Inspirational people in Hindi

Inspirational people in India

 इस लेख  में आप” Inspirational people in India” के बारे में जानने वाले हैं।

ऐसे आपने बहुत से लोग देखे होंगे जो तकलीफों के सामने घुटने टेक देते हैं लेकिन आज मैं जिस शख्स के बारे में बात करने जा रही हूं वह हालातों से डरकर नहीं  ,सामना करके जीत हासिल करने में यकीन रखती है।

Devika Gupta Introduction(देविका गुप्ता का परिचय) –(Inspirational people in India )🤩🤩

हम सब के दिलों में राज करने वाली देविका गुप्ता के बारे में हम आपको बताने वाले हैं । देविका गुप्ता कौन है और क्या करती हैं ? इसके बारे में आज इस लेख में खुलासा होने वाला है ।

Inspirational people in India

देविका गुप्ता एक भारतीय कॉमेडियन, यूट्यूबर, और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं ।

देविका गुप्ता इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर छाई हुई है ।इनके फॉलोअर्स देखकर आप दंग रह जाएंगे ।

देविका गुप्ता की ज्यादातर वीडियोस रोस्टिंग वाली होती है । फिलहाल देविका गुप्ता CCSU से BBA कर रही हैं ।

Devika Gupta Hobbies

देविका गुप्ता नोएडा में रहने वाली है और अगर इनकी शौक की बात करें तो इन्हें गाने गाना बहुत पसंद है और Anime देखना पसंद करती हैं ।आपको जानकर हैरानी होगी कि देविका गुप्ता हमारे देश की सर्वश्रेष्ठ roasters में एक है ।

Inspirational people in Hindi

इनकी इंस्टाग्राम में 935k फॉलोअर्स हैं और यूट्यूब में 1.73k सब्सक्राइबर है ।

Devika Gupta Age 

2023 में देविका गुप्ता 23 वर्ष की है ।क्या आप दीपिका गुप्ता के बारे में जाने के लिए उत्सुक हैं ?आपका उत्तर ” हां ” है तो चलिए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं ।

Devika Gupta lifestyle 

जैसे कि हमने पहले ही बता दिया है कि देविका गुप्ता यूट्यूबर ,कॉमेडियन और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं ।इनका हर एक content लोगों को बेहद पसंद आता है क्योंकि इनकी content में कहीं ना कहीं सच्चाई होती है । देविका गुप्ता अपने हर content में कुछ मैसेज देती है चाहे इनके describe करने का तरीका अलग क्यों ना हो !

 Devika Gupta birth (देविका गुप्ता का जन्म)

24 जुलाई 2009 पूर्णिया जिले में देविका गुप्ता का जन्म हुआ ।इनका बचपन आम बच्चों की तरह ही रहा । प्रारंभिक जीवन बेहद सादा और सामान्य रहा है लेकिन देविका बचपन से ही बेहद चुलबुली रही है ।

Devika Gupta childhood

देविका को बचपन से ही मनोरंजन और कॉमेडी में दिलचस्पी रही है ।देविका अक्सर बचपन में अपने मजेदार अदाकारी का प्रदर्शन करते हुए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Entertain करती थी ।देविका का मिडिल क्लास परिवार में जन्म होने के बावजूद भी कभी भी अपने आपको उन्होंने किसी से कम नहीं समझा । वह जानती है सफलता का सिर्फ एक ही मार्ग है वह है लगातार प्रयास और दृढ़ संकल्प ।

अपने दिलचस्प काम को उन्होंने चुनाव और यूट्यूब और इंस्टाग्राम की दुनिया में प्रवेश हो गई ।

कॉमेडी और मजेदार अदाकारी दिखाने का शौक तो देविका को स्कूल टाइम से था ।

कहते हैं ना दोस्त हो जब आपका passion ही Profession बन जाए तो जीने का एक अलग ही मजा आता है । जिस राह पे चलना देविका को पसंद है उन्होंने उसी राह में चलने का फैसला लिया ।

सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए आज देविका को हर कोई जानता है ।देविका अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए आपको यूट्यूब और इंस्टाग्राम में दिख जाएंगी ।

  Devika Gupta struggle  देविका गुप्ता संघर्ष की कहानी -(Inspirational people in India )

शुरुआत के समय उनके पास इतना अच्छी क्वालिटी का कैमरा नहीं होता था जिससे वह वीडियो बना पाए । इसी कारण हमेशा वह अपने पापा का मोबाइल वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल करती थी ।

जब उनकी चर्चा जगह-जगह होने लगी और प्रसिद्धि मिलने लगी तब उनके पिताजी ने उनके लिए एक अच्छा मोबाइल खरीदा ।

Inspirational people in Hindi

Best Motivational Story In Hindi For Student 

देविका गुप्ता को वीडियो शूट करना बेहद पसंद था इसलिए वह हर रोज अपनी वीडियोस बनाती थी और उसे यूट्यूब पर अपलोड करती थी ।दोस्तों जरूरी नहीं है कि आपके पास सारी सुविधा होगी तब ही आप कोई कार्य शुरू करेंगे ।

जब कोई कार्य करने का मन करें और वह कार्य आपको उन्नति की ओर ले कर जा रहा हूं तो वह कार्य आपको जरूर शुरू कर देना चाहिए ।

बहाने बनाना बंद करें और कार्य की शुरुआत करें । एक किताब का title मुझे याद आ रहा है “Finish What You Start

अक्सर लोग कार्य की शुरुआत तो करते हैं लेकिन आधे में ही छोड़ देते हैं । अगर आप उनमें से एक हैं तो आज से ही अपने यहां आदत बदले ।

जो कार्य आपको प्रसिद्धि दिला सकता है उसे करने से कतराते नहीं बल्कि डटकर सामना करना सीखें ।

देविका गुप्ता ने 2018 में वीडियो बनाना शुरू किया था ।सोशल मीडिया का प्लेटफार्म चाहे वह टिक टॉक हो या यूट्यूब कहीं भी अपनी पहचान बनाना आसान नहीं होता लेकिन वह लगातार वीडियो अपलोड करती रही और अपना नाम इन्होंने बना लिया है ।

Motivational stories for Teenagers

कई बार अपने प्रशंसकों से प्यार भी मिलता था और कई बार लोगों की नफरत भी लेकिन “Never Give up ” ( कभी हार न मानना ) वाला attitude है इनका ।

अक्सर लोग एक बात कह कर काम टाल देते हैं कि मेरे पास तो अच्छी क्वालिटी का कैमरा ही नहीं है तो मैं वीडियो कैसे शूट कर सकती / सकता हूं ?दोस्तों देविका के पास भी कोई अच्छी क्वालिटी का कैमरा नहीं था लेकिन उन्होंने अपना पहला shoot एक park में किया और उस वीडियो को टाइटल दिया “शादी या बर्बादी ” ।

चाहे तो कोई भी excuse बनाकर आप अपने आप को पीछे रख सकते हैं लेकिन जब आप ऐसे Inspirational लोगों को आगे बढ़ते हुए देखेंगे तो आपके मन में भी आगे बढ़ने की इच्छा जागेगी ।

जहां lockdown के कारण लोग हताश हो गए थे उनमें से एक देविका गुप्ता भी थी क्योंकि यूट्यूब के लिए वीडियो वह अपने मोबाइल से बनाती थी और उन्हें बाहर जाने की आवश्यकता पड़ती थी लेकिन संघर्ष के साथ वह आगे बढ़ती रही और आज उनके यूट्यूब में 1 मिलियन से ज्यादा subscribers है ।

Motivational Real Story In Hindi (Inspirational people in India)

हर यूट्यूबर का सपना होता है कि उसे सिल्वर प्ले बटन या गोल्डन प्ले बटन मिले । देविका गुप्ता का भी यही सपना था और उनका सपना जल्द ही सकार हो गया । 4 दिसंबर को देविका गुप्ता को सिल्वर प्ले बटन मिला ।

लगातार वीडियोस अपलोड करने के कारण उनके प्रशंसकों की कमी नहीं है । प्रशंसक उनके हर एक वीडियो की तारीफ करते हैं और उनका कांटेक्ट हमेशा देखने लायक होता है ।

प्लेटफार्म चाहे यूट्यूब हो या इंस्टाग्राम किसी भी सोशल मीडिया में अपनी छवि बनानी आसान बात नहीं होती । देविका गुप्ता ने दिन रात एक कर दिया और आज उसी का परिणाम है जो यूट्यूब और इंस्टाग्राम में छाई हुई है ।

सोशल मीडिया में famous होना मतलब कड़ी मेहनत , रातों की नींद हराम , लोगों की नकारात्मक बातें इन सब को handle करने के बाद इंसान अपनी एक छवि बना पाता है ।

    Learning lesson from Devika Gupta (Inspirational people in India )

देविका गुप्ता से हम सबको यहां शिक्षा मिलती है कि जीवन में हार नहीं मानना चाहिए ।जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहें और खुद पर विश्वास रखना सीखें ।इंसान की सबसे बड़ी ताकत उसका खुद के ऊपर विश्वास होता है ।जब आप अपने आप पर यकीन करना शुरू कर देंगे तो जीवन की हर एक समस्या का समाधान खुद ही निकाल पाएं ।

    Devika Gupta facts

देविका गुप्ता एक प्रेरणादायक व्यक्तित्व है चलिए इनसे जुड़ी रोचक जानकारियां हम आपको बताते हैं ।

इनकी कॉमेडी करने का अंदाज बेहद अलग है ।इनकी हर एक video में आपको ऐसे डायलॉग सुनने को मिलेंगे जो आपको हसाएंगे भी और एक मैसेज भी देंगे ।यही वजह है कि देविका गुप्ता सोशल मीडिया पर छाई हुई है ।

  • सामाजिक संदेश:

देविका गुप्ता की वीडियोस में एक सामाजिक संदेश रहता है ।देविका वह मुद्दों पर चर्चा करती है जो ज्यादातर महिलाओं ,युवा और आम जनता को प्रभावित करता हैं ।

  •  उद्यमिता:

देविका उद्यमी का प्रतीक हैं।सोशल मीडिया का सहारा लिया और अपनी एक पहचान बनाई है । इससे यह साबित होता है कि हर इंसान सोशल मीडिया के माध्यम से आगे बढ़ सकता है और अपना नाम बना सकता है ।इस बात ने युवाओं को देविका ने प्रेरित किया है कि वे अपने सपने सोशल मीडिया के माध्यम से भी पूरे कर सकते हैं ।

Devika Gupta Awards and Achievements(देविका गुप्ता अवॉर्ड्स और उपलब्धियां)

इनकी कई वीडियोस सोशल मीडिया में वायरल हो गई है । लाखों में न्यूज़ आने से और कई बार शेयर होने के कारण इन्हें वायरल यूट्यूबर की मान्यता प्राप्त हुई है ।

  • यूट्यूब सिल्वर प्लेट:

देविका गुप्ता के चैनल में सब्सक्राइबर्स की संख्या बहुत होने के कारण इन्हें यूट्यूब सिल्वर प्लेट से सम्मानित किया गया है ।

  • सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर:

देविका गुप्ता ने सोशल मीडिया पर अपनी इतनी अच्छी छवि बनाई है कि इनके प्रशंसकों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है ।

देविका मनोरंजन के साथ-साथ सामाजिक संदेश भी बहुत अच्छे तरीके से पेश करती है ।

Also read👇👇

Tips for Positive Thinking in Tough Times “How to think positive in negative situations”

Short Motivational Story In Hindi

यह सब उपलब्धियां और अवॉर्ड्स देविका गुप्ता ने हासिल किए हैं उनकी मेहनत रंग लाई और वे अपने मेहनत के जरिए लोगों के दिलों में अपनी एक अच्छी छवि बना चुकी है ।

उम्मीद है आपको लेख ” Inspirational people in India ” की जानकारी पसंद आई होगी।कीमती समय देने के लिए धन्यवाद 💕🙏😊 ,आप उन लोगों के साथ इस लेख को शेयर कर सकते हैं जो जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram