Dimag ko shant kaise rakhe

Tips to Stay Calm Under Pressure : -Dimag ko shant kaise rakhe

अक्सर इंसान का दिमाग प्रेशर में ढंग से कार्य नहीं करता ।क्या आप भी उनमें से एक है जो सोच रहे हैं कि Dimag ko shant kaise rakhe?

Dimag ko shant kaise rakhe

उत्तर हां है तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है क्योंकि इस लेख “Dimag ko shant kaise rakhe”में बताया गया है कि प्रेशर अगर हद से ज्यादा बढ़ जाएं तो उसे स्थिति में दिमाग को शांत कैसे रखें ?

जानते तो हम सब हैं कि जब इंसान का दिमाग ढंग से कार्य नहीं करता तो अक्सर गलत कार्य कर बैठता है इसलिए तनावपूर्ण स्थिति में भी खुद को कैसे शांत रखना है  ?हर इंसान को यह बात समझ में आनी चाहिए क्योंकि गुस्से में दूसरे से ज्यादा खुद का नुकसान इंसान कर बैठता है ।

दिमाग को तनावपूर्ण स्थिति में भी शांत रखने से केवल आप अपना ही भला नहीं बल्कि अपनों का भला भी करते हैं क्योंकि शांत रहने वाला व्यक्ति ही अपनी उन्नति की ओर बढ़ता है और अशांत व्यक्ति हमेशा अपने आप को गलत रास्ते में ले जाता हैं  ।

दोस्तों कठिन परिस्थिति में तनाव  या चिंता का हो जाना आम बात है लेकिन प्रेशर को हैंडल करने वाला व्यक्ति ही स्मार्ट कहलाता है और स्मार्ट व्यक्ति अपने और अपनों का ख्याल रखते हुए ही निर्णय लेता है ।

Read more 👇👇

Shadowing Technique Explained :Shadowing Technique to learn English

A-One Marks lana hai ?: 11 Best Tips to score Good marks in Hindiदोस्तों सीधे और साफ लफ्जों में अगर आपको मैं समझाऊं तो जो आपके पास है उसका शुक्रगुजार रहिए और जो आपके पास नहीं है उसे पाने के चक्कर में जो है उसे ना खो बैठे ।

इस लेख में मैं ऐसे आपको टिप्स एंड ट्रिक्स बताऊंगी ताकि आप तनावपूर्ण स्थिति में भी अपने आप को शांत रख पाएं और आगे बढ़ते रहे ।

स्ट्रेस हार्मोन में कमी लाने के लिए आपके पास जो है उसकी अहमियत को बरकरार रखना है ताकि आप डिमोटिवेट ना हो ।

How to keep Calm Under Pressure

डर का सामना करें –

दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि जैसे ही कोई कार्य हम शुरू करते हैं तो  शुरू करने से पहले ही हमारे मन में 100 सवाल उठ पड़ते हैं ।

क्या मैं इस काम में अपना नाम बन पाऊंगा ?  , क्या मैं इसमें सफलता हासिल कर पाऊंगा ?  इस टाइप के प्रश्न उठना स्वाभाविक है लेकिन अगर आप पहले ही घबरा जाएंगे तो आप अपने काम को 100% फॉक्स से नहीं कर पाएंगे जिसकी वजह से आप हार जाएंगे इसलिए खुद पर यकीन रखते हुए अपने डर का सामना करें ।

Dimag ko shant kaise rakhe
लगातार कार्य करने से बचें –

दोस्तों कई लोग ऐसे होते हैं कि ज़रा सा भी ब्रेक लेना उन्हें पसंद नहीं होता ,अगर आप उनमें से एक है तो आज से ही अपने कार्य  में 15 मिनट या आधे घंटे की ब्रेक जरूर शामिल करें क्योंकि इससे इंसान का फोकस बढ़ता है और इस ब्रेक के दौरान आपको जो कार्य पसंद है उसमें आप अपना वक्त लगाएं ताकि आपका मूड फ्रेश हो जाएं और आप अपने कार्य को सही और खुश मन से कर पाएं ।

Must Buy 👇👇

Stress Management Guide Hindi

Tips to Stay Calm Under Pressure

सकारात्मक विचारों को बनाएं अपना दोस्त –

कई बार इंसान अकेला पड़ जाता है और उसे दौरान अपने आसपास ऐसे दोस्तों की तलाश करते हैं जिसे वह अपनी तकलीफों की चर्चा कर पाएं लेकिन सबसे बड़ा और प्रिय मित्र होता है सकारत्मक विचार  ,इसे अपना दोस्त बनाएं और अपनी तकलीफों को बताते हुए सोचे कि इसकी तरफ से क्या रिप्लाई आएगा ऐसा करने से ही आप आगे बढ़ पाएंगे ।

सच्चा मित्र वही होता है जो आपका साथ  न छोड़े यकीन मानिए दोस्तों सकारात्मक विचार को अगर आप अपना दोस्त बना लेते हैं तो वह साथ आपका कभी नहीं छोड़ने वाला ।

career tips education

लोगों को ना बोलना सीखे –

कई बार इंसान रिश्तो को बचाते बचाते खुद ही दब जाता है अगर आप किसी के कार्य को ना नहीं बोलेंगे तो वे आपके सामने तो आपको बहुत अच्छा बोलेंगे लेकिन पीठ पीछे यही बात चलेगी कि इससे ज्यादा मूर्ख और कोई नहीं हो सकता । इसलिए अपने कार्य को प्राथमिकता दें बाकी दुनिया क्या बोलती है आपको इससे फर्क नहीं पड़ना चाहिए  ,आपको फर्क अपनों से होना चाहिए और आपके अपने आपकी तरक्की ही जाएंगे इसलिए अपने कार्य पर ध्यान दें और लोगों को ना कहना सीखे ।

प्राथमिकता का ख्याल रखें –

यदि आप श्रेष्ठ कार्य को प्राथमिकता नहीं देंगे तो आप दिन के अंत तक भी वह श्रेष्ठ कार्य नहीं कर पाएंगे इसलिए Do – to List  बनाएं और उसमें लिखिए की कौन सा कार्य ज्यादा महत्वपूर्ण है ताकि आप समय रहते उसे कार्य को कर पाएं और अपने टाइम टेबल के अनुसार अपने कार्य को खत्म कर पाएं ।

अधिक सोचने से अपने दिमाग को कैसे शांत करें? /How to calm your mind and stop overthinking 

अपने दिनचर्या में अपने पसंदीदा कार्य को रखना बिल्कुल ना भूले – जिस कार्य से इंसान को खुशी मिलती है उसे करने के लिए अगर आपको वक्त नहीं मिल रहा तो आपके जीने का क्या फायदा दोस्तों ज्यादा नहीं तो 10 मिनट ही सही लेकिन उसे कार्य को जरूर करें जो आपको बेहद पसंद है ताकि आपका तनाव कम हो और आपको अपना जीवन खुशहाल लगे ।

Dimag ko shant kaise rakhe

थोड़ी देर के लिए बाहर टहलने के लिए जरूर जाएं –

टहलते वक्त आपका दिमागमें अगर कई विचार चल रहे हैं तो अपने विचारों को सकारात्मक विचार से बदले क्योंकि जब आप खुद second Person बनाकर अपने आप को रास्ता दिखाएंगे तो यकीन मानिए खुद को सही रास्ता दिखा पाएंगे ।

सही आदतों को अपनाएं -दोस्तों अगर आपकोकुछ पढ़ना पसंद है तो ऐसे लोगों की जीवनी पढ़ना शुरू करें जो आपको प्रेषित करें ताकि आप स्ट्रेस से दूर रह पाएआपको जीवनी पढ़ने समझ आ जाएगा कि तनाव हर एक की जिंदगी में आता है लेकिन लोगों ने अपने तनावपूर्ण स्थिति से कैसे सामना किया और आगे बढ़ गए यह समझने वाली बात होती है ऐसी बातों को पढ़कर आपके अंदर से तनाव कम होगा और आप आगे बढ़ते जाएंगे।

भविष्य की जाती चिंता ना करें – इंसान का कार्य है काम करना लेकिन उसका फल आपको कैसे मिलता है यह कोई नहीं बता सकता लेकिन दोस्तों अगर आप अपने कार्य में 100% लगते हैं तो उसका फल भी आपको अच्छा ही मिलेगा लेकिन जो इंसान चिंता ही करता रहेगा वह अपने भविष्य को सही नहीं सकता इसलिए चिंता करने से पहले कार्य करें ।

उम्मीद है यह लेख ” Dimag ko shant kaise rakhe  ” की जानकारी पसंद आई होगी । कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 😊🙏💞💞

Related Posts

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram