Pigmentation Meaning In Hindi

Ans.जी हां , कोई भी समस्या होने से हमें डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए ।असंतुलित जीवनशैली या शरीर में कोई तत्व की कमी के कारण पिगमेंटेशन की समस्या होती है इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ।

Ans.जी हां , कोई भी समस्या होने से हमें डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए ।असंतुलित जीवनशैली या शरीर में कोई तत्व की कमी के कारण पिगमेंटेशन की समस्या होती है इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ।

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है लेकिन कई बार त्वचा में कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती है । आज जिस समस्या के बारे में हम बात करने वाले हैं उसका नाम है Pigmentation . इस लेख जिसका title है Pigmentation Meaning In Hindi में पिगमेंटेशन के बारे में आप सब जानेंगे ।

सरल भाषा में अगर मैं आपको पिगमेंटेशन के बारे में बताओ Pigmentation (पिग्मेंटेशन )मतलब है “झाइयां “

Pigmentation meaning in hindi

 

Pigmentation Meaning In Hindi (रंजकता meaning in English )

त्वचा में होने वाली एक प्रकार की समस्या है ‘पिगमेंटेशन ‘ । मेलेनिन नामक त्वचा में प्रोटीन बनता है जब मेलेनिन का अधिक उत्पन्न आपके शरीर में होता है तब हाथों ,चेहरे और शरीर के अन्य भागों में काले धब्बे दिखाई देने शुरू हो जाते हैं ।

अक्सर पिग्मेंटेशन गाल , सिर और आंखों के नीचे होता है ।इस समस्या में त्वचा का कुछ हिस्सा सामान्य रूप से अलग दिखाई देने लगता है ।

पिगमेंटेशन होने के कारण कई बार इंसान अपना आत्मविश्वास भी खो बैठता है ।

दोस्तों कोई भी समस्या का समाधान घबराकर नहीं डटकर किया जाता है । यदि पिगमेंटेशन की समस्या आ गई है तो आपको घबराना नहीं है बल्कि समाधान निकालना है इस लेख Pigmentation Meaning In Hindi में ऐसी जानकारी दी गई है जिससे पढ़ने के बाद आप इस pigmentation की समस्या से समाधान पा लेंगे ।

 Pigmentation Serum ( How to make pigmentation serum at home)

घर में आप Pigmentation Serum बना सकते हैं ।अगर आप मार्केट के प्रोडक्ट खरीद खरीद कर परेशान हो गए हैं तो एक बार Pigmentation Serum इस्तेमाल करके जरूर देखिएगा ।चलिए जानते हैं कि इसे बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजें चाहिए होगी ।

सामग्री:

  • जोजोबा तेल – 1 टेबलस्पून
  • नींबू का रस – 1 टेबलस्पून
  • अलोवेरा जेल – 2 टेबलस्पून
  • विटामिन ई तेल – 1 टेबलस्पून
  • सीटाफिलर – 2 टेबलस्पून
  • अरंडी का तेल – 1 टेबलस्पून
  • गुलाब जल – 2 टेबलस्पून
  • बादाम तेल – 1 टेबलस्पून
  • जैतून तेल – 2 – 3 बूंदें
  • दूध का पाउडर – 1 टेबलस्पून

विधि:

आपको यह सब सामग्री एक बाउल में डालकर अच्छे से mix करना है ,अच्छे से मिलाने के बाद एक शीशी में भर रहे हैं ।

Pigmentation Serum बनकर तैयार है ,इसे लगाने से पहले आप अपने चेहरे को धो ले ।उंगलियों की सहायता से Serum को अपने चेहरे पर लगाएं ।

Pigmentation Meaning In Hindi

सीरम लगाने के बाद कुछ मिनट आपको अपने चेहरे पर मसाज करनी है ।यदि आप इस Serum को रात में लगाकर छोड़ देंगे तो इसका असर त्वचा में लंबे समय तक रहेगा और त्वचा के लिए लाभदायक रहेगा ।

इस विधि को समझने और अपनाने के बाद आप पिगमेंटेशन की समस्या से राहत पा सकते हैं ।

Also read👇👇

7 days challenge to remove dark circles

पिंपल हटाने का बेस्ट तरीका (Best way to remove pimple )

How to remove pigmentation from face permanently

 1.सूर्य से बचें: 

 जानते तो सब है कि सूर्य की किरणें आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती हैं लेकिन दोपहर के समय निकलना जरूरी है तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं और जितना संभव हो सके अपने त्वचा को ढक कर ही रखे ।

2 .अपने आहार का ध्यान रखें: 

अपने आहार में विटामिन ए , सी और ई को शामिल करना बिल्कुल ना भूलें । संतुलित आहार आपकी स्वास्थ्य और त्वचा दोनों को सही रखता है ।

Pigmentation Meaning In Hindi

3.नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें: –

एक्सफोलिएट के जरिए आप अपनी त्वचा से Dead Skin को निकाल सकते हैं ।अपनी त्वचा का ख्याल रखने से आपकी त्वचा में कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी ।

4 .प्राकृतिक घरेलू उपचार अपनाएं:

घरेलू उपाय अपनाकर आप पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं ।

  • तुलसी ,नींबू ,अलोवेरा जेल –

तुलसी के पत्तों ,नींबू का रस और अलोवेरा जेल का उपयोग करके आप अपनी त्वचा में चमक ला सकते हैं और पिगमेंटेशन की समस्या को दूर भगा सकते हैं ।

  • आलू और शहद:

आलू को उबालकर इसका पेस्ट बना लें और उसमें शहद मिलाएं ।इस मिश्रण को त्वचा के उस हिस्से में लगाना है जहां आपको पिगमेंटेशन की समस्या है ।20 मिनट के लिए लगाएं और सादे पानी की सहायता से धो लें । इस तरीके को अपनाकर पिगमेंटेशन की समास्या को त्वचा से दूर भगा सकते हैं ।

Also read 👇👇

How to safely remove facial hair at home

DIY Overnight Face Masks / sleeping mask ke benefits

  • दूध और हल्दी:

पिगमेंटेशन हटाने के लिए आप दूध में थोड़ी सी हल्दी मिला ले और जहां पिगमेंटेशन की समस्या है वहां इस मिश्रण को लगाएं । इस विधि से भी आप अपनी पिगमेंटेशन की समस्याओं को हटा सकते हैं ।

  • टमाटर: 

टमाटर का रस उस जगह लगाएं जहां आपको पिगमेंटेशन की समस्या है ।दिन में दो बार टमाटर का रस उस जगह लगाने से आपको पिगमेंटेशन की समस्या से राहत मिल सकती है ।

  • अलोवेरा जेल:

एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक चीज है इसके छिलके को उतारकर , इसके जेल को आप अपनी त्वचा में लगाए । रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से आप पिगमेंटेशन की समस्या से राहत पा सकते हैं ।

उम्मीद है आपको यह लेख की Pigmentation Meaning In Hindi  इसकी जानकारी पसंद आई होगी । अपने उन दोस्तो के साथ share करना ना भूले जो pigmentation की problem face कर रहे है। अपना कीमती समय देने के  लिए ” शुक्रिया “🙏💕

FAQ (Pigmentation Meaning In Hindi )

Q.What is Pigmentation?

Ans.पिगमेंटेशन मतलब होता है झाइयां , यह त्वचा में होने वाली समस्या का नाम है ।

Q .Types of Pigmentation (पिगमेंटेशन के प्रकार)

Ans पिगमेंटेशन दो प्रकार के होते हैं ।

*Hyperpigmentaion

*Hypopigmentation

Q.पिगमेंटेशन की समस्या क्यों होती है ?

Ans. पिगमेंटेशन की समस्या कई बार मुहांसों के बाद या किसी चोट के कारण या घाव के कारण हो जाती है ।ज्यादातर यह समस्या महिलाओं में पाई जाती है जिनकी उम्र 25 से 50 वर्ष की होती है क्योंकि इस उम्र में अक्सर महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं या उनके शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाते हैं ।

Q.पुराने से पुराने झाइयां कैसे दूर करें?

Ans.*सूरज की किरणों से अपनी त्वचा को बचाएं ।*अपने आहार में पौष्टिक चीजें खाएं ।*सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल ना भूलें ।*सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें ।*अपने आहार में विटामिन ए और विटामिन सी को जरूर रखें ।*एलोवेरा जेल रोजाना लगाएं ।

Q .पिगमेंटेशन हटाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans.पिगमेंटेशन हटाने के लिए संतरा , टमाटर ,छाछ ,नींबू पानी ,नारियल पानी अपनी डाइट में शामिल करें ।

Ans *मिर्च-मसाले और तैलीय आहार से अपने आप को बचाएं ।

*प्रिजर्वेटिव जंक फूड ना खाएं ।

*कॉफी , चाय का सेवन अधिक मात्रा में ना करें ।

*नशीले पदार्थों से अपने आप को दूर रखें

Q .क्या आप पिग्मेंटेशन की समस्या होने से डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ?

Ans.जी हां , कोई भी समस्या होने से हमें डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए ।असंतुलित जीवनशैली या शरीर में कोई तत्व की कमी के कारण पिगमेंटेशन की समस्या होती है इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ।

Related Posts

One thought on “Pigmentation Meaning In Hindi

Comments are closed.

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram