11 Best Benefits of being silent in hindi

11 Best Benefits of Being Silent in Hindi

चुप रहने से एक नहीं अनेक फायदे होते हैं सोचिए कैसे ?शारीरिक और मानसिक रूप से इंसान ऊर्जावान महसूस करता है ।क्या आप सच में Benefit of being Silence जानने के लिए बेकरार है तो इस लेख को “11 Best Benefits of being silent in hindi “अंत तक पढ़े ।

11 Best Benefits of being silent in hindi

आपको जान कर हैरानी होगी कि विशेषज्ञ कहते हैं कि मौन रहने से इंसान ज्यादा दिमागदार बनता है साथ ही साथ उसका उत्पादक बनाने की ओर विशेष ध्यान रहता है ।

आजकल की भाग दौड़ जिंदगी में हर कोई सिर्फ भागता जा रहा है इसमें अगर आपको मौन की शक्ति का एहसास हो जाएं तो यकीन मानिए दोस्तों आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फायदा पहुंचने वाला है ।Also read 👇👇

Tips for Positive Thinking in Tough Times “How to think positive in negative situations”

भारत में उपलब्ध अवसर- “Prompt engieering courses jobs in India “

मौन धारण करने का महत्व (Benefits of being silent in hindi )

जहां टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी में रंग भरे हैं वहीं कुछ रंग छीना भी है जैसे कि हम सब जानते हैं एकांत में बैठने से हमें मानसिक और शारीरिक लाभ मिल सकते हैं लेकिन आपके आसपास का शोर , बेवजह गाड़ियों की आवाजे और म्यूजिक सिस्टम ने एकांत समय हमसे छीन लिया है ।

विशेषज्ञ का कहना है जो व्यक्ति अपने एकांत समय को अच्छे से इंजॉय कर पा रहा है । शारीरिक और मानसिक बीमारियों से वह अपने आप को बचा रहा है ।

मौन रहने के क्या लाभ होते हैं ? (मौन रहने के क्या फायदे है ? )

*जो विचार इंसान को तंग करते हैं उन विचारों को शांत कर सकता है ।

*ध्यान और एकाग्रता में मौन रहना का महत्वपूर्ण किरदार होता है ।

*ब्लड प्रेशर और अन्य बीमारियों से राहत दिलाता है ‘ मौन ‘

*क्रिएटिविटी को इंक्रीज करता है और कॉर्टिसोल को कम कर सकता है ।

*मस्तिष्क के विकास के लिए मौन रहना बेहद जरूरी है।

*मौन रहने से इंसान के विचार में बदलाव आता है जिसके कारण उसे नींद भी अच्छी आती है।

11 Best Benefits of being silent in hindi

मौन रहने का मतलब यह नहीं है कि इंसान अपनी परेशानियों का जिक्र भी किसी अन्य व्यक्ति के साथ ना करें । यहाँ मौन रहने का मतलब है कि शोर शराबे से दूर रहना । मौन रहते हुए यदि इंसान अपनी सांसों की ध्वनि में ध्यान देना शुरू कर दे तो उसकी एकाग्रता भी बढ़ेंगी।

11 Best Benefits of being silent in hindi (What are the advantages of being silent? )

1. **स्पष्ट सोच:** जब इंसान चुप रहता है तो उसे आसानी से उपाय भी नजर आने लगते हैं और जब इंसान बिना सोचे समझे बोलता रहता है तो उसकी सोचने की शक्ति कम हो जाती है जिसके कारण वह उपाय नहीं ढूंढ पता ।

2. ** सचेतन:**जब व्यक्ति शांत रहता है उसे वर्तमान समय में ध्यान लगाने में मदद मिलती है । मन में शांत विचार उत्पन्न होने कारण तनाव भरी स्थिति में भी राहत इंसान पाता है ।

3. **बेहतर रिश्ते:** चुप रहने की वजह से आप सामने वाले व्यक्ति की बात ध्यानपूर्वक सुनते हैं जिससे कारण उस व्यक्ति को समझने में आपको सहायता मिलती है और जब व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति की बात समझने के बाद उत्तर देता है तो वह उत्तर श्रेष्ठ होता है ।

Benefits of being silent in hindi

4. **झगड़ा कम करने में रहस्य :** जो व्यक्ति थोड़ा शांत रहता है वह अपने रिश्तों को बचा पाता है क्योंकि झगड़े के दौरान अक्सर इंसान ऐसी बातें बोल जाता है जिसके कारण उन्हे बाद में पछतावा होता है ।

5. **प्रभवित करने में मददगार:** अक्सर आपने देखा होगा लोग उस इंसान को ज्यादा महत्व देते हैं जो हिसाब की बात करता है इसी कारण वह लोगों को प्रभावित कर पता है और अपनी जगह लोगों के हृदय में बना पाता है ।

confident और knowledgeable इंसान वह नहीं है जो हर समय बोलते रहे बल्कि वह इंसान है जिसे सही समय सही बात करने आती हो ।

6 . **ध्यान से सुन्ना:** आप जरा विचार करें जब भी आप शांत रहते हैं तो अपने मन के विचारों को ध्यान से समझ पाते हैं ।अपने विचार और सामने वाले की काबिलियत को समझने के लिए चुप्पी बहुत बड़ा किरदार निभाती है ।

दोस्तो अपने कल से अपना आने वाला कल बनाना चाहते है तो इन किताबो को जरूर पढ़े ।

Best Books for self Improvement in Hindi

7. **दोस्ती को बनाये रखना:** कभी-कभी दोस्तों के बीच में भी शांत रहने से आपके रिश्ते मजबूत बनते हैं । मान लेते हैं कि आपका दोस्त उदास है उस समय आप अगर बातें करते रहेंगे तो उसे बिल्कुल पसंद नहीं आएगा ।

8. **व्यवसायिकता बनाएं रखें:** जहां आप कार्य करते हैं वहां कभी-कभार शांत रहना सही समझा जाता है क्योंकि व्यवसायिकता को बनाए रखने के लिए छुपी बहुत बड़ा हथियार है ।

9 . **चुनौतियाँ पर विचार करना:** इंसान के सामने चुनौतियां आती है तो इंसान हताश हो जाता है यदि वह चुप्पी का सहारा ले तो कोई ना कोई मार्ग ढूंढ ही लेगा ।दोस्तों !चुप रहकर सही चुनाव करना सीखे।

10. **रहस्य बने रखना:** कहते हैं दोस्तों ! जब हम अपने बारे में सामने वाले व्यक्ति को ज्यादा बता देते हैं तो वह एक समय के बाद आपको अहमियत देना कम कर देता है ,इसलिए इंसान को रहस्यमय बना रहना चाहिए ।

11. ** दूसरो की इज़्ज़त करना:** चुप रहकर किसी को ज्यादा सवाल न पूछना भी अच्छा होता है । मान लेते हैं कि आपका दोस्त कोई मुसीबत में है ,उसमें वह नहीं चाहता है कि आप उसकी समस्याओं के बारे में बातचीत करे तो उस समय आपका चुप रहना , उसे बहुत पसंद आएगा क्योंकि वह समझेगा कि आपने उसकी बात की इज्जत रखी ।

FAQ related to ” 11 Best Benefits of being silent in hindi”

Q .चुप रहने के क्या फायदे हैं? (6 Benefits of being Silent)

  • Ans. चुप रहने से इंसान परिस्थितियों को अच्छे से समझ पाता है ।
  • अपने विचारों को इंसान बेहतर ढंग से समझ सकता है ।
  • उसे अच्छी नींद आती है।
  • ब्लड प्रेशर और अन्य बीमारियों से अपने आप को इंसान बचा पाएगा ।
  • इम्यूनिटी बूस्ट होगी और बेहतर वक्ता बन पाएगा ।

Q.मौन रहना क्यों जरूरी है?

Ans.मौत रहने के कारण इंसान सही निर्णय ले पता है ।मन शांत होने के कारण चिंता , क्रोध , भय से अपने आप को इंसान बचा पता है और सबसे बड़ी बात इंसान मानसिक विकारों से अपने आप को दूर रख पाता है ।

Q.शांत रहने से क्या होता है?

Ans.शांत रहने से इंसान का दिमाग में हलचल कम होती है ,इसी कारण दिन भर के थकान और तनाव गायब हो जाती हैं । स्ट्रेस हॉर्मोन कम होते हैं तो दिमाग ज्यादा active रहता है ।

उम्मीद है दोस्तो ! आपको इस लेख “11 Best Benefits of being silent in hindi “की जानकारी पंसद आई होगी । इस लेख को उन लोगो के साथ जरूर share करना जो बहुत बाते करते है😌😌। अपना कीमती समय देने के लिए आपका तह दिल से शुक्रिया💕💕🤗🙏

Related Posts

One thought on “11 Best Benefits of Being Silent in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram