Hair Growth Spray at Home in Hindi

14 days challenge :Hair Growth Spray at Home in Hindi

❤️आज आप ऐसा मैजिकल स्प्रे के बारे में जाने वाले हैं जिसके बाद आपके बाल झड़ेंगे नहीं और मुलायम बन जाएंगे।

Hair Growth Spray at Home in Hindi

Natural remedies का फायदा आज आप इस लेख “Hair Growth Spray at Home in Hindi “में जाने वाले हैं।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो कहते हैं Hair Thickening spray लगाने से उनके बाल ऑयली हो जाते हैं लेकिन जो स्प्रे आप इस लेख में पढ़ने वाले हैं इससे ना आपके बाल ऑयली होंगे ना ही चिपचिपे लगेंगे ।

### The Power of Consistency

बिना  struggle किए सफलता की उम्मीद रखना ही बेकार है क्योंकि हम सब जानते हैं जो लोग भी आज सफल बने हैं उनके पीछे भी एक स्ट्रगल की कहानी होती है ।जिसे हम जाने अनजाने अनदेखा करते हैं लेकिन हमें भी मालूम है कोई भी इंसान जो सफलता के शिखर तक पहुंचा है उसने struggle और sacrifice किया है।

इस संसार में कोई भी चीज को achieve करना है तो आपको अपने जीवन में कंसिस्टेंसी का महत्व रखना होगा ।

अब आप सोच रहे होंगे इस लेख में कंसिस्टेंसी की बात कहां से होने लग गई ? दोस्तों जो मैं उपाय आपको बताने वाली हूं अगर आप उसे कंसिस्टेंसी के साथ करते रहेंगे तो यकीन मानिए आपके बालों में एक अलग सी चमक आ जाएगी और आपके बाल रुखे से मुलायम बन जाएंगे।

How to make Hair Spray at Home Naturally

जो प्रोडक्ट में आपको इस लेख …. बताने वाली हूं यही प्राचीन काल से चल रहे हैं लेकिन आजकल इसकी चर्चा हर जगह होने लग गई है ,आपने देखा ही होगा कई इनफ्लुएंसरइन प्रॉडक्ट्स की तारीफ कर रही होते हैं ।यह तक की जितने भी कमर्शियल प्रोडक्ट्स होते हैं उसमें भी इनका इस्तेमाल होता है ।

🌹🌹Best ingredients for homemade hair spray for hair growth and thickness

  • एक चम्मच मेथी दाना पाउडर
  • एक चम्मच रोजमेरी पाउडर
  • एक चम्मच कड़ी लीव्स
  • एक चम्मच हिबिस्कस

1¹/² गिलास पानी ले और इन सब पाउडर को अच्छे से मिला ले फिर ,उबला आते तक इसे अच्छे से Stir करते रहना है ताकि इसकी Goodness उस पानी में मिल जाए ।

ठंडा होने के बाद इस पानी को छान लेना है और एक स्प्रे बोतल में ट्रांसफर कर देना है ।

इसको आप चाहे तो दिन में दो बार स्प्रे कर सकते हैं ।बालों में बिल्कुल भी oil नहीं आएगा बल्कि आपके बाल में डैंड्रफ है या अन्य कोई परेशानी है तो उससे भी यह hair growth spray  उसे दूर करेगा ।

एक बार यह स्प्रे बनाने से आप इसे दो हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं ।

Buy Now 👇👇👇

Diy hair growth spray without essential oil इस्तेमाल करके देखिए यकीन मानिए दोस्तों आपके बाल पहले से thicker  लगने लगेंगे ।कंप्लीट हेयर केयर रूटीन के लिए आपको यहां हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना ही चाहिए ताकि आप अपने बालों में वह चमक लेके आ सके जो आप लाना चाहती हैं ।

बालों में चमक और growth चाहते हैं तो लिटरेरी मेरे कहे 14 दिन का यह  अपना के देखें 14 दिन के बाद आप खुद अपने बालों में बेहतरीन परिणाम पाएंगे ।

* Rosemary water spray for hair growth(Benefits of Rosemary Powder)

*  स्कैल्प को हेल्दी रखता है और बालों को तेजी से बढ़ाने में मददगार रहता  है ।

* रोजमेरी पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जिसके कारण बालों में विकास होने लगता है।

*बालों के रोम को मजबूत बनाने में मददगार रहता है क्योंकि  स्कैल्प में रक्त प्रवाह को  उत्तेजित करता है।

Hair Growth Spray at Home in Hindi

*एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल के गुण मौजूद होते हैं  रोजमेरी पाउडर में ,जिसके कारण रोजमेरी पाउडर सूक्ष्म जीवों को खत्म कर देता है । रोजमेरी पाउडर इस्तेमाल करने से खुजली स्कैल्प में कभी नहीं होती और रूसी की दिक्कत खत्म हो जाती है।

*रोजमेरी पाउडर में इतने पौष्टिक तत्व होते हैं जिसके कारण वह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।  बालों को टूटने से बचाने के लिए रोजमेरी पाउडर वरदान से कम नहीं है।इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स हमेशा बालों को चमकदार और मजबूत बनाते हैं।

*बालों को घना और मोटा बनाने के लिए रोजमेरी पाउडर का इस्तेमाल बालों में करना ही चाहिए क्योंकि यह बालों के रूम को उत्तेजित करने में मदद करता है।

* बालों में मेथी दाना लगाने के फायदे: (Benefits of applying fenugreek seeds to hair )

  • मेथी दाना बालों को मजबूत बनाता है और झड़ने से रोकता है , इसमें कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को स्वास्थ्य रखते हैं।
  • मेथी दाने में मौजूद होता है प्रोटीन ,विटामिन सी जो बालों की मरम्मत और निर्माण के लिए मददगार रहते हैं और बालों को टूटने से बचाते हैं
  • मेथी दाने में मौजूद होता है आयरन और पोटेशियम जो बालों के विकास  को बढ़ावा देते हैं और हाइड्रेटेड रखते हैं ।

*मेथी दाने को बालों में कैसे यूज करते हैं?

  • मेथी दाने का पेस्ट: रात भर मेथी दाने को भिगोकर रखें और ग्राइंडर में पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर ले । फिर इसे 30 मिनट के लिए अपने scalp पर लगाएं और कोई भी माइल्ड शैंपू के साथ अपने बालों को धो लें फिर देखिए , बालों में चमक किस तरह से आती है !
  • मेथी दाना का तेल: तेल (बादाम का तेल या नारियल का तेल )में मेथी दाने को उबाल ले फिर ठंडा होने के बाद इस तेल को अपने स्कैल्प में लगाएं और रात भर छोड़ दे , सुबह शैंपू कर ले ।हफ्ते में ऐसा तीन बार करने से आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे ।
  • मेथी दाना का पानी:बालों के लिए मेथी दाने का पानी भी बेहद फायदेमंद रहता है ।जब आप अपने बालों को सफा कर ले तब आप मेथी दाने का पानी अपने बालों में डालें और  10 मिनट बाद अपने बालों को सादे पानी से धो लें।
  • रूखे बालों के लिए तो मेथी दाना एक वरदान है मेथी दाने की पेस्ट में दही या शहद मिला ले फिर अपने बालों में लगाएं, ऐसा करने से बालों का रूखापन दूर हो जाएगा ।
  • यदि आपके बालों में डैंड्रफ है तो मेथी दाने के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर लगाने से फायदा मिलेगा ।

💞बालों के लिए करी पत्तों के फायदे ( Benefits of Curry leaves for Hair ):-

करी पत्ता में मौजूद होता है विटामिन बी और सी जो बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है ।

कड़ी पत्ता में मौजूद होती है एंटीफंगल गुण जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है ।

बालों में चमक लाने के लिए भी करी पत्ते को एक महत्वपूर्ण इनग्रेडिएंट माना गया है ।

Disclaimer :कोई भी पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट लेना अनिवार्य है ।

💞💞 FAQ related to ” Hair Growth Spray at Home in Hindi”

Q .हेयर थिकनिंग स्प्रे क्या होता है ?

Ans.यह एक ऐसा स्प्रे है जिसे लगाने से आपके बाल लंबे ,घने और चमकदार बन जाएंगे ।डेली रूटीन में आप हेयर थिकनिंग स्प्रे लगा कर आप अपने बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं ।

Q.हेयर थिकनिंग स्प्रे के बेनिफिट क्या है ?

Ans.हेयर थिकनिंग स्प्रे इतना लाजवाब है कि इसे लगाने के बाद आपके Skull में खुजली , डेंड्रफ की समस्या दूर होगी और साथ ही साथ यह Non- sticky है , जब भी आप इसे अप्लाई करेंगे इसके बाद आपको शैंपू करने की कोई जरूरत नहीं है ।

Q .हिबिस्कस पाउडर बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता हैं ?

Ans.बालों के झड़ने को कम करने के लिए और स्कैल्प को स्वस्थ रखने में ही हिबिस्कस महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि इसमें मौजूद होता है एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ।

Qबालों को सिल्की और लंबा बनाने के लिए क्या करना चाहिए ?

Ans.बालों को सिल्की और लंबा बनाने के लिए स्वास्थ्य खाना और 8 घंटे की नींद आवश्यक है इसके साथ-साथ अगर आप हेयर  थिकनिंग स्प्रे का इस्तेमाल करेंगे तो परिणाम बेहतर मिलेंगे ।

Q.हिबिस्कस पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें ?

Ans.हिबिस्कस पाउडर का इस्तेमाल हेयर मास्क ,हेयर तेल में कर सकती है :

हेयर मास्क बनाने के लिए आपको हिबिस्कस पाउडर में दही , नारियल तेल या शहद मिलाकर हेयर मास्क बनाना है ।

इसे अपने बालों में अप्लाई करना है फिर आधे घंटे के बाद आप कोई भी माइडल शैंपू से अपने बालों को धो सकते हैं ।

तेल: नारियल तेल या बादाम के तेल में हिबिस्कस पाउडर को मिक्स करें ,फिर अपने स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे बाद अपने बालों को वॉश करे ,ऐसा करने से आपके बाल घने और मुलायम बन जाएंगे ।

“Baal Girte Hain? Ab Nahi! : Hair Growth Tips In Hindi

7 days Diet Plan for Glowing Skin ” – Chamakdar Twacha Paane Ka Raaz उम्मीद है यह लेख “Hair Growth Spray at Home in Hindi ” की जानकारी आपको पसंद आई होगी इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों  की मदद हो सके ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram