Balo ko lamba, ghana kaise kare gharelu upay

Balo ko lamba, ghana kaise kare gharelu upay

Balo ko lamba, ghana kaise kare gharelu upay

हेलो दोस्तों ! आप सब का स्वागत है आज आप जानेंगे Balo ko lamba ,ghana kaise kare gharelu upay ..आज के वातावरण में बालों को स्वस्थ रखना एक चैलेंज का काम है ।

कोविड, थायराइड,प्रदूषण और कई अन्य समस्याओं के कारण बालों की चमक गायब होती जा रही है । इस लेख (balo ko lamba ghana kaise kare gharelu upay ) के जरिए आप अपने बालों में चमक ला सकते है ।

Balo ko lamba, ghana kaise kare gharelu upay

घने और मजबूत बाल आज सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरूष भी चाहते हैं ।बालों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए आपको देखना होगा कि किन कारण से आपके बालों में समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है । कारण कई हो सकते हैं जैसे कि unhealthy life -style, Pollution, etc

आप इस लेख के जरिए (balo ko lamba ghana kaise kare gharelu upay ) आप ऐसे उपायों को पाएंगे जिन्हें अप्लाई करने के बाद आप अपने बालों में चमक आ सकते हैं ।

सबसे पहले दोस्तों आप एक बात समझ लीजिए कि अंदरूनी आपका स्वास्थ्य होना बहुत ही आवश्यक की है क्योंकि बाहर से आप कोई भी चीज  क्यों ना लगा ले । उसका असर तब तक नहीं होगा जब तक आप अंदरूनी स्वस्थ ना हो ।

 

बालों को चमकदार बनाने के लिए उपाय (balo ko lamba ghana kaise kare gharelu upay )

 

  • मसाज

अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो आपको हफ्ते में दो बार नारियल तेल या सरसों के तेल से मसाज करने चाहिए इससे आपके बालों में जान आएगी ।

 

  • मेहंदी

मेहंदी हमारे लिए एक वरदान से कम नहीं है अगर आप मेहंदी को अपने बालों में लगाएंगे इससे आपके बाल नरम और मुलायम बन जाएंगे ।

अपने बालों के हिसाब से मेहंदी को एक bowl में डालें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें ।दो-तीन घंटे के लिए इसे फूलने के लिए रख दें ।

लगाने से पहले आपको इसमें एक अंडा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है । इसके बाद आपको इस पेस्ट को अपने बालों में लगाना है ।

दो से तीन घंटा आप इस पेस्ट को अपने बालों में लगा कर रख सकते हैं । ऐसा करने से आपके बाल चमकदार और मुलायम हो जाएंगे ।

 

  • अण्डा और दही 

 

धूप और प्रदूषण के कारण हमारे बालों में बहुत रूखापन आ जाता है ।आपको इस दिक्कत को हटाने के लिए दही और अंडा मिक्स करके लगाना चाहिए । इससे आपके बालों में शाइनिंग भी आएगी और मजबूत भी होंगे ।

 

  • एलोवेरा जेल

इस जेल को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए ।आपको अपने बालों में मसाज के रूप में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए । मसाज के बाद आपको गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लेना है ।

इसका परिणाम आपको जल्द ही दिख जाएगा जब आपकी बालों में चमक देखने को मिलेगी ।

 

  • आंवला, रिठा और शिकाकाई

बालो को घना और मुलायम बनाने के लिए आप घर में जो उपलब्ध चीजें होती हैं उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि आंवला, रिठा और शिकाकाई ।

रिठा और शिकाकाई को एक बर्तन में रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें ।

दूसरे बर्तन में आंवले को रात भर के लिए भिगो दें । इन सब को कभी भी एक साथ नहीं भिगोना चाहिए ।

 

शिकाकाई वाली मिश्रण को अपने जड़ों में लगाएं फिर 1 घंटे के बाद साफ पानी से धो लें उसके बाद आपको आंवले के पानी को अपने बालों में लगाना है ।

फिर 10 minute बाद बालों को साफ पानी से धो लें ।

Balo me shampoo Kaise Kare ( shampoo करने का सही तरीका )Balo ko lamba, ghana kaise kare gharelu upay

बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए कई बार मन में सवाल आता है कि शैंपू को कितनी देर तक अपने बालों में रहने देना चाहिए ?आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है जब भी आप बाल धोए आपके पूरे स्कैल्प ( खोपड़ी )पर पूरे अच्छे से शैंपू अप्लाई किया जाना चाहिए । इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार रहेंगे ।

मायने यहां नहीं रखता है कि आप कितनी देर तक अपने बालों में शैंपू रखते हैं अगर आप अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार रखना चाहते हैं तो यह ध्यान दीजिए कि आपका शैंपू पूरे बालों में अच्छे से लगा जाए।

अगर आपके बाल साफ रहेंगे तो उस में होने वाली परेशानियों का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा ।

कई बार शैंपू के बोतल में लिखा होता है कि आपको शैंपू कितनी देर तक अपने बालों में लगाकर रखना है । उसी स्थिति में आप दिए गए जानकारी को ध्यान में रखें और जैसा बताया गया है वैसा करें ।

FAQ

क्या शैंपू को लंबे समय तक अपने बालों में रखना सही है?

लंबे समय तक अगर आप अपने बालों में शैंपू रखेंगे तो इसे ऽcalp में इरिटेशन हो सकता है ।आप शैंपू अपने बालों में लगाते हैं तो झाग बनाने के बाद इसे अच्छे से वॉश कर ले ।

शैंपू में ऐसे कई तत्व miranols, parabens होते हैं जो ज्यादा देर तक लगाए रखने से आपको प्रॉब्लम हो सकती है ।

 

जिनकी बालों में डैंड्रफ की समस्या है उन्हें किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ?

जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या है उन्हें डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए और शैंपू के दौरान 5 मिनट के लिए अपने बालों में Dandruff shampoo लगाकर रखें ।

ऐसा करने से शैंपू को पर्याप्त समय मिल जाएगा अपना कार्य करने के लिए और अगर आपके रूखे बाल है तो शैंपू करने से पहले नारियल तेल अपने बालों में apply करें और 30 मिनट तक लगे रहने दे ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा रूखे नहीं होंगे ।

एक्सपर्ट्स डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करने के बाद सलाह देते हैं कि नॉर्मल शैंपू और कंडीशनर अप्लाई किया जाए क्योंकि डैंड्रफ शैंपू आपके बालों में रूखापन ले आता है ।डैंड्रफ की समस्या है तो डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करना है लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डैंड्रफ शैंपू के बाद आपको नॉर्मल शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए ।

 

डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं ?

डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करने के अलावा आप घरेलू उपाय भी इस्तेमाल कर सकते हैं अपने डैंड्रफ को हटाने के लिए ।

दो चम्मच मेथी दाने को आप रात भर भिगोकर रख दें फिर सुबह इसका एक पेस्ट तैयार करे ।

इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने scalp पर लगाएं ।

 

1 घंटे बाद अपने बालों को सादे पानी से धो लें आप देखेंगे कि डैंड्रफ की प्रॉब्लम से आपको राहत मिलेगी ।

 

बालों में समस्या किस कारण से होती है ?

बालों में समस्या होने का कारण है की अधिकतर लोग हेल्थी डाइट नहीं लेते । हमें अपने आहार में हेल्दी डाइट रखना चाहिए जैसे कि सोयाबीन ,अंकुरित आहार , हरी सब्जियां ,सलाद इन सब को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए इससे ना कि आपके बाल बल्कि आपका शरीर भी स्वस्थ्य रहेगा ।

दूसरा समस्या कारण stress है कि हम जाने अनजाने में इतना stress लेते हैं कि हमारे बाल झड़ने लग जाते हैं ।अपने बालों के लिए और स्वास्थ्य के लिए हमें स्ट्रेस को अपने से दूर रखना है ।ज्यादा सोचने से कुछ नहीं होता आपको समस्या का समाधान शांति से दूढना चाहिए ।

 

घर का बना हबल ऑयल ( तेजी से बालों में विकास के लिए)   

  • छोटे प्याज (शलोट )
  • स्प्रे बोतल
  • 7 इंच अदरक
  • अरंडी का तेल

 

बनाने की विधि –

शलोट अगर आपके पास नहीं है तो आप छोटे प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं ।बालों की लंबाई के मुताबिक पेस्ट तैयार करें इसमें 7 इंच का अदरक भी डालें और अच्छे से पेस्ट तैयार करें ।

तैयार पेस्ट को strain करे और जो रस निकलता है उसमें अरंडी का तेल दो चम्मच मिलाएं ।

उंगलियों की सहायता से बालों की जड़ों में इसे लगाएं ।बालों की लंबाई में इस पेस्ट को ना अप्लाई करें ।

बालों की लंबाई के लिए आपको 7-8लहसुन को अच्छे से खलबट्टा में कुट लेना है फिर इसके छान ले और इस पेस्ट में बदाम का तेल या नारियल तेल अच्छे से मिलाकर बालों की लंबाई में लगाएं ।

इसे आप अधिकतम 2 घंटे तक लगा कर रख सकते हैं ।

तेल लगने के बाद आपको मसाज नही करनी है ।

इसे करने से आपके बालों का विकास भी होगा और झड़ने से भी रुक जाएंगे ।

अगर आपको हमारी बताई गई ये हेयर केयर टिप्स पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना न भूलें।

 

Disclaimer

हम सबकी त्वचा अलग-अलग होती है ।आप कई आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं ।कृपया कोई भी घरेलू उपाय अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें ।

Also Read👇👇👇

बालो को घर मे straight कैसे करे / घर पर बालों को सीधा करने का आसान तरीका

Blackheads or whiteheads से छुटकारा कैसे पाएं । How to get rid of Blackheads or whiteheads in Hindi

Homemade Hair Oil: सफेद बालों को जड़ से काला बनाने के अचूक घरेलू उपाय, घर पर ऐसे बनाएं तेल

Related Posts

One thought on “Balo ko lamba, ghana kaise kare gharelu upay

  1. A powerful share, I just given this onto a colleague who was doing just a little analysis on this. And he in actual fact bought me breakfast because I discovered it for him.. smile. So let me reword that: Thnx for the deal with! But yeah Thnkx for spending the time to debate this, I really feel strongly about it and love studying extra on this topic. If attainable, as you become expertise, would you mind updating your blog with more particulars? It is highly helpful for me. Big thumb up for this weblog put up!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram