How to Beat AI in Hindi

Jeena hain har haal mein to ladana Seekhon-How to Beat AI in Hindi

Al को टक्कर देने के लिए आपको बहुत परिश्रम करना पड़ेगा ताकि आपका भविष्य secure रहे और आप आगे बढ़ते जाएं ।इस लेख ” How to Beat AI in Hindi “में आप समझेंगे कि आपको करना क्या है ?

How to Beat AI in Hindi

 

दोस्तों हम सब जानते हैं कि AI के आने के बाद ह्यूमन के काम में बहुत बदलाव आया है ।कुछ लोगों को फायदा हुआ है और कुछ लोगों की नौकरी भी जा चुकी है वही AI से भी ज्यादा पावरफुल AGI आ गया है ।

कहना है कि Human skill से ज्यादा Powerful है ।

हम सब जानते हैं कि AI के जरिए हम कई काम कर सकते हैं । इसका इस्तेमाल करने से हम अपना टाइम Save कर पाएंगे और दूसरा बात यह है कि हम उस टाइम का यूटिलाइज अपने स्किल डेवलप करने में लगा सकते हैं ।

Read this👇👇👇

Khud Ko Badalne Ki Raah: Self Improvement Tips In Hindi

“Zoom App kya hai? जानिए सब कुछ अद्भुत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के बारे में!”

AI का इस्तेमाल कहां-कहां किया जा रहा है ?

दुनिया में हर एक क्षेत्र में Al का इस्तेमाल किया जा रहा है जैसे की बैंकिंग सेंटर AI को फ्रॉड डिटेक्शन के लिए use कर रही है । वहीं दूसरी ओर इंश्योरेंस कंपनीज ,पुलिस सर्विस,मेडिकल साइंस हर कोई Al का इस्तेमाल कर रहा है क्योंकि ह्यूमन कैपेबिलिटी को पार करने लगा है Al इसलिए हर एक क्षेत्र में Al का इस्तेमाल किया जा रहा है ।

दोस्तों अभी आपने समझा कि आई का इस्तेमाल कहां-कहां किया जा रहा है तो इसे अगर आप हराना चाहते हैं तो आपको समझना होगा कि हर कार्य में आप यह इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ताकि आपका समय औरबाकी है

7 Most Useful AI Tools in Hindi ( Best AI Tools )

1. ChatGPT :

यह एक कंटेंट राइटिंग टूल है , इसका इतना यूजर फ्रेंडली इंटरफेस है कि कोई भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकता है

2021 से पहले की जानकारी आपको फ्री वर्जन में आसानी से मिल जाएगी लेकिन 2021 के बाद की जानकारी अगर आप ChatGPT से लेने चाहते हैं तो आपको प्रीमियम वर्जन लेना होगा ।

2. Google Gemini –

2023 में गूगल द्वारा Gemini को लांच किया गया है यह ChatGPT से भी बेहतर माना जा रहा है क्योंकि 2021 की बात की जानकारी भी इसके पास उपलब्ध हैं ।पहले इसका नाम Bard रखा गया था फिर बाद में गूगल ने इसका नाम Gemini रख दिया ।

सबसे बड़ी खासियत इसमें यह है कि Voice Based Interaction का फीचर इसमें मौजूद है जिसके जरिए यूजर अपना सवाल बोलकर इससे उत्तर प्राप्त कर सकता है ।

दूसरी खासियत बताऊं तो यह कोई भी इमेज या वीडियो का डिस्क्रिप्शन बहुत ही आसानी से लिख सकता है । इसमें आप इमेज डालें और वह खुद से बता देगा कि इस इमेज को कैसे एक्सप्लेन किया जाना चाहिए ।

Gemini 40 भाषाओं को सपोर्ट करता है , इसका मतलब यहां है कि जो भाषा आप समझते हैं उसमें आप अपने प्रश्नों का जवाब हासिल कर सकते हैं ।

3 .Co-Pilot:

Co-Pilot एक ऐसा बेहतरीन असिस्टेंट है जो डेवलपर्स के लिए कोड लिखने में मदद करता है ।इस Al की खासियत है कि कोड सजेशन ,एरर डिटेक्शन और कोड ऑप्टिमाइजेशन जैसे tips आसानी से डेवलपर इसमें प्राप्त कर सकता है ।

 

4. DeepL:

DeepL AI ट्रांसलेशन टूल है जो बहुत सी भाषाओं को समझता है और सही ट्रांसलेशन प्रोवाइड करता है ।डॉक्यूमेंट हो या कोई वेब कंटेंट हाई क्वालिटी में ट्रांसलेशन लेने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5. Replika:

इस Al चैट बोर्ड को इमोशनल सपोर्ट और मीनिंगफुल बातें करने के लिए डिजाइन की गई है ।यहां Al अपनी यूजर को मौका देती है कि वह personalized conversations करके इंगेज हो सके और इमोशनल गाइडेंस रिसीव कर सकें ।

6.Forest : यह टूल यूजर को फोकस्ड रहने में और अपना समय अच्छे से मैनेज करने के लिए मदद करता है । Time management techniques ,goal setting,task tracking जैसे फीचर्स प्रदान करता है ।

7.DALL-E 2

इस टूल की सहायता से फोटो एडिटिंग कर सकते हैं । DALL-E 2 में जाने के बाद आपको एक नॉर्मल टेक्स्ट लिखना है , जो भी आप उस टेक्स्ट में लिखेंगे उसको रियलिस्टिक इमेज में कन्वर्ट कर देता है ।

यह Al tool ,आपकी बनाई हुई इमेज में आप instruction देकर उसमें कुछ element add भी कर सकते हैं और रिमूव भी कर सकते हैं ।

जो भी इमेज आपको बना कर देगा उसके चार Variations आपको मिल जाएंगे ।जो भी आपको पसंद आए उसे डाउनलोड करके आप use कर सकते हैं ।इस टूल के बेहतरीन फीचर्स को देखकर डिजिटल मार्केटिंग में यह बेस्ट टूल माना गया है ।

दोस्तों अभी हमने समझा कि इतने सारे टूल्स अवेलेबल है जिसके जरिए अपने डे-टु -डे कामों को हम आसानी कर सकते हैं । इसे अच्छे सें समझने के लिए आपको एक्सप्लोर करना होगा और समझना होगा कि कहां ,कौन सा ,कैसे टूल का इस्तेमाल कहां , कब और कैसे किया जाना है ?

💞💞 क्या मल्टीपल डिफरेंट स्किल्स डेवलप करना चाहिए ?

मल्टीपल डिफरेंट स्किल को डेवलप करना अच्छी बात है क्योंकि इससे हमारा टैलेंट और enhance होता है लेकिन दोस्तों अगर कोई कार्य आपको अपने ही फील्ड पर एक्सपर्टीज दिला सकता है तो उस पर वर्क करना आपके लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि हम सब जानते हैं आजकल छोटे-मोटे काम तो Al बहुत ही बखूबी कर लेता है और आने वाले समय में यह और डेवलप होगा इसलिए अपनी फील्ड में एक्सपर्टीज हासिल करना बेहद जरूरी हो गया है ।

💞💞स्टार्ट योर साइड हसल नाउ (How to Beat AI in Hindi)

दोस्तों हम सब जानते हैं कोविड-19 में पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था ।कोई नहीं जानता है कि आप कब कौन सी परिस्थिति में पड़ जाएं ?

दोस्तों हम इंग्लिश में कई कहावतें सुनते हैं लेकिन एक saying जो हमें हमेशा याद रखना चाहिए वह है “Don’t put your all your eggs in one basket. ”

इसका मतलब है कि हमें एक ही कार्य पर निर्भर नहीं रहना चाहिए अगर हम पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हैं तो क्यों ना हम आज से ही पहल करें ।

साइट इनकम जनरेट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको डिजिटल इनकम स्किल्स डेवलप करना आ जाएं ताकि आपका कार्य डिजिटल ही होने लग जाएं ।

हम सब जानते हैं कि विपत्ति किसी के दरवाजे पूछ कर नहीं आती इसलिए दोस्तों आप अपने स्किल को बढ़ाएं ताकि जीवन में कभी भी आपके सामने बुरा समय आए तो आप फाइनेंशियल किसी पर निर्भर ना हो ।

डिजिटल इनकम जनरेट करने के लिए आपको इन स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए और अपने इंटरेस्ट के अनुसार ही कार्य में प्रवेश करना चाहिए :- फ्रीलांस स्किल्स जैसे ग्राफिक डिजाइन ,वेब डेवलपमेंट एप ,ब्लॉगिंग कई स्किल सीख सकते हैं ।

 FAQ related to “How to Beat AI in Hindi”

Q. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है ?

Ans .जब मशीन इंसान की तरह सोचने और उसके नकल करने में माहिर हो जाती है उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते हैं ।इसमें मशीन इंसान की तरह ही लर्निंग पेटर्न रिकॉग्निशन और प्रॉब्लम सॉल्विंग जैसी एफिशिएंसी रखती हैं ।

Q .क्या Al इंसानों के लिए ख़तरनाक है ?

Ans.दोस्तों जिन लोगों को Al का इस्तेमाल करना आ गया ,वह जीवन में कामयाबी की ओर बढ़ते जाएंगे ।अगर मैं बात करूं उन लोगों की जो Al का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि इसके फीचर्स में प्रोग्रेस दिन व दिन बढ़ते जा रहे हैं , जिसका प्रभाव लोगों की काबिलियत पर पड़ने वाला है । अगर आप अपने आप को स्मार्ट और बेहतरीन बनाना चाहते हैं तो Al का इस्तेमाल आज से ही करना शुरू कर दे और इसके बेनिफिट्स ले ।

Q.AI से इंसान कैसे बेनिफिट ले सकता है ?

Ans.हम सब जानते हैं क्रिएटिविटी की बात हो या कंप्यूटिंग स्किल की AI हर जगह अपनी अच्छी छवि बन चुका है ,अब हम बात करते हैं कि हम अपने करियर को सोचते हुए AI की मदद कैसे ले सकते हैं और इससे बेनिफिट कैसे उठा सकते हैं ?

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख “How to Beat AI in Hindi “कि दी गई जानकारी पसंद आई होगी , इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों का भी भला हो ।

Related Posts

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram