How to Deal With Arrogant People in Hindi

Samjho Aur Apne Jeewan Mey Changes laye :-How to Deal With Arrogant People in Hindi

❤️❤️बहुत से लोग परेशान हो रहे हैं आज की डेट में  कैसे हम घमंडी और चालाक लोगों से बच सकते हैं ?

How to Deal With Arrogant People in Hindi

 

दोस्तों घमंडी लोगों की पहचान करना और उनसे अपने आप को बचाना यह एक skill है आज मैं आपको इस लेख “How to Deal With arrogant People in Hindi ” के जरिए बताऊंगी कि घमंडी लोगों से आप अपने आप को कैसे बचा सकते हैं और उनकी पहचान क्या होती है ?

एरोगेंट  लोग हमारी मेंटल हेल्थ और प्रोडक्टिविटी के लिए खतरनाक हो सकते हैं ।

चतुर लोग हमेशा खुद को सही और दूसरों को गलत साबित करने में लगे रहते हैं इनका मकसद यह रहता है कि वह दूसरों को तंग करें और उनकी खुशी भांग करें ।

लाइन जम गई ना ! अब समझते हैं कि एरोगेंट लोगों की आप पहचान कैसे कर सकते हैं ?एरोगेंट लोगो की क्या पहचान होती है ?

ऐसे लोग हमेशा अपनी  गर्दन ऊंची कर के चलना पसंद करते हैं  ,इन्हें किसी के सामने झुकना बिल्कुल मंजूर नहीं होता चाहे गलती उनकी ही क्यों ना हो !

इस टाइप के व्यवहार को ही घमंड कहा जाता है और अंग्रेजी में इन्हें हम arrogant people कहते हैं ।

Q.क्या आप जानते हैं कि एरोगेंस (Arrogance) की शुरुआत कैसे हुई ?

मनोवैज्ञानिक डॉक्टर युवराज पेंट बताते हैं कि यदि किसी व्यक्ति की बार-बार तारीफ की जाए तो उसका mind एक्सेप्ट कर लेता है कि उसे बेहतर इंसान और कोई नहीं है ।

❤️❤️Causes of arrogancy (घमंडी होने के कौन से कारण होते हैं ? )

  • इनकी गलत बातों को भी जब बढ़ावा मिलता है ।
  • हद से ज्यादा उनकी केयर होना ।
  • हर काम के लिए इन्हें आगे रखना ।

Q . एरोगेंट व्यक्तियों की पहचान क्या होती है ?

1. खुद के बारे में कभी गलत नहीं सुनते हैं –

इनका स्वभाव ऐसा होता है कि खुद के प्रति वे एक शब्द भी गलत नहीं सुन पाते हैं ।दूसरों को कभी प्राथमिकता नहीं देते हैं वे सोचते हैं वे सर्वश्रेष्ठ है ।

How to Deal With Arrogant People in Hindi

2.दूसरों से जलन करना –

किसी की प्रगति नहीं देख पाते हैं वे अंदर ही अंदर घुटन महसूस करते हैं जब इनका कोई सहयोगी इनसे आगे बढ़ जाए तब इनका चेहरा ही बदल जाता है क्योंकि  इनका चेहरा ही इनकी ईष्या को व्यक्त कर देता है ।

3 .किसी के प्रति भी  सहानुभूति नहीं रखते –

एरोगेंट लोग अक्सर दूसरों के सुख-दुख से प्रभावित नहीं होते हैं उन्हें सिर्फ अपना फायदा और नुकसान दिखता है यदि वे किसी के साथ बैठे भी हैं तो अपने फायदे के लिए बैठे होते हैं वरना  इस  व्यवहार वाले लोग किसी से बात करना भी पसंद नहीं करते ।इसी वजह से इन्हें सेल्फ सेंटर्ड लोग भी कहा जाता है  ।

खुद को उन्नति की ओर लेकर जाना चाहते हैं तो टाइम मैनेजमेंट स्किल सीखें

Must Buy👇👇

Time Management (Hindi)

❤️❤️How to Deal With Arrogant People in Hindi 

1 .बातचीत हिसाब की करें –

जब हम किसी व्यक्ति का व्यवहार समझ जाते हैं तो उसके व्यवहार अनुसार ही इंसान को बातें करनी चाहिए ।एरोगेंट लोगों की आदत होती है वे सामने वाले व्यक्ति के कार्य में हमेशा गलतियां निकालते रहते हैं ताकि वह अन्य लोगों को नीचा और अपने आप को ऊंचा साबित कर सके इसलिए बात करते समय थोड़ा distance बनाकर रखें ताकि वह ज्यादा आपसे घुल मिल ना जाएं ।

2 . अपनी इमोशंस को कंट्रोल में रखें –

जब  डील करना हो कोई एरोगेंट व्यक्ति के साथ तो आपको अपने इमोशंस को व्यक्त नहीं करना है क्योंकि ना ही वह आपके इमोशंस को समझेगा और ना ही वह आपका मित्र बन पाएगा इसलिए अपने इमोशंस को कंट्रोल में रखना सीखे ।

3 .खुद की प्रगति और करियर पर ध्यान दें –

जब हमें समझ आ ही गया है कि सामने वाला व्यक्ति एरोगेंट है तो अपनी पोस्ट और पोजीशन को खराब ना करते हुए हमें अपना कार्य ध्यान से करना है ताकि हमारे कार्य का परिणाम हमें बेहतर मिल पाएं ।

4 .एरोगेंट लोगों की बातों को अपने मन में ना रखें –

इनका स्वभाव होता है कि वह पल-पल आपको कोई ना कोई नसीहत देने आ जाएंगे इसलिए इनकी बातों को नजरअंदाज करते हुए अपना कार्य करते रहे ।

5.अपना समय नष्ट न करें –

बहुत बार ऐसा होता है दोस्तों की हम गलत लोगों की संगत में रहते हैं जिसके कारण हमारा बहुत टाइम वेस्ट होता है ।जब आप समझ ही गए हैं कि उसका व्यवहार एरोगेंट है तो ऐसे लोगों के साथ रहने का क्या मतलब !

अपना बहुमूल्य समय बचाएं और ऐसे लोगों की संगत में रहे जो आपको उन्नति की ओर लेकर जाते हो ।

इस लेख “How to deal with arrogant people ” आपने महत्वपूर्ण बाते समझी । दोस्तो ! सिर्फ समझने से काम नही चलेगा जब तक आप implement नही करेंगे  ,पढ़ा हुए काम नही आएगा ।

“Zoom App kya hai? जानिए सब कुछ अद्भुत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के बारे में!”

Jeevan Ki Raah Mein Khud Se Prem:love yourself as your life depends on it

अपना कीमती समय देने के लिए आपका तय दिल से शुक्रिया 🙏💞, कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि आप किसी की मदद कर सकें ।

Related Posts

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram