Logo ko apne control mey kaise rakhe/48 Laws of Power book summary in Hindi 

Logo ko apne control mey kaise rakhe/48 Laws of Power book summary in Hindi 

किसी को आकर्षित करना हो या किसी के आकर्षण से बचना हो आपको यह टिप्स मालूम होने चाहिए ।Logo ko apne control mey kaise rakhe/48 Laws of Power book summary in Hindi इस लेख के जरिए आपको समझ आएगा ।

Logo ko apne control mey kaise rakhe/48 Laws of Power book summary in Hindi 

दोस्तों 48 Laws of Power book summary in Hindi के महत्वपूर्ण पॉइंट पढ़ने के बाद आपको समझ आ जाएगा कि इस technique का उपयोग कहीं सामने वाला व्यक्ति आप पर तो नहीं कर रहा ।इस महत्वपूर्ण पॉइंट को पढ़ने के बाद आप किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे ।

दोस्तो, बेशक चाहे आप इन नियमों का खुद इस्तेमाल न करें, लेकिन इन्हे पढ़कर आपको यह जरूर

पता लग जायेगा, कि कहीं कोई आपके ऊपर तो इन्हे नहीं आजमा रहा।

आज मैं आपको ऐसे 48 बातें बताने जा रही हूं अगर आप इसे फॉलो कर लेते हैं तो एक अलग ही पर्सनैलिटी आपकी बन जाएगी ।यह बातें मैंने 48 Laws of Power book से ली है ।

Powerful लोगों के क्या secrets समझे (48 laws of power summary in in hindi )

1 . बॉस को लगने दे वही आपसे ज्यादा समझदार है

अपने बॉस को कभी जताए कि आप उसे ज्यादा अकलमंद हो , यदि आपने उसे एहसास दिला दिया तो उसको बुरा लगेगा । Ego hurt होने की वजह से वह आपको सफलता की ओर नहीं बढ़ने देगा ,मुश्किलें पैदा करेगा इसलिए कभी उसे एहसास ना कराएं

2 . दोस्तो से ज्यादा दुश्मनों की बातों पर यकीन करें

ऐसा होता है कि आपके दोस्त जो आपको अपनी जान से प्यारे लगते हैं वह आप का मजाक बनाते हैं और आपको चने के झाड़ पर चढ़ा देते हैं । यदि आप कोई भी कार्य करते हो और अपने दोस्तों से पूछते हो कि मैंने यह कार्य कैसा किया ?

तो वह कभी भी आपको आपकी गलती नहीं बताएंगे पर आपके दुश्मन आपको जरूर बता देंगे कि आपने गलती कहां की है इसलिए दुश्मनों की बातों को अनसुना नहीं करना चाहिए ।

3.अपने इरादों को छुपा कर रखें –

कई बार ऐसा होता है कि आपने अपना कार्य शुरू भी नहीं किया होता लेकिन हर जगह उस कार्य का ढोल बजाना शुरू कर देते हैं ।अपने इरादों को तब तक छुपाए जब तक आप कामयाबी के शिखर तक ना पहुंच जाएं ।

4.बोलिए कम और सुने ज्यादा –

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि सिर्फ बकबक करते रहते हैं इसलिए उन्हें बेवकूफ भी कहा जाता है दूसरों की intention जाने और अपने इरादों को छुपाने के लिए कम बोले ।जितना जरूरी है सिर्फ उतनी ही बात करना सीखें ।

Logo ko apne control mey kaise rakhe /48-laws-of-power-book-summary-in-hindi

5 .अपनी प्रतिष्ठा की रखवाली करें –

कई बार ऐसा होता है कि बिना सोचे समझे जल्दी से हम एक्शन ले लेते हैं । ऐसा बिल्कुल ना करें ,कोई भी कार्य करने से पहले सोचें कि आपकी reputationपर कोई दाग नहीं लगना चाहिए ।ऐसा करने से ही आप जीवन में अपना सर उठाकर जी पाएंगे ।

6 . सब को अपनी ओर आकर्षित करना सीखें –

जब आप जीवन में कुछ अलग करने का सोचेंगे तो हर एक को अपनी ओर आकर्षित कर पाएंगे । common कार्य तो हर कोई करता है लेकिन हटका नजर आने के लिए आपको ऐसा कार्य करना होगा जिससे आप लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर पाए ।भीड़ का हिस्सा नहीं भीड़ में अपना एक महत्व बनाना है ।

7.काम दूसरे करेंगे लेकिन क्रेडिट आपको मिलेगा –

मजदूर लोग घर बनाते हैं लेकिन उसका क्रेडिट इंजीनियर को मिलता है ।आपको ऐसा कोई कार्य देखना है जिसमें दूसरे व्यक्ति कार्य करेंगे लेकिन उसका क्रेडिट आपको मिले ।ऐसे ही आप भीड़ का हिस्सा नहीं भीड़ की शान बनेंगे ।

8. अपनी छवि ऐसे बनाएं कि हर कोई आपकी सलाह के बिना आगे चल ही ना पाए –

बिना डरे चुनौतियों का सामना करें और दूसरों के लिए भी खड़े हो । ऐसे व्यक्ति को हर कोई पसंद करता है इसलिए निडर होकर कार्य करना सीखें ।

9.बहस से नहीं अपने कार्य से जीते  –

criticize करने वाले तो आपको हर क्षेत्र में मिल जाएंगे ।आप इनसे बहस करने से अपना वक्त और एनर्जी दोनों खराब करेंगे । इस से अच्छा है कि आप कामयाब होकर लोगों का मुंह बंद कर दें ।

10.नेगेटिव पर्सनैलिटी के साथ बैठना उठना बंद करें –

जो लोग नकारात्मक होते हैं वहां हमेशा नकारात्मक बातें ही करते हैं इसलिए उन से बचें क्योंकि वहां आपको जाने अनजाने डिमोटिवेट करते रहेंगे ।अपना वातावरण उन लोगों के साथ रखे जो जीवन में कामयाब है और आगे बढ़ते रहना चाहते हैं ।

11. सीखें लोग आप पर निर्भर कैसे रह सकते हैं – 

जब आपके पास Authority होगी तो लोग आपके पास बार-बार आएंगे इसलिए Authority हासिल करने की कोशिश करें ।आपने देखा ही होगा नेता बड़ी से बड़ी Authority पाने की कोशिश करते हैं ।वजह साफ है जिसके पास अथॉरिटी होगी उसके पास लोग बार-बार आएंगे ।

12 .दुश्मनों से जीतने लेने के लिए झूठी ईमानदारी और सहायता का सहारा ले –

दुश्मन को यकीन हो जाएगा कि आप उसकी सहायता कर रहे हैं तो आपके रास्ते का कंकड़ बनना बंद कर देंगे ।झूठी ईमानदारी और सहायता से आप लोगों को अपना बना सकते हैं ।

13. लोगों को बताएं कि यह कार्य में उन्हीं का फायदा है –

जब हम लोगों से मदद मांगते हैं तो ऐसा लगता है कि हम भीख मांग रहे हैं ।यदि हम उनका फायदा उस कार्य में दिखाएंगे तो वह आपकी मदद करने के लिए तैयार हो जाएंगे इसलिए इस टेक्निक का उपयोग करें और Help मांगने की जगह उन्हे उनका Profit दिखाएं ।

14. दुश्मनों के सामने हमेशा एक अच्छा दोस्त कि जैसे पेश आएं –

कहते हैं कि दुश्मन को जानना हो तो उसका दोस्त बन जाओ I जब आप दोस्त बन जाओगे तो उनकी चाल अच्छे से आपको समझ आ जाएगी इसलिए दुश्मन को हराने के लिए उनका दोस्त बनना सबसे अच्छा खेल है ।

15.दुश्मन को कभी कम ना समझे –

यदि आप उसे माफ करके उसे अपना दोस्त बना लेंगे तो यह आपकी मूर्खता होगी ।एक बार गलती करना गलती होती है बार बार गलती करना बेवकूफी होती है इसलिए उसे अपनी जिंदगी से दूर रखना ही अक्ल मंदी है ।

16.अपनी वैल्यू बढ़ानी है तो हर जगह समय पर ना पहुंचे –

देखा गया है जो लोग अपनी वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं वे लोगों के बीच में कम शामिल होते हैं या देर से आते हैं ।आपने देखा ही होगा नेता या सेलिब्रिटी कभी भी सही समय पर नहीं पहुंचे हैं । वे हमेशा देर से पहुंचते हैं ताकि लोग उनके आने का इंतजार करें ।

17 . लोगों के मन में शंका रखें –

आपको ऐसा जताना है कि कोई भी मुसीबत आप पर आ सकती है और इस मुसीबत से मैं ही आपको बचा सकता हूं ।ऐसा करने से लोग आपको ज्यादा इज्जत देंगे और आपका सामान करते रहेंगे ।

18.मुसीबत के समय अपने आपको ना छुपाए –

कोई भी विपत्ति के समय अपने आपको ना छुपाए । अगर आप विपत्ति के समय सामने आकर लोगों की मदद करेंगे तो लोग आपको भला आदमी समझेंगे और आप को इज्जत देते रहेंगे ।

छुपता वो है जो कमजोर दिल वाला होता है और जो सामने आता है उसे दिलेर लोग कहते हैं और उसकी जय जयकार करते हैं ।

19. अपने दुश्मन को कभी कम ना समझे –

दुश्मन की ताकत और कमजोरी का आपको मालूम होना चाहिए ऐसा करने से ही आप उस पर वार करने में सक्षम हो पाएंगे ।जीत का मंत्र है कि अपने दुश्मन को पहले समझो फिर वार करो ।

20.वचन देने की गलती ना करें –

देखिए दोस्तों परिस्थितियां तो बदलती रहती है । बोलना कि मैं आपकी सहायता करूंगा यह बात अलग है लेकिन वचन देना गलत है ।वचन दिया पर नहीं निभा पाए तो लोग कहेंगे कि आप अपने वचन को कभी नहीं निभाते हैं इसलिए कहना कि मैं आपकी मदद हो सकेगा तो करूंगा यह बात अलग है लेकिन वचन नहीं देना चाहिए ।

21. प्रतिद्वंदी को लगने दे कि वह होशियार है

जब आपके प्रतिद्वंदी को लगेगा कि आप बेवकूफ हो तो वह प्लानिंग नहीं करेगा दूसरी तरफ आपको टाइम मिल जाएगा उसे सबक सिखाने का और अपने जिंदगी से दूर करने का ।

22.आत्मसमर्पण का नाटक करें –

कोई भी रणनीति आपके प्रतिद्वंदी के सामने नहीं चल रही हो तब आत्मसमर्पण का इस्तेमाल करें ।इससे आपके दुश्मन को लगेगा कि आप हार मान चुके हैं इतने में आपको काफी समय मिल जाएगा नई स्ट्रेटजी बनाने का और अपने दुश्मन को हराने का मौका मिल जाएगा ।

23. शक्तियों को इकट्ठा करते रहे –

जब आपकी सारी शक्तियां एक साथ रहेंगे तब आपका हौसला और बढ़ जाएगा।

24. दुशमन को हराने के लिए हर नीति का उपयोग करें –

कहते हैं ना जंग में सब कुछ जायज है (साम -दाम -दंड – भेद )जीत हासिल करने के लिए हर तरीके का इस्तेमाल करें ।

25.डटकर सामना करें –

यदि हार गए हो तो हताश होने की जगह फिर से खड़े होने का प्रयास करें ।इस बार दुगनी शक्ति के साथ जंग के मैदान में खड़े हो । ऐसा करने से आपका नाम गर्व से लिया जाएगा ।

26.गलत कामों से अपने आप को दूर रखें –

कई बार ऐसा होता है कि आप गलती से गलत कामों में पड़ जाते हैं । आपको गलती से भी गलत कामों पर नहीं पड़ना है क्योंकि इससे आपका बना बनाया नाम एक पल पर समाप्त हो जाएगा इसलिए अपनी छवि कभी खराब ना होने दें ।

27. जरूरतमंद लोगों की मदद करें –

आप जरूरतमंद लोगों की मदद करेंगे तो वह लोग मरते दम तक आपका नाम लेंगे । इससे आपकी अच्छी छवि बनेगी इसलिए जरूरत मंद लोगों की मदद करने से कतराए नहीं ।

28.कोई भी कार्य हिम्मत से पूरा करें –

जिस काम का जिम्मा आपने दिया है उसे पूरी हिम्मत से पूरा करें । अगर

command देने वाला ही डरपोक होगा तो अपने टीम को हौसला कौन बढ़ाएगा ।

29. पूरी प्लानिंग के साथ कार्य शुरू करें –

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कार्य तो शुरू कर लेते हैं लेकिन उन्होंने अंत तक कि कोई तैयारी नहीं की होती ।यदि जीत अपने नाम करानी है तो अंत तक की Planning होना आवश्यक है ।

30.अपनी achievements को आसान कार्य बताएं

जब आप ऐसा करेंगे तो सामने वाला व्यक्ति आपको talented समझेगा क्योंकि उसे वह कार्य बहुत मुश्किल लग रहा है ।

31.विकल्पों को कंट्रोल करने की शक्ति अपने पास रखें –

जब सामने वाले व्यक्ति के पास विकल्प कम होगा तो वही बात मानेगा जो आप मनाना चाहते हैं ।सामने वाले को इतना विवश कर दें कि वह आप ही के विकल्प को चुनें अन्य रास्तों को नहीं ।विकल्पों को कंट्रोल करने की शक्ति आपके हाथ में होनी चाहिए ऐसा होने से सामने वाले व्यक्ति आपके इशारों में नाचने के लिए तैयार हो जाएगा ।

32. अपना गुलाम बनाने के लिए दूसरों की इच्छा पता करें –

जब आप दूसरों की इच्छा पता कर लेंगे तब उसे ख्वाब दिखाना शुरू करें ।जब सामने वाले व्यक्ति को ऐसा लगने लगेगा कि आप उसके सपने पूरे करने में उसकी मदद कर सकते हैं तो आपकी हर एक बात मानेगा और आपको सम्मान देने लग जाएगा ।

48 Laws of Power book summary in Hindi

33. लोगों की दुखती रक्त पकड़े –

आपको सामने वाले व्यक्ति की कमजोरियां समझ आ जाएगी तो आप कभी भी उसे दबा सकते हैं ।

34. सर उठा कर राजा की तरह जीना सीखें

राजा किसी से order नहीं लेता बल्कि लोगों की सहायता करता है और बिना डरे चुनौतियों का सामना करता है ।

Logo ko apne control mey kaise rakhe

35.समय की नजाकत को समझना सीखें –

किस समय क्या बोलना है?इस बात को जब इंसान समझ जाता है तो इसका उपयोग अच्छे से कर पाता है ।

जब सामने वाला व्यक्ति उदास हो तो उसे सहानुभूति देनी है ना कि उसे डराना है ।यदि आप समझ गए किस समय क्या बोलना है तो आपको हर कोई इज्जत देगा और आपका सामान करेगा ।

36.जो चीज आपको नुकसान दे सकती है उसे भूल जाए

कई बार ऐसा होता है कि हम उस चीज के पीछे पड़ जाते हैं जो मिलना नामुमकिन है । इसे वक्त और शक्ति दोनों बर्बाद होती है , बड़े -बड़े राजे महाराजे बर्बाद तब हुए जब उन्होंने गलत लक्ष्य बनाया और उसके पीछे लग गए ।

37. सम्मोहित करना सीखें –

आप लोगों को दिलचस्प बातें बताएंगे तो वह आप पर ज्यादा ध्यान देंगे और आपकी बातों को ध्यान से सुनेंगे ।अच्छे कपड़े पहनना और अच्छे कार्य करने से आप लोगों को अपनी ओर सम्मोहित कर सकेंगे ।

38.जैसा दूसरा सुनना चाहता है वैसा आप बोलना सीख जाए –

मान ले किसी ने कोई ड्रेस खरीदा है जो उसे पसंद है पर आपको नहीं इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस ड्रेस की बुराई करने लग जाए । यदि आप सामने वाले व्यक्ति की नजरों में छाना चाहते हैं तो वैसा बोले जैसा वहां सुनना चाहता है इसलिए उस व्यक्ति की और ड्रेस की तारीफ करें ।

39.दुश्मन को काबू करने के लिए खुद शांत और सामने वाले को अशांत रखें –

जब इंसान अशांत रहता है तो गलती जरूर करता है । इसी बात का आपको फायदा उठाना है और जीत अपने नाम करनी है ।कई बार अपने देखा होगा की कोर्ट में वकील सामने वाले इंसान को गुस्सा दिलाता है और खुद शांत रहता है । इस टेक्निक का आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

40. मुफ्त में मिली हुई चीजें ना लें –

मुफ्त में मिली हुई चीजों से आपको कुछ खास फर्क नहीं पड़ने वाला उल्टा आप उस एहसान के तले दब जाएंगे और इस एहसान के बदले सामने वाला व्यक्ति आपसे भी कुछ सामान मुफ्त में मांग सकता है जो आप देना ना चाहते हो इसलिए मुफ्त की चीजों से बचें ।

41 . महान लोगों को फॉलो ना करें –

ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि जो लोग अपनी छवि बना चुके हैं उस कार्य को अगर आप करेंगे तो आप की छवि उन जैसे नहीं बन सकती क्योंकि वह कार्य पहले से कोई कर चुका है । यदि आप माउंट एवरेस्ट पर होकर आए तो आपको कोई नहीं जाने वाला लेकिन जो पहली बार माउंट एवेरेस्ट पर पहुंचा था उसे हर कोई जानता है इसलिए ऐसा कार्य चुने जो आपका नाम बना सकता है ।

Also read👇👇

कैसे अपने जीवन को पूरी तरह बदले ?Mindset Book Summary (How to Change the Mindset )

[kangaal se ameer bane/” YOUR BEST YEAR EVER SUMMARY IN HINDI” ]

42. निशाना लीडर पर बनाएं –

किसी ग्रुप के लोगों को कंट्रोल करना है तो उसके leader को अपने रास्ते से हटाए ।ऐसा करने से ग्रुप में हफरा तफरी मच जाएगी और जिस कार्य में लगे थे वह कार्य हो नहीं पाएगा ।

43.दिल और दिमाग दोनों में अपना रुतबा जमाएं –

कई बार आपके दिमाग और दिल में हलचल मची होती है कि कोई कार्य करें कि नहीं । यदि आप दूसरे का दिल और दिमाग दोनों पढ़कर जवाब देना सीख जाएंगे तो उस व्यक्ति की नजर में आप महान बन जाएंगे इसलिए दिल और दिमाग पर अपना कंट्रोल बनाना सीखे ।दूसरों को काबू करना है तो जवाब ऐसा देना होगा जो दिल और दिमाग दोनों को संतुष्ट करें ।

Logo ko apne control mey kaise rakhe /48-laws-of-power-book-summary-in-hindi

44. दुश्मन को अपने साइड करना सीखें –

जब आप दुश्मन की तरफ की बात करेंगे तो दुश्मन आपको अपने साइड समझेगा ऐसा करने से वह आपको दुश्मन नहीं समझेगा और आप मौका देखकर उसे आठों खाने चित कर सकते हैं ।

45. बदलाव लाना अच्छा है तो भी एकदम से बदलाव ना करें –

बड़े-बड़े पॉलीटिशियन इस रूल को फॉलो करते हैं कोई भी arguments चल रही होती है तो उसे जल्दी से खत्म नहीं करते हैं क्योंकि झगड़े और दंगे चलते रहेंगे तो उन्हें election के समय अपनी ओर लोगों को करना आसान हो जाएगा ।

46. परफेक्ट नजर आने की जरूरत नहीं है –

यदि आप परफेक्ट है तो भी लोगों के सामने परफेक्ट नजर ना आए ।ऐसा करने से लोग आपको अपने जैसा ही समझेंगे और आप से ईर्ष्या की भावना नहीं रखेंगे ।

47.जीत हासिल करने के बाद थोड़ा ठहराव जरूरी है –

जब जीत हासिल हो जाए तो थोड़ा ठहराव जरूरी है क्योंकि लगातार लगे रहने से लोग आपको पागल समझ सकते हैं ।

Also read👇

2023 Emotions control karna sikhe /Master Your Emotions Book Summary in Hindi

Bheed mein apni alag pehchan kaise banaye /Do Epic Shit book Summary in Hindi

48.अपनी एक छवि लोगों के मन में ना बनाकर रखें –

समय अनुसार अपने आपको खुशमिजाज और सख्त बनाना सीखें । ऐसा करने से आप लोगों को कंफ्यूज कर सकते हैं , आप एक ही पल पर खुशमिजाज वाला व्यक्ति बन सकते हैं और दूसरे ही पल पर सख्त मिजाज वाला व्यक्ति बन सकते हैं ।लोगों के लिए आप हमेशा एक mystery बनकर रह सकते हैं ।

Conclusion -बताई गई बाते इस book 48 Laws of Power book summary in Hindi से ली गई है

इस किताब में दी गई बात को काफी लोगों ने criticize किया है ।उम्मीद है कि आप इसे पढ़कर अपने अच्छे के लिए इस्तेमाल करेंगे और किसी को हानि नहीं पहुंचाएंगे ।

हम आपको सलाह नहीं देते हैं कि आप इन तरीकों को अपनाएं लेकिन जो तरीके आपके दुश्मन इस्तेमाल कर सकते हैं उन्हें जानने के लिए आपको यह पॉइंट जाना जरूरी है कहीं वह लोग आप पर तो नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं ।जाने के बाद आप अपने आप को बचा सकते हैं और अपनी सुरक्षा कर सकते हैं ।

दोस्तों आपको कौन सा पॉइंट गलत लगता है आप अपने कमेंट के जरिए जरूर हमें बताएं ।अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद 😊🙏

Related Posts

One thought on “Logo ko apne control mey kaise rakhe/48 Laws of Power book summary in Hindi 

Comments are closed.

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram