवन बनाता है और बिगड़ता है । गलत attitude वाले कहते हैं कि मैं एक गरीब परिवार से संबंध रखता हूं मैं जिंदगी में कुछ हासिल नहीं कर सकता ।कुछ लोग कहते हैं कि मेरा तो luck ही खराब है ।

लेखक कहते हैं कि हमारा एटीट्यूड चश्मे की तरह होता है । अगर इसके glass नेगेटिव है तो हम सब कुछ नेगेटिव ही देखेंगे ।ज्यादातर आपका ध्यान प्रॉब्लम्स में होगा ना कि उसके सलूशन में इसलिए आपको सबसे पहले अपना एटीट्यूड देखना है और अगर अपनी वैल्यू increase करनी है तो प्रॉब्लम्स को नहीं सलूशन को देखना शुरु करना होगा ।

खाली बैठने की जगह एक्शन लेना शुरू करें और जहां दिक्कत हो वहां सलूशन निकालने का प्रयास करें क्योंकि हमारा एटीट्यूड ही हमारी value बढाता है

  • Law of Authority

-अपने कई वीडियो देखी होगी जिसमें लोगों ने अथॉरिटी का इस्तेमाल किया है । police का ड्रेस पहन कर लोगों को कहा कि आप यहां कार्य करें तो लोग कर भी रहे हैं । एक Research अनुसार यहाँ पता किया गया है कि इंसानो को अथॉरिटी का बहुत प्रभाव पड़ता है ।कुछ लोग जानबूझकर डॉक्टर का यूनिफार्म पहने और उन्होंने नर्स को कहा कि यहां मेडिसिन आप Patients को दें । नर्स जानती थी कि यहां मेडिसिन जानलेवा है फिर भी उसने डॉक्टर के prescription के अनुसार वह दवाई देने लगी । इसे समझ आता है कि अथॉरिटी का प्रभाव हमारे जीवन में अत्यंत है ।इसलिए अगर आपको अपनी वैल्यू इनक्रीस करनी है तो आपको एक अथॉरिटी बनानी पड़ेगी ।

एक व्यक्ति ने अथॉरिटी का सहारा लिया उसने अपनी रिसेप्शनिस्ट को समझाया कि कोई भी प्रॉपर्टी लेने आता है तो आप को मुझ से direct बात करने की जगह यह बताएं कि मुझे 20 साल का एक्सपीरियंस है यहां जाने के बाद 15 %लोग उनकी अपॉइंटमेंट लेना शुरू कर दिए और 20 % काम में वृद्धि हुई ।

  • Learn Behaviour 

Bible में एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है जिसमें दो औरतों ने solomon के पास शिकायत की थी कि यहां मेरा बच्चा है ।राजा को समझ नहीं आ रहा था कि ऐसे हालातों में कैसे निर्णय लेना चाहिए क्योंकि उस समय DNA test की सुविधा उपलब्ध नहीं थी ।

फिर कुछ समय शांत रहने के बाद राजा ने एक उपाय निकाला और कहा कि मैं इस बच्चे को दो हिस्से में काटवा देता हूं तुम दोनों रख लेना ।ऐसा सुनते ही जो सच में उस बच्चे की मां थी वहां रोने लगी और कहा कि यह बच्चा आप दूसरी औरत को दे दें पर मेरे बच्चे को दो टुकड़ों में ना काटे ।

दूसरी औरत शांति थी । इससे राजा ने उसके हावभाव समझे और निर्णय लिया कि यह बच्चा पहली औरत का ही है ।जो मेरी बात सुनकर डर गई क्योंकि जो सच में उस बच्चे की मां होगी वह अपने बच्चे को दुख नहीं देना चाहिएगी ।

ऐसे ही आप लोगों को सही समय सही सवाल कर के जान सकते हैं कि इंसान चाहता क्या है ?इस स्टोरी से आपको समझ आ गया होगा कि राजा ने कैसे निर्णय लिया ।उसने अपनी बात के जरिए दोनों औरतों के हावभाव समझे और निर्णय लिया । यह तकनीक का इस्तेमाल करके आप भी अपनी value Increase कर सकते हैं ।

  • Accepting what you have –

ऐसा होता है कि आपने किसी व्यक्ति से सवाल किया भले ही उसे जवाब ना आता हो पर वहां कुछ भी उत्तर देगा और अपनी नजरों में अच्छा बन जाएगा जबकि सामने वाला व्यक्ति जानता है कि आप इतने knowledgeable Person नहीं है ।

अगर आप 100 व्यक्तियों से पूछते हैं कि आपका ड्राइविंग स्किल कैसा है तो 80% लोग कहेंगे कि मेरा ड्राइविंग स्किल अच्छा है जबकि वे average होते हैं ।लेखक कहते हैं कि जिस field की आपको जानकारी है आपको उसी field के बारे में बताना चाहिए ।अगर आप उस field की जानकारी नहीं रखते हैं तो इस बात को स्वीकार कर लेना चाहिए और कहना चाहिए कि मैं इस बारे में नहीं जानता इसे आप की वैल्यू इंक्रीज होती है ।

  •  law of defensiveness –

इंसान अपनी आजादी से प्यार करता है ।आजादी का मतलब यह नहीं है कि आप बाहर घूमते रहे । आजादी का मतलब है कि अपने विचार किसी के सामने प्रकट करते समय आपको झिझक महसूस ना हो इसे भी आजादी कहते हैं ।

Johnson प्रसिद्ध व्यक्ति थे वहां लोगों का विचार बदलने में अपना वक्त खराब नहीं करते थे । लोगों के विचारों को सुनते थे और फिर निर्णय लेते थे ऐसा करने से लोगों की नजर में उनकी इज्जत दिन प्रतिदिन बढ़ती जाती थी ।आप भी अपनी वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं तो किसी के विचार को ना बदलें ।

 Make accomplishment seems effortlessly –

Harry Houdini अपने कार्य को इतने अच्छे से करते थे कि देखकर ऐसा लगता था कि यहां कार्य कोई बच्चा भी कर लेगा ।अगर आप अपनी वैल्यू को बढ़ाना चाहते हैं तो जिस कार्य में आप हो उसमें best बनो ।

आप Best कैसे बन सकते हैं ? कहना का तात्पर्य है जो कार्य आप बहुत बार करते हैं तो आप उस कार्य को आंख बंद करके भी कर सकते हैं तो इसीलिए अपनी वैल्यू को अगर बढ़ाना है तो अपने कार्य में श्रेष्ठता लाएं ।

  •  Conceal your intention –

कई बार आप चाणक्य की नीतियों में भी यहां दिलचस्प Point पढा होगा कि अपने इरादों को किसी के सामने प्रगट ना होने दें क्योंकि बहुत बार हम emotional होकर अपने मन के विचार लोगों के सामने रख देते हैं जबकि हमें इसे छुपाना चाहिए ।

आपने कोई कार्य करने का ठान लिया है तो उसे लोगों के सामने का गा गाकर व्यक्त ना करे ।जब तक आप अपना लक्ष्य हासिल ना कर ले तब तक किसी को ना बताएं क्योंकि रास्ते में मुश्किलें आती हैं और कई बार इंसान हार भी जाता है ।

अगर आपने पहले ही अपना लक्ष्य किसी को बता दिया होगा तो हो सकता है कि वह व्यक्ति आप का मजाक बनाए ।इसलिए अपने इरादों को किसी के सामने ना आने दे ।

अगर सामने वाला व्यक्ति आपका बहुत करीबी है और जिस पर विश्वास कर सकते हो तब ही उस व्यक्ति को अपने इरादे बताएं अन्यथा ना बताएं ।

  •  The power of social proof –

मान लीजिए कि आपने कोई Product लेना है तो आप ऑनलाइन में दो व्यक्ति इस प्रोडक्ट को बेच रहे हैं ।एक व्यक्ति के पास 4 .9 की रेटिंग है और दूसरे व्यक्ति के पास 3 पॉइंट तो आप किस व्यक्ति के पास से Product को खरीदना पसंद करेंगे ?

जाहिर सी बात है जिस व्यक्ति को लोगों ने पसंद किया है आप भी उसी व्यक्ति से सामान खरीदना पसंद करेंगे । ऐसा होता है कि ज्यादातर लोग जो करते हैं अक्सर हम भी वही करने लग जाते हैं । इस पॉइंट को आप कैसे यूज कर सकते हैं ?

आप जो भी व्यापार कहते हैं उसका social proof आप लोगों को दिखाएं और जितने आपके happy customer है उनके बारे में बताएं इसे आप की वैल्यू increase होती है ।

  •  Physical attractiveness –

कहते हैं कि किसी को भी उसका पहनावे देखकर Judge ना करे । Don’t Judge a book by its covers जैसे ही हम किसी व्यक्ति को देखते हैं तो उसके पहनावे से ही उसको जज करते हैं । एक experiment के दौरान एक सिंगर को पुराने कपड़े पहनाकर रोड पर बिठा दिया गया । कुछ ही लोग उस सिंगर को सुन रहे थे ।

अगर वह सिंगर को एक बड़े प्लेटफार्म में भेजा जाए तो लोग उनकी आवाज सुनने के लिए लाखों रुपए खर्च ने के लिए तैयार हो जाते हैं । इससे यह साबित होता है कि लोग आपके पहनावे को देखकर आपके तरफ आकर्षित होते हैं । इसका मतलब यह नहीं है कि आप महंगे कपड़े पहने पर आप को साफ कपड़े पहने चाहिए और साफ सुथरा रहना चाहिए । इससे आप अपनी वैल्यू को इनक्रीस कर पाएगे।

  • law of similarity –

हम इंसानों को वह व्यक्ति ज्यादा पसंद आते हैं जिनकी विचार हमारे विचारों से मिलते हैं ।अगर आप दो अलग विचारों वाले व्यक्तियों को एक साथ बैठा देंगे तो हो सकता है कि उनके बीच में झगड़ा शुरू हो जाए ।

इसलिए जिस भी ग्रुप के लोगों के साथ आप रहना चाहते हैं उनके बीच में और अपने बीच में similarity ढूंढे जिससे आप अपनी टीम के साथ जुड़ पाएंगे ।

देश में भी चाहते हैं कि सुख शांति बनी रहे तो हम सबको similarity देखनी चाहिए जिससे हम शांति से रह सके ।

क्योंकि हम सब चाहते हैं कि अपने जीवन में हम प्रगति की ओर बढ़े ना कि हम झगड़ा करते करते मर जाएं ।

  • Lesson of Compliments

यह बात आपने भी नोटिस की होगी कि अगर आप झूठे मुँह भी किसी की तारीफ करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति पसंद हो जाता है ।भले ही आप बाद में कह दे कि मैं तो मजाक कर रहा था ।इसका मतलब यह है कि तारीफ सुनना सबको पसंद होता है । हर कोई चाहता है कि सामने वाला व्यक्ति उस पर दिलचस्पी दे, उसे पसंद करें और उसकी तारीफ करें ।

अगर आप compliment देते हो इससे काफी chances हैं कि सामने वाले व्यक्ति आपको पसंद करने लगे और आप की वैल्यू करना शुरू कर दें क्योंकि ऐसे काफी लोग हमें मिलते हैं जिनको हम में अच्छाई कम और बुराई ज्यादा दिखती है ।

अगर आप किसी को कंपलीमेंट देंगे तो वह व्यक्ति की नजर में आप अपनी इज्जत बढ़ा लेंगे पर याद रखे compliment Genuine होना चाहिए ।आज से ही इस पॉइंट का फायदा उठाना शुरू करें ।

  • law of contacts –

हम इंसान उन लोगों से ज्यादा प्रभावित होते हैं जिनके कॉन्टैक्ट्स काफी होते हैं ।आप खुद सोचिए क्या आप उस व्यक्ति से दोस्ती रखना चाहेंगे जो सिर्फ एक दो इंसानों के साथ contact रहता हो obviously not .. इसलिए अपने contacts उन लोगों के साथ बनाए जो पावरफुल है ।यह बात भी आपकी value Increase करता है ।

निष्कर्ष (15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं )

आप इस लेख 15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं को अच्छे से समझ कर अपनी life में changes ला सकते हो ।

उम्मीद है दोस्तो आपको point पसंद आए होगे । अपने दोस्तो और रिश्तेदारों का भी भला  करे इस लेख को share करके ।

अपना अनमोल समय देने के लिए तह  ❤️ से शुक्रिया🙏😊💐

Also read 👇👇

जाने क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान

15 life lessons of chanakya niti book ( 15 अध्याय चाणक्य नीति बुक )

369 manifestation powerful technique kya hai?

Related Posts

2 thoughts on “15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं । 15 Tips to increase value of yourself

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram