घर में साईं नाथ विभूति कैसे बनाएं (How to make Sai Nath Vibhuti at home)

घर में साईं नाथ विभूति कैसे बनाएं (How to make Sai Nath Vibhuti )

बहुत से लोग ऐसे हैं जो उदी प्राप्त करने के लिए शिर्डी जाते हैं या शिर्डी से उदी मंगवाते हैं ।आज आप इस लेख में समझेंगे कि घर में साईं नाथ विभूति कैसे बनाएं (How to make Sai Nath Vibhuti ) 

दोस्तों अगर मैं आपको एक ऐसा उपाय बताओ जिसके जरिए आप खुद ही घर में उदी बना पाएंगे तो कैसा रहेगा ?

यकिनन हम आपको अच्छा ही लगेगा ! क्योंकि जो भी आप बाहर से मंगाओगे वह आज नहीं तो कल फिर से खत्म हो जाएगी ।इससे अच्छा है कि उदी घर में आप कैसे बनाएं यहां सीख ले ।

साईं बाबा के दर में लाखों लोग आते हैं वहां न्यूनतम मात्रा में उदी बांटी जाती है एक भक्त को एक पैकेट ही दिया जाता है ।

शिर्डी उदी (How to make Sai Nath Vibhuti )

कई कहानियों में भक्तों ने उदी का महत्व समझा है इसलिए उदी की प्राप्ति के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने से वह घबराते नहीं है ।

घर में साईं नाथ विभूति कैसे बनाएं (How to make Sai Nath Vibhuti at home)

भक्तों को उनकी उदी में इतना विश्वास है कि वह समझते हैं कि उदी उनके संग है तो समझो साईं नाथ का आशीर्वाद भी उनके संग है इसलिए उदी का महत्व उनके जीवन में बेहद है ।

Also read

saibaba कौन हैं हिन्दू या मुसलमान ? Sai का जन्म, मत्यु, और कथाएं ।

Shridi Sai Baba Teachings(साईं बाबा की  शिक्षाएं )

यदि आपको उदी नहीं मिल रही है तो चिंता मत कीजिए आप कोई भी साईं बाबा के मंदिर से उदी को प्राप्त कर सकते हैं ।

भक्त अगर सच्चे विश्वास से उदी को अपने माथे में लगाएगा तो उसकी तकलीफ कम जरूर होंगी ।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो शिर्डी की सेवा के लिए दान दक्षिणा करते हैं और बदले में उन्हें उदी प्रसाद के रूप में मिलती है ।

               उदी की महिमा (How to make Sai Nath Vibhuti  )

आपने कई बार कथाओं में भी सुना होगा कि किसी बच्चे की तबीयत ठीक नहीं थी उसके माथे में एक चुटकी विभूति लगाने से उसकी तकलीफ कम हो गई और वह स्वस्थ हो गई ।

Sai baba vibhuti

दोस्तों यहां विश्वास आपके अंदर होना चाहिए कि आपका साईं आपके साथ है यदि आप कोई मिटटी की चीज भी अपने तन में लगाते हैं तो सिर्फ साईं का नाम लेने से भी आप को राहत मिलेगी जरूरी नहीं है कि आप चिंता करते रहे क्योंकि आपके पास विभूति नहीं है ।

  कैसे आप साईं बाबा की उदी घर में बना सकते हैं ?How can you make Sai Baba’s Udi at home?

उदी बनाने के लिए आपको ऐसा विकल्प चुनना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए भी अच्छा हो । यहां आपको मैं उदी बनाने के लिए चावल के पाउडर का उपयोग करने के लिए कह रही हूं ।

सूखे चावल को आप साईं बाबा की मूर्ति के सामने रख दे और पूजा करना शुरू करें ।

अब उस चावल के दानों को मिक्सी की सहायता से आप अच्छे से पीस लें और विभूति के जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ।आप इसे एक बंद डब्बे में रखें और एक 2 महीने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं ।

दोस्तों आपके मन में विचार आ रहा होगा कि यह क्या बात हुई ! हमने उदी कैसे घर में बनानी है यह बात पूछी है ना कि चावल का पाउडर ।

यहां सब आपके दिमाग का खेल है यदि आप मानो तो हर चीज में परमात्मा का वास होता है यदि ना मानो तो उदी में भी कोई खास बात नहीं है ।

अध्याय 33 साईं सत्चरित्र में पढ़ा ही होगा कि भक्त मिट्टी को उदी कैसे समझ सकता है ?

sai baba vibhuti miracles

अक्सर लोग उदी को पानी में मिलाकर पीते हैं और ऐसा करना भक्तो की आदत बन गई है ।यदि आप चावल का पाउडर भी उदी समझकर पानी में घोलकर पिएंगे तो उसमें भी साईं की कृपा ही होगी ।

FAQ ( How to make sai baba udi at home )

[sc_fs_faq html=”true” headline=”h4″ img=”” question=”Q .साई बाबा नाम का अर्थ क्या है? ” img_alt=”” css_class=””] Ans.साईं बाबा नाम को विश्व में हर जगह जाना जाता है ।साईं बाबा का नाम भक्तों द्वारा ही रखा गया है जिसका अर्थ होता है ” सतगुरु ” उनके भक्तों में सिर्फ हिंदू ही नही बल्कि मुस्लिम भी भक्तों की लिस्ट में शामिल है ।

बिना जात धर्म की बात किए संसार में कोई भी साईं नाथ की पूजा कर सकता है ।इनका जन्म 1835 को हुआ और निधन 1918 को हुआ । अपने भक्तों को उन्होंने सिर्फ एक संदेश दिया है कि सही मार्ग पर चलते रहो और श्रद्धा और सबुरी रखो । [/sc_fs_faq]

[sc_fs_faq html=”true” headline=”h4″ img=”” question=”Q. साईनाथ को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए ?” img_alt=”” css_class=””] Ans. साईनाथ को प्रसन्न करने के लिए जरूरी नहीं है कि महंगे से महंगा चीज चढ़ावे में चढ़ाई जाए । आप विनम्र भाव से संतो के लिए कुछ खाने के लिए ले जा सकते हैं या साईं सत्चरित्र बांट सकते हैं । ऐसा करने से साई के वचन कई लोग पढ़ेंगे और इन बातों को अपने जीवन में उतारेंगे । [/sc_fs_faq]

[sc_fs_faq html=”true” headline=”h4″ img=”” question=”Q . साईं बाबा की पूजा कैसे की जाती है?” img_alt=”” css_class=””] Ans. पूजा के दौरान आप नियमित काम कर सकती हैं जैसे कि : – 1. मंत्र जाप और आरती करना – हृदय की पवित्रता और समर्पण के साथ किया गया मंत्र जाप साईनाथ को बेहद पसंद आएगा । 2 .दीप और अगरबत्ती करना – दीपक में जब लौ जलती है तो ऐसा लगता है कि भगवान का प्रकाश हो गया । दीप जलाने से हमारे जीवन के अंधकार भगवान दूर करता है और मुसीबतों को सामने नहीं आने देते ।

भगवान की उपस्थिति दीप जलाने से लगती है ।पूजा के समय दीप और अगरबत्ती जरूर करें यदि आप पूजा दो बार करते हैं तो आप 2 बार भी और अगरबत्ती जला सकते हैं अन्यथा एक बार भी काफी है । 3 . प्रसाद – प्रसाद में आप भिन्न प्रकार के फल ,खिचड़ी या अन्य पदार्थ चढ़ावे के रूप में रख सकते हैं । [/sc_fs_faq]

[sc_fs_faq html=”true” headline=”h4″ img=”” question=”Q .साईं बाबा को प्रभावित करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?” img_alt=”” css_class=””] Ans.साईनाथ को पीले रंग का वस्त्र या फूल भी आप ले जा सकते हैं ।हम सब जानते हैं कि साईं नाथ अपने वचनों में कहते हैं कि हमें बिना जात पात सोचे एक साथ रहना चाहिए और मिल बांटकर खाना चाहिए तो यहां उपदेश से आप प्रसाद को बांट कर भी कर सकते हैं ।

साई के द्वार पर उनका प्रसाद बांटा जाता है तो बिन कहे उनकी महिमा का प्रचार हो रहा होता है । [/sc_fs_faq]

[sc_fs_faq html=”true” headline=”h4″ img=”” question=”Q. शिरडी साईं बाबा को खुश कैसे करें?” img_alt=”” css_class=””] Ans. अन्न दान करना -कहते हैं दोस्तों अन्न दान सबसे बड़ा दान है ।यदि आप भगवान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हमेशा सही मार्ग पर चलते रहें और जितना हो सके जरूरतमंद लोगों की मदद करें ।

क्योंकि जब हम किसी की मदद करते हैं तो एक प्रकार से अपने गुरु को शुक्रिया करते हैं कि हमें इस लायक किया कि हम किसी की मदद कर सकें । [/sc_fs_faq]

उम्मीद है आपको इस लेख घर में साईं नाथ विभूति कैसे बनाएं (How to make Sai Nath Vibhuti ) से साई बाबा से जुड़ी बाते समझ आई होगी । अगर आपको यह लेख पंसद आया हो तो साई भक्त के साथ इसे share करना ना भूले ।

अपना कीमती समय देने के लिए तह दिल से शुक्रिया 🙏😊❤️

Related Posts

One thought on “घर में साईं नाथ विभूति कैसे बनाएं (How to make Sai Nath Vibhuti )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram