Summary of"The one thing"book

  “The one thing “book Summary in Hindi

” The one thing”book Summary in Hindi 

 इस “The one thing “book Summary in Hindi से आपके जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। क्या आप भी सफल होना चाहते हैं? पर रास्ता नहीं मिल रहा । लेखक ने “The one thing “बुक के जरिए आप सबको जीवन में कौन से कार्य चुनने है यहां समझाया है।

Summary of “The one thing “book में आपको समझाया गया है कि आपको अनेक कार्यों में नहीं बल्कि सिर्फ एक कार्य में ध्यान देना है।

  "The one thing "book Summary in Hindi

“The one thing “book Summary in Hindi में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा ।

   ” The one thing” क्या है ? (  “The one thing “book Summary in Hindi )

  ऐसा एक कार्य कौन सा है जिसके करने से अन्य कार्य आसान हो जाएंगे या अनावश्यक बन जाएंगे ।लेखक कहते हैं आप सचिन तेंदुलकर को कैसे जानते हैं ?

उनकी सिर्फ एक कार्य में माहिर होने के कारण से आप उन्हें जानते हो ।ऐसे अनेक व्यक्ति है जो अपने “The one thing” के कारण ही अपने जीवन में नाम ,इज्जत और शोहरत प्राप्त की है।

 सफलता कैसे मिलती है ?

लेखक कहते हैं जब आप “The one thing”पर काम करने लग जाते हो तो आपको सफलता मिल जाती है। अन्य कार्यों में आपको नहीं उलझना बल्कि एक ही कार्य में focus करना है।

एक बात आप अच्छे से समझ जाए कोई भी कार्य आपको रातों-रात अमीर नहीं बना सकता पर एक ही कार्य करने से आपको सफलता जल्द ही प्राप्त हो जाती है।

समय हर एक के पास एक जैसा ही होता है परंतु हर एक सफल व्यक्ति को समय का सही उपयोग करना आता है ।

लेखक जिनका नाम गैरी केलर और पापा सेन है। वहां कहते हैं सफल व्यक्ति अपने”The one thing “समझने के बाद अपना श्रेष्ठ समय अपनी “The one thing “को देते हैं।

सफल होने का मंत्र ( सफलता का राज )”The one thing “book Summary in Hindi

  •   80/20 प्रिंसिपल –

80/20 प्रिंसिपल को अपनाएं आप सोच रहे होंगे 80/20 प्रिंसिपल क्या होता है? हर दिन आप ऐसे कार्य  करते हैं। जिससे आपको 20% रिजल्ट मिलता है ।आपको ऐसे कार्य को चुनना है जिससे आपको 80 % रिजल्ट मिलेगा।

अगर समझ पाना आपके लिए मुश्किल है तो अपने रोजमर्रा के कामों को एक जगह लिखिए फिर अपने आप से पूछिए कौन सा कार्य श्रेष्ठ है ।जिससे मुझे 80 % रिजल्ट मिलेगा।

  • डोमिनो इफेक्ट

डोमिनो इफेक्ट क्या होता है ?डोमिनो इफेक्ट से आप अपने जीवन की जटिल कार्य भी आसानी से कर लेंगे ।

2 इंच का डोमिनो 50 इंच की डोमिनो को गिराने की क्षमता रखता है। जब इंसान छोटे छोटे कदम अपनी जिंदगी में लेता है तो एक दिन वह बड़े कार्य भी आसानी से कर लेता है ।

उदाहरण अगर मैं आपको एक मोटी किताब पढ़ने के लिए कहो तो अधिकतर लोग नहीं पढ़ना पसंद करेंगे। उसी तरह जब आप बड़े कार्य करने का सोचते हो तो आप मन ही मन एक धारणा बना लेते हो कि यह कार्य मुझसे नहीं होगा।

ऐसे ही गलत जानकारियां और काल्पनिक बातें जो आपको कुछ कम समझदार व्यक्ति देकर जाते हैं और जिसके कारण आप सफल नहीं बन पाते।

“The one thing “book Summary in Hindi में बताई गई बातों को अपने जीवन में अपनाएं और देखें इसका चमत्कार ।

6 ऐसे झूठ और काल्पनिक बातें जिसके कारण आप सफलता हासिल नहीं कर पाते। (Summary of “The one thing” book )

  • हर कार्य की इक्वल इंर्पोटेंस होती है –

जब व्यक्ति यहां बात सुनता है तो हर एक कार्य को महात्व देता है ।हर कार्य करने के चक्कर में आप श्रेष्ठ कार्य को भी नहीं करते ।जो कार्य आपको करना ही चाहिए आप वह कार्य को पहले स्थान दीजिए अन्यथा आप जीवन भर कार्य करते रह जाएंगे पर सफलता नहीं पाएंगे।

  • मल्टी टास्किंग वर्क

हर व्यक्ति सोचता है कि वह मल्टीटास्किंग वर्क कर सकता है। जब आप एक समय में अनेक कार्य करते हो तो असलियत में एक कार्य भी अच्छे से नहीं कर रहे होते हो इसलिए अनेक कार्य में अपने शक्ति नष्ट ना करें।

  • डिसिप्लिन

लेखक कहते हैं मैंने कई लोगों को देखा है जो डिसिप्लिन अपने जीवन में रखते हैं फिर भी वह असफल रहते हैं क्योंकि वह कार्य मन से नहीं करते ।

जब हम कोई कार्य पूरी लगन से करते हैं तो वह कार्य हमारी आदत बन जाता है सिर्फ डिसिप्लिन होने से आप कामयाब नहीं बन सकते।

  • ​ विल पावर–

सुनने में तो बहुत अच्छा लगता है कि आप अपनी विल पावर का उपयोग दिन भर में कभी भी कर सकते हो। लेकिन यह झूठ है हमारी विल पावर मोबाइल की बैटरी की समान होती है जिसकी एनर्जी समय के साथ घटती जाती है ।

इसलिए महत्वपूर्ण कार्य सबसे पहले ही कर लेना चाहिए।

“The one thing “book Summary in Hindi

“The one thing “book Summary in Hindi

  • ​ बैलेंस लाइव-

यह भी झूठ है कि आप बैलेंस लाइफ रख सकते हैं ।अगर आप बैलेंस लाइफ करना चाहोगे तो औसत की जिंदगी ही होगी ।औसत जिंदगी कोई भी जीना नहीं चाहता इसलिए श्रेष्ठ कार्य को ही पहले priority देना सही है।

  • बिग इस बेड

आपको ज्यादातर लोग कहेंगे कि बिग इस बेड पर यह मानसिकता गलत है ।लेखक मानते हैं कि बड़ा कार्य करने से मन अशांत हो जाता है क्योंकि वहां अनगिनत सवाल करने लग जाता है ।

यह स्वाभाविक है कि मन में कई सवाल आएंगे पर इसका मतलब यह नहीं है कि हर बड़ा कार्य बुरा होता है आपको बड़े कार्य करने चाहिए।

​ बड़ी सोच+ बड़ा कार्य =बड़ी सफलता

  • द फोकसिग क्वेश्चन-

आपको अपने आप से सवाल पूछना है कि वह कार्य कौन सा है जिससे मैं सफल बन जाऊंगा ?यह सवाल आपको हर रोज पूछना है ।

लेखक कहते हैं कि व्यक्ति की पहचान उसके उत्तर से नहीं बल्कि उसके किए गए प्रश्नों से होती है। जितना महान आपका प्रश्न होगा उतना ही महान आपको उत्तर मिलेगा।

  • लीव विद परपस एंड प्योरिटी

जब व्यक्ति को अपने जीवन का purpose मालूम होता है तो वहां जल्द ही कामयाब हो जाता है ।जीवन में अनेक कार्य करने वाले को अपने जीवन का उद्देश्य नहीं मालूम होता है इसलिए वे श्रेष्ठ नहीं बन पाते।

  • टाइम ब्लॉकिंग-

हर एक कार्य करने से आपको अच्छा तो लगेगा पर कामयाबी नहीं मिलेगी ।श्रेष्ठ कार्य का समय ब्लॉक कर लीजिए उसके बाद का समय दूसरे प्योरिटी को दीजिए ।

ऐसा करने से आप अपने स्वास्थ्य, रिश्ते को भी संभाल सकते हैं ।

नतीजे अच्छे पाने के लिए इन 3 जगह टाइम ब्लॉक कीजिए।

अपनी छुट्टी का समय ब्लॉक कर दीजिए ।सफल व्यक्ति अपने छुट्टी का समय साल की शुरुआत में ही तय कर लेता है क्योंकि उन्हें पता है आराम करना भी बहुत जरूरी होता है।

द वन थिंग को टाइम ब्लॉक कीजिए । जी हां “The one thing”दूसरे नंबर में आता है जब आप अपने व्यक्तिगत जीवन की अनदेखी करते हैं तब आप प्रोफेशनल जीवन में ज्यादा ध्यान नहीं दे सकते।

इसलिए कम से कम 4 घंटे का टाइम ब्लॉक कर दीजिए।

​ अपने योजना बनाने के समय को टाइम ब्लॉक कीजिए यह तब होता है जब आप चिंतन करते हैं आप कहां हैं और कहां जाना चाहते हैं ?अपने आप से focussing question कीजिए इस महीने ऐसा क्या करूं जिससे साल के अंत तक एक महान रिजल्ट मिले ?

​तीन कमिटमेंट टाइम ब्लॉगिंग के लिए और असाधारण नतीजों के लिए (“The one thing “book Summary in Hindi )

उस व्यक्ति के विचार अपनाएं जो मास्टरी अचीव करने की बात करता है। मास्टरी अपने आप को बेहतर करने की कमिटमेंट है।

​ सक्सेस अचीव करने के लिए आपको लगातार ऐसे काम करने पड़ेंगे जो आपको बेहतर बना सकते हैं।

​ मास्टरी को achieve करना चाहते हो तो इसे डेस्टिनेशन के रूप में देखे। जब हम ऐसा देखते हैं तो रास्ता सोचने लायक लगने लग जाता है।

​ E से P तक का रास्ता बनाना क्योंकि आप जितना बेहतर कर सकते हैं बस उतना ही काफी नहीं है बल्कि उतना बढ़िया करना है जितना किया जा सकता है।Entrepreneur अप्रोच से आपको purposeful  अप्रोच तक जाना है ।

अपनी जिम्मेदारी ले क्योंकि जब अपनी जिम्मेदारी लेते हैं तो अपना कार्य ईमानदारी से करते हैं बेहतर परिणाम के लिए आपको अपनी जिम्मेदारी लेनी ही चाहिए।

चार चोरों से आपके अच्छे इरादे नष्ट हो सकते हैं (“The one thing “book Summary in Hindi)

यह वैसे ही 6 झूठ है ।जो आपको धोखा देंगे और आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने नहीं देंगे।

  • ना कहने की असक्षमताआपको सिर्फ श्रेष्ठ कार्य जो आपको कामयाब बना सकता है। सिर्फ उस कार्य को ही “हां” कहना चाहिए और अन्य कार्य के लिए “ना” ।अगर आप “ना” नहीं कह सकते तो आप कभी भी श्रेष्ठ नहीं बन सकते।
  • गड़बड़ी का डर-जब आप सिर्फ श्रेष्ठ कार्य को करते हो और अन्य कार्य को” ना” कहते हो तो अनेक लोग आपसे नाराज हो जाएंगे पर इस बात की फिक्र ना करें क्योंकि वहां आज नहीं तो कल फिर से आप से जुड़ जाएगा ।इसलिए आपको अपने श्रेष्ठ कार्य में ही ध्यान देना चाहिए और गड़बड़ी का भय को अपने मन से हटा देना ।
  • खराब स्वास्थ्य की आदत– आपकी खराब आदतें भी आपके प्रोडक्टिविटी के रास्ते में आती है ।इसलिए मेडिटेशन और अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपका स्वास्थ्य खराब रहेगा तो आप अपने जीवन में कभी भी खुश ना रहे सकेंगे इसलिए अपनी बुरी आदतों को दूर करें और मेडिटेशन में ध्यान दें।
  • वातावरण आपके लक्ष्य को साकार करने में आपकी मदद नहीं करता-– आप का वातावरण वही है जो आप अपने आसपास देख रहे हैं और जो आप अनुभव कर रहे हैं तो आप अपने वातावरण को अच्छा बनाने का प्रयत्न करें ।

माना जाता है हमारे आसपास के लोग हमारे जीवन में बहुत बड़ा किरदार निभाते हैं ।इसलिए आपका मोहौल अच्छा होना ही चाहिए ।

अगर कुछ किसी कारणवश आप अपना वातावरण को अपने लक्ष्य के विरुद्ध पाते हैं तो इस मामले में आपको अपने वातावरण से दूरी बनाना ही उचित समझा जाएगा।

Also read 👇👇

The Gift oF Imperfection book Summary in Hindi

15 psychological laws से अपनी खुद की value बढ़ाएं । 15 Tips to increase value of yourself

  • यात्राअक्सर देखा गया है कि इंसान अपने अंतिम समय पर अपने जीवन में की गई गलतियों को दोहराता है। लेखक ने कहा है अगर आप “The one thing”के कांसेप्ट को समझ जाएंगे तो आपको कभी भी जीवन में पछताना नहीं पड़ेगा।
निष्कर्ष

– लेखक ने  “The one thing “book Summary in Hindi मेें आपको समझाया है कि आपको अनेक कार्य करने की जरूरत नहीं है बल्कि कोई भी एक कार्य में अपना नाम बनाने की जरूरत है ।

ऐसा कोई एक कार्य जिसके करने से अन्य कार्य आसान बन जाए या उन्हें करना अनावश्यक लगने लग जाएगा।

अगर आपको    “The one thing “book Summary in Hindi का उद्देश्य  आर्टिकल में समझ आया हो तो सब्सक्राइब करना ना भूले ।आगे भी कई दिलचस्प टॉपिक पर  आर्टिकल आते रहेंगे .. धन्यवाद🙏🏼😊

Related Posts

3 thoughts on “  “The one thing “book Summary in Hindi

  1. Pingback: Deepa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram