How To Improve Communication Skills In Hindi (2024)

5 Tips for Effective Communication :How To Improve Communication Skills In Hindi (2024)

### Introduction:

कहते है दोस्तों ! जिस व्यक्ति को अपनी feeling सही शब्दो में व्यक्त करनी आ गई वह Personal or profession दोनो क्षेत्र में अपना नाम बनना लेता हैं । आज आप इस लेख में “How To Improve Communication Skills In Hindi (2024) “ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

हम सब जानते हैं कि संचार हमारे जीवन के हर एक पहलू में कितना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है फिर भी जाने अनजाने हम इस पर कम ध्यान देते हैं ।दोस्तों कभी आपने सोचा है कि हमारे विचारों से  हम किस तरह से सामने वाले  व्यक्ति पर प्रभाव छोड़ सकते हैं ।

How To Improve Communication Skills In Hindi (2024)

हम अपने विचारों को व्यक्त करते समय कभी नहीं सोचते हैं कि इसका प्रभाव हम सामने वाले पर डाल रहे हैं । क्या आप अपनी बोलचाल को प्रभावी बनाना चाहते हैं ? अगर “हां “तो यह लेख “How To Improve Communication Skills In Hindi (2024) “सिर्फ आपके लिए है ।

आज आप समझेंगे रिश्तों और सफलता पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हमारे विचार को हम कैसे व्यक्त कर सकते हैं ?

संचार कौशल को बढ़ाने के लिए आज मैं आपको ऐसे पांच टिप्स एंड ट्रिक्स बताने वाली हूं जिसके जरिए आप संचार कौशल को बढ़ा सकते हैं ।

एक अच्छा कम्युनिकेटर कैसे बने?(How to become a good communicator?)

### Build Your Vocabulary Thoughtfully(सोच-समझकर अपनी शब्दावली बनाएं)

सही समय पर सही शब्दों को चुनना बेहद महत्वपूर्ण होता है । कई बार  हम वो शब्दों का चुनाव कर लेते हैं जो बोलने में बहुत ही fancy लगाते हैं लेकिन उसे हम अपनी बोलचाल पर बहुत कम use करते हैं ।कई बार तो समझ ही नहीं आता कि उस शब्द को हम अपने वार्तालाप में use करें कि ना करें ।

दोस्तों आपको अपनी डिक्शनरी में ऐसे ही शब्दों का चुनाव करना है जो आप अपनी बोलचाल में आसानी से इस्तेमाल कर सके क्योंकि हमारा उद्देश्य होना चाहिए अपने बात को स्पष्टता से सामने वाले को व्यक्त करना ना कि impress करने के चक्कर में रहना ।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इंप्रेस करने के चक्कर में बड़े-बड़े शब्द पढ़ लेते हैं लेकिन बहुत ही जल्द उन शब्दों को भूल जाते हैं और उन्हें हमेशा अपने Message सामने वाले को स्पष्टता से समझने में दिक्कत आती है क्योंकि उनकी वोकैबलरी लिस्ट  में खास शब्दों का चुनाव होता ही नहीं है ।

Must buy -Life changing books in Hindi

How To Develop Self-Confidence And Influence People By Public Speaking (Hindi)

Before You Start Up (Hindi) : Business ka Sapna Poora Karney Ki Guide+How To Develop Self-Confidence And Influence People By Public Speaking (Hindi)

Simplicity is Key (सादगी कुंजी है )

अक्सर लोगों को वह भाषा पसंद आती है जो उन्हें भी समझ जाए ,अगर आप ज्यादा difficult word को अपने बोलचाल में रखेंगे तो लोग आपसे दूर भागना शुरू कर देंगे इसलिए उन शब्दों का चुनाव करें जो सरल और आसन होते हैं ।

सरल और सीधी वाक्य हमेशा लोगों को आपके ओर आकर्षित करने में मददगार रहते हैं ।आप खुद सोचिए सरल वाक्य कैसे लोगों को आपके ओर आकर्षित कर सकते हैं ?जब संचार सरल तरीके से किया जाएं तो ऑडियंस और वक्त दोनों का इंटरेस्ट बना रहता है अब यह आपके ऊपर है कि संचार को किस तरह से आसान और प्रभावित बनाया जाएं ।

How To Improve Communication Skills In Hindi (2024)

### Practice Clarity and Conciseness (स्पष्टता और संक्षिप्तता का अभ्यास करें )

जानते तो हम हैं कि स्पष्ट और संक्षिप्त संचार के कौशल को निखाने से हम बेहतर ढंग से अपना संदेश लोगों के सामने व्यक्त कर सकते हैं तो क्यों ना हम यह फार्मूला अपनाएं और अपने संचार कौशल को बेहतर बनाएं ।जितना आप बात को संक्षिप्त और टू द पॉइंट रखेंगे उतना ही बेहतर ढंग से आप लोगों के सामने अपने संदेश को व्यक्त कर पाएंगे ।

बात करने की कला कैसे बनाएं?(How to make the art of talking?)

### Engage in Thoughtful Conversations (विचारशील बातचीत में शामिल हों )

अच्छा वक्ता वह होता है जो दोनों तरफ की बात को सुनते हुए अपना नजरिया लोगों के सामने रखता है इसलिए जब किसी के बीच में कोई बातचीत चल रही हो तो सिर्फ अपनी बात कहने के लिए बात ना करें । लोगों की दृष्टिकोण को समझते हुए अपना विचार व्यक्त करें तब ही सही मायने में आप संचार कौशल (communication skills ) बढ़ा पाएंगे ।

दूसरों के दृष्टिकोण को सुनकर उसे पर अपनी राय देने के लिए हमेशा तैयार रहें ताकि आप सिर्फ अपनी तर्क में ही ना उलझे , सामने वाले के पहलू को भी समझते हुए राय देना ही  सही मायने में आपके संचार कौशल को बढ़ाता है ।

### Master the Art of Effective Responses (प्रभावी प्रतिक्रियाओं की कला में महारत हासिल करें )

छोटे वाक्यों में संक्षेप में उत्तर देना प्रभावित हो सकता है लेकिन अगर आवश्यक पड़े तो आप विस्तर में भी उत्तर दे सकते हैं ताकि सम्बद्ध लोगों के साथ गहरे हो सके और आपका संचार कौशल प्रभावित बना रहे ।

Read more👇👇👇

Speak Like a Pro: How can I train myself to Speak confidently

एलोन मस्क का सफलता के पीछे का रहस्य : – “Elon musk 5 minute rule “### Conclusion:

उम्मीद है आपने इस लेख “How To Improve Communication Skills In Hindi (2024) ” से महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की होगी ।

प्रभावित ढंग से संचार करना एक कला है जिसे हम खुद cultivate कर सकते हैं  ,हो सकता है कि कुछ समय लगे लेकिन एक समय के बाद आप प्रभावित ढंग से संचार करने लग जाएंगे इसके लिए आपको टिप्स एंड ट्रिक्स फॉलो करने होंगे ताकि आप अपने संचार कौशल को बेहतर तरीके से प्रस्तुत कर सके ।

आपको जानकारी पसंद आई हो तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर किजिएगा ताकि अन्य लोगो की भी मदद हो सकें ।

Related Posts

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram