10 Best Tips to score Good marks in Hindi

A-One Marks lana hai ?: 11 Best Tips to score Good marks in Hindi

क्या आप अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं ? यदि “हां ” तो आज का लेख “11 Best Tips to score Good marks in Hindi ” अंत तक पढ़े और हमारे साथ बने रहे ।

दिमाग की ताकत को बढ़ाने के लिए और पढ़ाई में सफलता हासिल करने का मंत्र ढूंढ रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही बना है दोस्तों !

10 Best Tips to score Good marks in Hindi

इस लेख में ऐसे चमत्कारी मंत्र में आपको बताने वाली हूं जिसके जरिए आप अपने दिमाग की क्षमता को बढ़ा सकते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं ।

घरेलू उपाय तो आपने कई बार सुने होंगे कि दिमाग को तेज करना है तो रोजाना भिगोकर बादाम खाएं क्या यह तकनीक लाभदायक रही आपके लिए ?

चलिए दोस्तों मैं आपको कुछ खास तरीके बताती हूं जिसमे आप 100% यकीन कर सकते है ।

मैं मानती हूं कि घरेलू उपाय भी कार्यगर होते हैं लेकिन जिन तरीकों को मैं आज आपके साथ सांझा करने वाली हूं उन्हें जानने के बाद आप अपनी काबिलियत पर खुद हैरान रह जाएंगे ।

दिमाग को तेज करने का मंत्र और उसकी विधि के बारे में जाने के बाद आपकी एकाग्रता और समझदारी में बढ़ोतरी होना तो तय है ।

पढाई को आसानी से याद रख सकते हैं और कोई चमत्कारी मंत्र चाहिए ?चलिए आपकी उत्सुकता को ना बढ़ाते हुए हम आपको वह बताते हैं जिसके लिए आप इस लेख “11 Best Tips to score Good marks in Hindi” को पढ़ रहे हैं ।

पढ़ाई के लिए कौन सा मंत्र शक्तिशाली है?

मंत्र: गुर गृहँ गए पढ़न रघु राइ, अलप काल बिद्या सब आई।

जिस विद्यार्थी का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है और वह हताश महसूस कर रहे हैं तो पढ़ाई करने से पहले सिर्फ 10 मिनट का जाप कर ले । इससे आपके अंदर सकारात्मक विचार तो आएंगे ही ,साथ में आपका कॉन्फिडेंट लेवल भी पड़ेगा ।

दोस्तों ! भरोसे में तो दुनिया कायम है आप विश्वास के साथ इस मंत्र का जाप करें यकीनन पढ़ने के दौरान आपको सकारात्मक विचार आएंगे इसके शक्ति से आपका मन पढ़ाई में ज्यादा लगेगा ।

बुद्धि को तेज करने के लिए क्या करना चाहिए?

1.डिसिप्लिन अपने जीवन में लाएं -जो विद्यार्थी डिसिप्लिन से रोजाना नियमित रूप से पढ़ाई करता है उसे कोई भी नहीं रोक सकता ।जिस कार्य को नियमित रूप से किया जाता है उसमें महारत इंसान हासिल कर लेता है इसलिए यदि आप पढ़ाई में आगे पढ़ना चाहते हैं तो नियमित रूप से पढ़े ताकि आप अपने कार्य में माहिर बन जाएं ।

2. सही जगह का चुनाव करें -जिस स्थान को आप पढ़ाई करने के लिए चुन रहे हैं वहां शांत और शोर – शराबे से दूर होनी चाहिए ।सही जगह का चुनाव करके आप अपनी एकाग्रता को अपने कार्य में लगा सकते हैं जिससे आपको फायदा होगा ।

3. लगातार पढ़ाई करने से बचें – दोस्तों कोई भी इंसान अगर लगातार पढ़ाई करता रहेगा या कार्य करता रहेगा तो उसका ध्यान कार्य पर कम लगेगा और परिणाम मनचाहा नहीं मिल पाएगा इसलिए लगातार कार्य करने से बचें । बीच-बीच में ब्रेक ले और उस break के दौरान आप अपना मनचाहा कार्य कर सकते हैं ।

10 Best Tips to score Good marks in Hindi

4. अपने notes खुद बनाएं – दोस्तों !notes को खुद बनने से बहुत फायदा मिलता है ।जिस भी टॉपिक को आप पढ़ रहे हैं , जो आपने समझा उसे अपने शब्द में लिखो ताकि जब भी recall करने का समय आएं , आपको पढ़ा हुआ जल्दी याद आ जाएं ।

notes बनाने के लिए आप एक कॉपी का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर डिजिटल तरीके से उन्हें Prepare कर सकते हैं ।

5. शिक्षकों और ऑनलाइन संसाधन की सहायता लें – जिस भी विषय में आप कमजोर हैं उसे आपको avoid नहीं करना है ।ऑनलाइन संसाधन और शिक्षकों के जरिए आप अपने कमजोर विषय में भी पकड़ बना सकते हैं इसलिए इन संसाधनों को अनदेखा न करें और अपने आप को आगे बढ़ाने का पूरा प्रयास करें ।

Best Books for students

The Power of Focus: Achieving Your Goals with Clarity and Determination

Hyperfocus (Hindi Edition)

6.सकारात्मक लोगों के साथ अपना नाता रखें -यह वे लोग होते हैं जो आपको आपकी पढ़ाई और लक्ष्य की ओर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं इसीलिए सकारात्मक लोगों का साथ बेहद जरूरी है जैसी ” जैसी संगत वैसी रंगत ” यह बात आपने सुनी ही होगी यदि आप सकारात्मक लोगों के साथ रहेंगे तो उनका असर आप पर जरूर होगा ।

7 .हेल्दी फूड का सेवन करें – स्वस्थ शरीर ही कोई कार्य कर सकता है इसलिए हेल्दी फूड खाना बेहद आवश्यक है । यदि आप स्वस्थ आहार अपने दिनचर्या में शामिल करेंगे तो वह आपको ऊर्जा भी देगा और आपके स्वास्थ्य को सही रखेगा इसलिए हेल्दी फूड का चुनाव करें ।हेल्दी फूड में हरी सब्जियां ,ताजा फल और अनाज , सलाद आदि आता है इनका सेवन सही मात्रा में करें ।

8. पर्याप्त मात्रा में नींद लें -अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्राप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी होता है ।यदि आप अपने दिमाग को आराम करने के लिए कुछ समय नहीं देंगे तो हो सकता है कि आप कोई भी चीज याद ना रख पाएं और आपको पढ़ाई के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़े ।

7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है ताकि आपका दिमाग आराम कर पाएं और सही ढंग से कार्य कर पाएं ।

You may also like it 👇👇

स्मार्ट फ़ोन को कहे बाय-बाय और न्यू टेक्नोलॉजी अपनाएं : -Advantages of A . I Pin in Hindi

Saam Daam Dand Bhed Explained: Aapko Ye Secrets Kab Tak Chhupaye Gaye?9. व्यायाम की शक्ति को पहचाने -दोस्तों आपने सुना होगा कि व्यायाम में इतनी ताकत होती है जो आपका शरीर और दिमाग दोनों को चुस्त रख सकता है ।आप अपने डेली रूटीन से मात्र 30 मिनट निकले और व्यायाम या मेडिटेशन करें ताकि आपका दिमाग और शरीर स्वस्थ रहे और आप अपनी एकाग्रता को बढ़ा पाएं ।

10. पॉजिटिव माइंडसेट -इसके बारे में तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सकारात्मकता आपके जीवन का रंग बदल सकती है ।जीवन में हर समय सकारात्मक बने रहना थोड़ा चुनौती पूर्ण जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं !

11.निमोनिक्स – हम सब जानते हैं निमोनिक्स के जरिए जानकारी को याद रखना बहुत ही आसान बन जाता है इसलिए हर एक को निमोनिक्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि उनकी पढ़ने की काबिलियत और क्षमता बढ़ती जाए ।

FAQ related to “10 Best Tips to score Good marks in Hindi”

Q. पढ़ाई करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?0

  • Ans.पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनाएं ।
  • ग्रुप बना कर पढ़ें ।
  • हमेशा notes बना कर पढ़ें ।
  • पढ़ाई करने के लिए एक अच्छी जगह चुने ।
  • पढ़ाई का सारा सामान पढ़ते वक्त अपने पास रखें ।
  • हमेशा concentration करके पढ़ाई करें ।
  • Study room के अंदर table और chair होना चाहिए ।

Q.पढ़ाई में मन लगाने के लिए कौन सा मंत्र पढ़े?

Ans.*ॐ शारदा माता ईश्वरी, मैं नित सुमरि तोय, हाथ जोड़ अरजी करूं विद्या वर दे मोय

*गुरु गृहन गए पढ़न रघुराई, अल्पकाल विद्या सब आई

Q पढ़ाई में रुचि कैसे बढ़ाएं? l 4 best exam tips to score good marks

Ans.*टॉपर माइंडसेट रखें – जो टॉपर होते हैं वह कार्य करते हैं ,ना कि बहाने ढूंढते हैं इसलिए कार्य करें और सही माइंडसेट के साथ करें ।

*सही पैटर्न चुने – किताब पकड़े और पढ़ना शुरू कर दिया ऐसा नहीं होता है आपने जो भी विषय को पढ़ाना शुरू किया है उसे बारीकी में समझते हुए खुद का notes तैयार करें और सही पैटर्न से पढ़े तभी आप लंबे समय तक उसे याद रख पाएंगे ।

*अपने निर्णय के पक्के बने -दोस्तों जब अपने टाइम टेबल सेट किया कि इस दिन आपने इस विषय को पढ़ाना है तो आप अपने निर्णय का निरादर ना करें ।टाइम टेबल के अकॉर्डिंग पढ़ने से आप सभी विषय पर ध्यान दे पाएंगे और अपने निर्णय में बने रहने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा ।

*स्वयं का ख्याल रखें – यदि मैं आपको एक समय में 10 रोटी खाने के लिए कहूं तो शायद आप नहीं खा पाएंगे और यदि आपने खा भी ली तो आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे ।एग्जाम्स के सामने ही अधिकतर विद्यार्थी पढ़ना स्टार्ट करते हैं ऐसे करने से ज्यादी मात्रा में खाना खाने के बराबर ही आपको स्ट्रेस हो जाता है इसलिए रोजाना पढ़े ताकि एग्जाम के समय आप निश्चिंत होकर अपना एग्जाम दे पाएं ।

Q. 3 Brain exercises to boost your memory ?

Ans . यह तीन एक्सरसाइज आपके ब्रेन की पावर को बूस्ट कर सकती हैं :-

1.शब्दों के रंग को पढ़े ना कि शब्दों को (Read colour not words ) -मैं आपको एक चार्ट दिखा रही हूं जिसके जरिए आप समझिए कि इस Point का मतलब क्या है ?इस चार्ट में blue, Green , yellow शब्द लिखे हुए हैं । इसमें आपको शब्दों को नहीं पढ़ना है बल्कि उन शब्दों के कलर्स को पढ़ाना है और जितनी जल्दी आप उनको पढ़ेंगे उतना ही आपका brain एक्टिव होता जाऐगा ।

2 .Finger tips technique का इस्तेमाल आप brain की पावर बढ़ाने के लिए कर सकते हैं इसमें अपनी उंगलियों की Top को हल्का सा दबाना है ताकि इसका असर आपकी मेमोरी पर पढ़े ।

3.Recall your day -इस एक्सरसाइज में रात को सोने से पहले आपको याद करना है कि आपने सुबह उठने के बाद अब तक कौन-कौन से कार्य किए हैं ऐसा करने से आपकी याद करने की क्षमता बढ़ेगी ।

उम्मीद है आपको यह लेख “11 Best Tips to score Good marks in Hindi “जानकारी पसंद आई होगी इसे ज्यादा के ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें ताकि उन लोगों का भी भला हो सके जो जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram