chant chalak kaise bane

The Art of Being Cunning: Chalak Kaise Bane

कई बार आपने सुना होगा कि जो व्यक्ति होशियार है इसका कारण “genetics” है ।यह सोच कुछ हद तक सही है लेकिन इंसान अपने दिमाग को तेज कर सकता है ।इस लेख के माध्यम से आप “chalak kaise bane ” यहां समझेंगे ।

Contents

स्मार्ट होने के कुछ फायदे क्या हैं?

Smart aur intelligent बनने के अनेक फायदे हैं इसमें हम अपनी दिमाग की क्षमता को बढ़ाते हैं और नया ज्ञान हासिल करके अपनी तार्किक सोच की योग्यता को विकसित करते हैं ।

chalak kaise bane

इस लेख Chalak Kaise Bane के माध्यम से आप अलग-अलग टेक्निक्स के बारे में जानेंगे जिसकी सहायता से आप चंट चालाक बन सकते हैं ।

स्मार्ट होना कितना जरूरी है?

स्मार्ट होना बहुत जरूरी है क्योंकि Smart और intelligent बनने से हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी के कार्य सरल ढंग से कर सकते हैं और अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं ।जब व्यक्ति सही ढंग से कार्य करता है तो उसका जीवन खुशहाल बन जाता है और खुशहाल जीवन तो हर कोई चाहता है इसलिए स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनना जरूरी है

Smart और intelligent बनने का मूल मंत्र क्या है ?

जो इंसान स्थिति के अनुसार निर्णय ले लेता है और विकास का माइंडसेट रखता है ,नए विचारों को अपनाने से घबराता नहीं है वहां स्मार्ट और इंटेलिजेंट बन जाता है । स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनने के लिए आपको चुनौतियों से घबराना नहीं है बल्कि सही तरीके से निर्णय लेना है और आगे बढ़ते जाना है ।

What methods can be adopted to become intelligent?स्मार्ट और इंटेलिजेंट कैसे बने?

1. **Cognitive Abilities:** -ऐसी दिमागी क्रियाओं को शामिल करें जिससे आप अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं । Cognitive Abilities से हम सोचने , तर्क करने और समस्याओं का हल निकालने में मदद मिलती है इसलिए इसकी क्षमताओं को बढ़ाना आवश्यक है ।

Cognitive Abilities बढ़ाने के लिए आप ऐसी क्रियाओं को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करें जो आपके दिमाग को चुनौती देती हूं जैसे कि पहेलियाँ, खेल, और दिमाग भटकने वाले चर्चाओं में हिस्सा ले।

2. **Knowledge Acquisition (ज्ञान अर्जन ): ज्ञान को बढ़ाते रहना चाहिए चाहे आप किताबे पढ़े या कोई लेख ,ऐसा करने से आपका ज्ञान बढ़ेगा जिसकी सहायता से आप चर्चाओं में शामिल हो सकते हैं और अपना दृष्टिकोण सामने रख सकते हैं ।

3. **Adaptability:** Intelligence बनाने के लिए आप परिस्थितियों के बदलाव से घबराए नहीं ।लक्ष्य के ओर बढ़ते हुए कई बार हार का सामना करना भी पड़ता है तो उसे घबराए नहीं बल्कि कुछ सीखे और समझे कि किस जगह आप गलत थे ताकि आप आगे का सफर सही से कर सके ।

smart kaise bane for girl

4.**Creativity:** – Creativity को बढ़ाने के लिए नए तरीके आजमा सकते है ।Intelligence रास्ते जानने से नहीं होती बल्कि नए विचार पैदा करके उसमें आइडिया को जोड़कर समस्याओं का निवारण करने से आती है ।

Also read 👇👇

स्मार्ट और इंटेलिजेंट कैसे बने?(Smart Kaise Bane for Girls)

1. **Continuous Learning:** इंसान को हर दिन कुछ नया सीखने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि जब इंसान सीखता है तो वह अपने बीते हुए कल से बेहतर बनता है ।कुछ नया सीखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप पैसा खर्चा करे ,आप बिना पैसा खर्च किए भी यूट्यूब , वेबसाइट या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से सीख सकते हैं ।

Smart Kaise Bane – chalak kaise bane “chanakya niti

2. **Mindfulness aur Meditation:** Mindfulness और meditation का अभ्यास करके अपने focus में सुधार ला सकते हैं ।ऐसा करने से stress कम होगा और दिमाग की क्षमता में बढ़ावा होगा।

**Physical Exercise:** दिमाग को चुस्त रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरूरी होता है ।फिजिकल एक्सरसाइज करने से न्यूरल कनेक्शन को stimulate करता है और खून का प्रवाह बढ़ता है ।

4 .Keep an Open Mind (खुला दिमाग रखना ) -नए नजरिए को अपनाने से कतराओ मत बल्कि विभिन्न लोगों के साथ अपने विचार साझा करने की आदत डालो ताकि आपको समझ आएं की सही नजरिया क्या होता है ?

chalak kaise bane “tips

5.अपने काम को प्राथमिकता देना सीखे -अपने कई ऐसे लोग देखे होंगे जो अपने काम से काम रखते हैं ।देखा जाएं तो वे सही भी करते हैं क्योंकि आज की डेट में किसी के काम में हस्तक्षेप करना गलत माना जाता है ।यदि आप भी जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने काम से काम रखना सीखे और अपने काम को प्राथमिकता देना सीखे ।

6.कम बातें करना सीखें -जो इंसान भोला भाला होता है , वह अक्सर ज्यादा बोलता है उसकी बोलने की वजह से ही वह फंस जाता है क्योंकि जो बातें नहीं भी बोलने होती है वह बातें वह बोल जाता है इसलिए बोले कम और सुने ज्यादा ताकि आप सही फैसला ले पाएं ।

7.हर किसी पर तुरंत विश्वास ना करें -इंसान की खासियत होती है कि वह अजनबी और अपनों को परखना जानते हैं ।यदि आप भी चतुर बनना चाहते हैं तो हर किसी पर विश्वास करना बंद करें ।कुछ समय इंसान को परखे और समझे कि वह इंसान आपके विश्वास के लायक है भी या नहीं ।

Smart Kaise Bane for Boy/chalak kaise bane in Hindi 

8.अन्य लोगों का सुझाव लेना कम करें -जीवन में आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जो आपको सुझाव देने के लिए हमेशा तैयार हैं । जीवन में निर्णय लेना सीखें तभी आप अपना जीवन खुशहाल बना पाएंगे ।

chant chalak kaise bane

9.मन की बात मन में ना रखें -कई बार इंसान अपनी इच्छा व्यक्ति ही नहीं कर पाता इसी कारण वह सिर्फ दूसरों की बात सुनता रहता है । इस तरीके से अपनी बात लोगों के सामने रखें जिससे आप अपना काम भी निपटा पाएं और लोग आपकी निर्णय का आदर भी करें ।

10. खुद के लिए संघर्ष करना सीखें -ऐसा देखा गया है कि महिलाएं और बच्चे दबाव में आ जाते हैं यदि आपको लगता है कि कोई आपको दबाव में रख रहा है तो खुद के लिए संघर्ष करना सीखें ।

Also read 👇👇

11. नकारात्मकता को अपने आसपास ना रहने दें -कई बार ऐसा होता है कि जब भी इंसान कुछ नया करने की सोचता है तो उसके आसपास के लोग ही उसे मना कर देते हैं कि “तुमसे नहीं हो पाएगा “ऐसे लोगों जीवन को बनाते नहीं बल्कि बर्बाद कर देते हैं इसलिए अपने आसपास ऐसे लोगों का चुनाव करें जो आपको प्रेरणा दें ,आगे बढ़ने की और कुछ कर दिखाने की ।

Conclusion

कोई भी इंसान चतुर व्यक्ति बन सकता है लेकिन उसके अंदर जज्बा होना चाहिए।निरंतर अभ्यास और दृढ़ संकल्प की सहायता से इंसान अपने आप को चतुर बनना सकता है ।उम्मीद है आपको यहां देखी जानकारी पसंद आई होगी इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना ना भूले ,अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद💕💕🙏😊

FAQ about chalak kaise bane

सबसे ज्यादा बुद्धिमान कैसे बने?

*कार्य करने समय self doubt ना रखें
*अपनी क्षमताओं को बढ़ाने का प्रयास करते रहे ।
*हर दिन कुछ नया सीखें ।
*विफलताओं से घबराए नहीं ।*चुनौतियों का सामना करें ।

इंटेलीजेंट (Intelligent) कैसे बने ? (Tips to become Intelligent)

.*सोच समझ कर फैसला ले ।
*कठिन कार्य से घबराए नहीं बल्कि उसे सीख कर अपनी चिंताएं भगाएं ।
*नए लोगों से मिले ।*किताबें ,आर्टिकल्स पढ़े और अपने आप को अपडेट रखें ।*कामयाब लोगों की बायोग्राफी पढ़ें ।*समस्याओं को सुलझाना सीखें ।
*मन की उथल-पुथल शांत करें ।

चतुर और चालाक में क्या अंतर होता है

चलाकी से इंसान दूसरों को मूर्ख बनाना और अपना फायदा निकालना समझता है और चतुर में इंसान समझता है कि वह अपना बचाव कैसे कर सकता है ।

Q.भोलेपन को कैसे दूर करें?

*अपने कार्य को प्राथमिकता देना सीखे ।
*अवसर की तलाश में हताश होकर ना बैठे  रहे बल्कि अवसर को बनाना सीखे ।*सोच समझकर फैसला ले ।
*ना कहना सीखें ।

चतुर कैसे बने ?

*अपनी कमजोरियां पहचाने और उन्हें दूर करें ।
*दूसरों की नकारात्मक बातें अपने मन में ना रखें ।*निर्णय लेने से पहले फायदा और नुकसान दोनों समझे ।*समस्याओं से डर के नहीं डटकर सामना करना सीखें ।
*नए अवसरों का इंतजार ना करें बल्कि अवसर बनाना सीखे ।

Related Posts

3 thoughts on “The Art of Being Cunning: Chalak Kaise Bane

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram