Detox water recipe

आज इस लेख के माध्यम से आप ऐसे Detox Water Receipe जानने वाले हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाएगा और आपको स्वस्थ भी रखेगा ।

इसे तैयार करने में तो कुछ खास वक्त नहीं लगता लेकिन इसके फायदे अनेक हैं ।

Detox water recipe

हम सब जानते हैं कि चेहरा चमकदार चाहिए तो आपकी पाचन शक्ति ही सही होनी चाहिए ।खूबसूरती की बात चल रही हो और पाचन शक्ति खराब हो ऐसी तो हो ही नहीं सकता ।कुछ लोग सोचते हैं कि पाचन शक्ति अच्छी रखने के लिए उन्हें महंगे पदार्थ खरीदने की आवश्यकता है लेकिन उनका यह सोचना गलत है ।

इस लेख में आपको आसान और पॉकेट फ्रेंडली तरीके में बताने जा रही हूं कृपया करके इसे अंत तक पढ़े और जाने की detox water कैसे बनाते हैं ?

आम महिलाएं ही नहीं बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक सब कोई Detox water  अपने दैनिक जीवन शैली में शामिल करते हैं ।

डिटॉक्स वॉटर रोजाना लेने से आपका शरीर स्वस्थ भी रहेगा और त्वचा चमकदार बनी रहेगी ।

कहते हैं अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए सबसे आसान तरीका होता है डिटॉक्स वॉटर अपने दिनचर्या में शामिल करना ।डिटॉक्स वॉटर को रोजाना सुबह लेने से आप अपने अंदर काफी changes महसूस करेंगे ।

Detox Water Recipe

डिटॉक्स वाटर स्वादिष्ट भी रहता है और यहां आपके एनर्जी लेवल को नेक्स्ट लेवल तक पहुंचा देता है ।इम्यूनिटी को Boost करता है और पूरे दिन आपको हाइडेड रखता है ।

चलिए बहुत फायदे जान लिए डिटॉक्स वॉटर के ,आप जानते हैं कि डिटॉक्स वॉटर को कैसे बनाया जाता है ?

सामग्री –

  • खीरा (cucumber)- कुछ स्लाइस
  • नींबू (lemon )- कुछ स्लाइस
  • पुदीना (Mint)- थोड़े से पत्ते
  • पानी (water)- 1 जग

विधि

आपको एक कांच का जार लेना है उसमें कुछ slice खीरे की और नींबू की डालनी है ,अब पुदीने के पत्ते और नींबू का रस डाल दें ।इसमें आप पानी मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें । जार की सभी सामग्रियों को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें । आप इस डिटॉक्स वॉटर को दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पी सकते हैं

  1. नींबू

नींबू एक डिटॉक्सिफायर है यहां विषाक्त पदार्थों को आपके शरीर से बाहर निकालता है और शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है ।

2 .पुदीना

एक बात तो हम सब जानते हैं कि पुदीना हाइड्रेशन के लिए सही माना जाता है ।पुदीना सिर्फ हाइड्रेशन के लिए ही नहीं बल्कि weight loss के लिए भी सही माना जाता है ।पुदीना विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है ।

3.खीरा

खीरा एक्स्ट्रा हाइड्रेशन देता है क्योंकि इसमें 96% पानी होता है

इसके अलावा खीरा विषाक्त पदार्थों को आपके शरीर से बाहर निकालता है और आंत को साफ रखता है ।

Detox Water For Glowing skin

हर कोई अपनी त्वचा स्वस्थ, सुंदर और चमकदार चाहता हैं अक्सर हम ऐसे ही गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से हमारे त्वचा की चमक उड़ जाती है । आज इस लेख ” Detox water recipe ” में आप डिटॉक्स वंडर के बेनिफिट्स जानेंगे ।

इस Detox water की सहयता से आप अपनी खोई हुई चमक वापस ला सकते हैं ।

आसान तरीका सबको समझ भी आता है और उसके रिजल्ट भी हम जल्दी देखने को मिलेंगे ।

Detox water recipe जाने के बाद आप डिटॉक्स वॉटर खुद ही बना लेंगे और इसके अनगिनत Advantage खुद महसूस करेंगे । हमारी शरीर का सबसे बड़ा अंग हमारी त्वचा है और वह 70 % पानी से बना है ।

Detox water benefits

डिटॉक्स वॉटर अपना कर चमकदार त्वचा हासिल कर सकते हैं ।बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जो कहते हैं कि डिटॉक्स वॉटर का taste बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता लेकिन आज के लेख में मैं जो आपको Detox water receipe (डिटॉक्स वॉटर रेसिपी ) शेयर करने वाली हूं वह स्वादिष्ट भी है और आपकी त्वचा के लिए लाभदायक भी ।

यह Detox water आपके शरीर के अंदर से सारे toxics को बाहर निकाल देगा ,फिर आपकी त्वचा चमकदार , स्वास्थ्य और साफ नजर आने लग जाएगी ।

बिना ज्यादा वक्त गंवाए चलिए जानते हैं Detox water recipe को कैसे तैयार करते हैं ?

सामग्री

  • तरबूज
  • संतरा
  • पुदीने के पत्ते – 15 से 20
  • पानी
  • आईस क्युब्स

1 . तरबूज

90% में इसमें पानी होता है जो आपके शरीर और त्वचा को hydrate रखने में मददगार रहेगा ।

Detox water recipe

जब शरीर में hydration की कमी नहीं होती है तो त्वचा चमचमाती नजर आती है ।

विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है । यह कोलेजन को बढ़ाता है जिसकी वजह से फाइन लाइन्स और झुर्रियां की समस्या उत्पन्न नहीं होती ।

तरबूज को अपने drink में जोड़ने से स्वाद भी बढ़ेगा और आपकी त्वचा के लिए लाभदायक रहेगा ।

2 . संतरा –

इसमें विटामिन सी पाया जाता हो जो हमें चमकती त्वचा देने का कार्य करता है ।यह फल का इस्तेमाल करके आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे ।

इसे डिटॉक्स वॉटर में मिलाकर आप इसके अनगिनत फायदे ले सकते हैं जैसे कि हमने आपको बताया ही है इसे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में चमक आएगी और साथ ही साथ आप स्वस्थ भी रहने लगेंगे क्योंकि यहां ड्रिंक आपके अंदर से सारे toxics को बाहर निकाल देगा ।

पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है जिसकी वजह से आप स्वस्थ रहते हैं और चमक त्वचा में बढ़ जाती है ।जब इंसान की पाचन शक्ति सही रहती है तो उसे बेवजह खाने का मन नहीं करता । आप यह समझ सकते हैं कि स्वस्थ शरीर के कितने बेनिफिट होते हैं इसलिए यह ड्रिंक अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें ।

Also read 👇👇

DIY Overnight Face Masks / sleeping mask ke benefits

Pigmentation Meaning In Hindi

3 . पुदीने के पत्ते –

पुदीना के पत्ते इस ड्रिंक की शान बढ़ा देंगे क्योंकि यहां एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसमें चीनी और कैलोरी ना के बराबर है जिसके कारण आपका वजन बिल्कुल नहीं बढ़ेगा ।इसके फायदे अनेक है क्योंकि इस पुदीने की पत्तियों में हाइड्रेशन होता है और आपके शरीर को ठंडा रखने में मददगार रहेगा ।

गर्मियों के मौसम में अगर आपको ऐसा ड्रिंक पिएंगे जो आपको हाइड्रेट रखें और शरीर में गर्मी का एहसास ना होने दें तो पुदीना की पत्तियों से बेहतर कोई विकल्प हो ही नहीं सकता ।

अक्सर लोगों को गर्मियों के मौसम में पेट दर्द या अन्य समस्या उत्पन्न हो जाती है अगर आप यह ड्रिंक इस्तेमाल करेंगे तो आप कई समस्याओं से राहत पाएंगे ।

सामग्री के लाभ बता दिए गए हैं , अब मैं आपको बताती हूं कि इस डिटॉक्स वॉटर को बनाना कैसा है ?

How to make detox water for glowing skin (Detox water बनाने की विधि )

सबसे पहले आपको एक कांच का जार लेना है उसमें सभी सामग्रियों को मिलाना है ।अब इस सामग्री में पानी मिलाएं और आइस क्यूब्स डाल दें ।

इस जार में आपको पहले 15 से 20 पुदीने की पत्ती मिलानी है ।अब आपको तरबूज का बड़ा टुकड़ा लेना है और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट देना है ।इसके बाद आपको संतरा के छिलकर इस जार में मिला देना है और अपने अनुसार आइस क्यूब मिला दे ।

इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दे फिर सेवन करें , 2 घंटे के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं जब भी आप का पानी पीने की इच्छा हो या आप आपको हाइड्रेशन की जरूरत हो तब इस डिटॉक्स वॉटर को ले ।

डिटॉक्स वॉटर आपके अंदर के सारे toxics को दूर कर देगा और साथ ही साथ आपकी वजन को भी कम कर देगा ।अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट कहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा ।

प्रश्न तो मन में कई आते हैं कि इसे ठंडा करके ही पीना है कि आप ऐसे ही इस डिटॉक्स वॉटर का सेवन कर सकते हैं ?

आपकी शंका में दूर करना चाहूंगी आप अपनी सुविधा अनुसार इसे फ्रिज मे रख सकते हैं और सामान्य तापमान में रखकर भी इसका सेवन किया जा सकता है ।

अपनी सुविधा अनुसार आप इसका सेवन जिस तरह से करना चाहे कर सकते हैं लेकिन एक बात तो तय है कि इसका फायदा आपको जरूर मिलेगा ।

उम्मीद है आपको यह लेख Detox Water Recipe जानकारी पसंद आई होगी ।कृपया इसलिए को उन लोगों के साथ शेयर करना ना भूले जो Detox water की receipe जानना चाहते हैं ।अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद 🙏😊

FAQ (Detox Water Recipe )

Ans. डिटॉक्स वॉटर में मौजूद फलों को खा सकते हैं ।डिटॉक्स वॉटर में जो आपने सामग्री मिलाई थी उसका सारा स्वाद डिटॉक्स वॉटर में चला जाता है इसलिए वह फल आपको कम रसीले लगेंगे ।

Ans. जी , डिटॉक्स वॉटर रोजाना लेना चाहिए ताकि शरीर में जमी हुई जहरीले तत्व बाहर निकल पाए ।

Ans. डिटॉक्स वॉटर फलों ,सब्जियों और हर्ब्स बनता है । इसके फायदे अनेक है यहां त्वचा से काले धब्बे , झाइयां को दूर करता है ।शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके अंदर से सारे टॉक्सिक पदार्थों को दूर करता है ।

Detox water सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बेहतर नहीं बल्कि आपकी शरीर के लिए भी बेहतर है इसलिए डिटॉक्स वॉटर हमें अपने दिनचर्या में शामिल हमें करना चाहिए

Ans. डिटॉक्स वाटर आपके शरीर के लिए अच्छा जरूर होता है लेकिन इसे तीन से चार गिलास पूरे दिन में ले तो बेहतर है । याद रखें जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज सही नहीं होती इसलिए सही मात्रा में ही लेना उचित रहेगा ।

Ans. डिटॉक्स वॉटर में मौजूद फलों और को खा सकते हैं ।डिटॉक्स वॉटर में जो आपने सामग्री मिलाई थी उसका सारा स्वाद डिटॉक्स वॉटर में चला जाता है इसलिए वह फल आपको कम रसीले लगेंगे ।

Related Posts

One thought on “Detox water recipe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram