Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022

Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022

Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022

सर्दियों में त्वचा की केयर करना बेहद जरूरी होता है ।आपने कई moisturizer , बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया होगा आज इस लेेख (Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022 )में आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रही हूं जिसके जरिए आप अपनी त्वचा का ख्याल घरेलू नुस्खे से रख सकती हैं ।

Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022

 

मार्केट में ऐसे कई उत्पाद मौजूद हैं जो दावा करते हैं कि आपकी त्वचा को protect करेंगे आप इन्हें खरीदे या न खरीदे यह आप निर्भर करता है लेकिन अगर घरेलू उपाय अपनाकर आप अपनी त्वचा की देखरेख कर सकते हैं तो इतना पैसा खर्च करने की क्या जरूरत है?

यह जानते हैं कि इस लेख में (Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022 )ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा की केयर कर सकती हैं ।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies For Winter Skin Care Tips In Hindi

  • आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें –

कई बार ऐसा होता है कि हम जंक फूड खाने लग जाते हैं जबकि हमें मालूम है कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां और फल कितने महत्वपूर्ण हैं । बाहरी सुंदरता के लिए हम कई महंगे महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं ।

अगर आप सही खानपान नहीं रखेंगे तो चाहे जितने महंगे भी बाजारी उत्पादों का इस्तेमाल कर ले आपको वह दमकती चेहरा नहीं मिलेगा ।

यदि आप चाहते हैं कि आपका चेहरा चमके तो अपने खान-पान का विशेष रूप से ध्यान रखें ।

सर्दियों के मौसम में आसानी से मिलने वाली हरी सब्जियां जैसे कि पालक, मेथी, बथुआ, सरसों इन्हें अपने आहार में शामिल करें ।

  • रोजाना मॉइश्चराइज लगाऐ –

सर्दियों में त्वचा अपनी नमी खो देती है इसलिए मॉइश्चराइज लगाना जरूरी होता है ।वैसे तो मार्केट में कई प्रकार के मॉइश्चराइज अवेलेबल है जिनका आप इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को रूखी होने से बचा सकते हैं ।आप चाहे तो घर में नारियल तेल या जोजोबा तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और अपनी त्वचा में नमी ला सकती हैं ।

  • नहाने के बाद तेल का इस्तेमाल करें –

ज्यादातर लोग सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं नहाने के लिए यदि आप भी उन लोगों में से एक है तो एक बात ध्यान रखें ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से आपके सर की त्वचा में डैंड्रफ हो जाता है और आपकी त्वचा भी  रूखी और बेजान हो जाती है इसलिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें और नहाने के बाद नारियल तेल या बदाम का तेल अब अपने शरीर में जरूर लगाएं ।

  • होठों को अनदेखा न करें –

सर्दियों में हम अपने सब हिस्सों को ढक कर रख सकते हैं लेकिन होंठ को नहीं । बाकी हिस्सों में से सबसे नाजुक होंठ होते हैं इसलिए इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए लिप बाम सोने से पहले जरूर लगाएं ।लिप बाम की जगह आप नारियल तेल या बदाम का तेल भी अपने होठों में लगा सकते हैं ।

यदि लिप बाम ही आपको लगाना है तो लिप बाम खरीदते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए जोकि है  मोम, कोकोआ मक्खन आदि यहां सब लिप बाम के इनग्रेडिएंट्स में शामिल होने चाहिए।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स – Tips For Winter Skin Care In Hindi

सर्दियों की हवाओं के कारण अक्सर हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है ।आज आप इस लेख में (Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022)जानेंगे कि सर्दियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें ?

ग्लोइंग और हाइड्रेट त्वचा सबको अच्छी लगती है यदि जाना चाहते हैं कि सर्दियों में अपनी त्वचा की देखरेख कैसे करनी चाहिए तो आज बताए गए tips को फॉलो करें ।

सर्दियों में यहां टिप्स अपनाने से आपकी त्वचा खिली खिली नजर आएगी।अब कोई बहाना नहीं चलेगा कि गर्मियों में तो मेरी त्वचा चमकती है लेकिन सदियां आते ही रूखी और बेजान हो जाती है ।

यदि आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं ।

BEAUTY TIP NUMBER 1

हमें से कई लोग ऐसे हैं जो सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं हमारी त्वचा और बालों के लिए गर्म पानी अच्छा नहीं होता है । अगर मैं त्वचा की बात करूं तो गर्म पानी के संपर्क में आते ही रूखी हो जाती है और बालों की बात करूं तो गरम पानी के संपर्क में आने से डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न हो जाती है इसलिए संभव हो सके तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करें ।

BEAUTY TIP NUMBER 2 -ज्यादातर लोग सर्दियों में moisturizer या oil को अपनी त्वचा में लगाते हैं । जब भी आपकी त्वचा हल्की गीली हो तब आपको moisturizer या oil को इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा करने से moisturizer सर्वश्रेष्ठ कार्य करता है ।मेरे कहने का तात्पर्य है कि अपने बालों और त्वचा को पूरी तरह से न सुखाए ।

जब आपकी त्वचा हल्की गीली रहती है और उस पर आप moisturizer लगाते हो तो moisturizer लंबे समय तक कार्य करता है ।

BEAUTY TIP NUMBER 3

सर्दियों के मौसम में अपने होठों का भी ख्याल रखें – अक्सर ऐसा होता है जब होंठ सुख जाते हैं तब लोग लिप बाम लाते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है लिप बाम आप सोने से पहले इस्तेमाल कर सकते हैं ।त्वचा में तेल ग्रंथियां होती हैं जो प्राकृतिक तौर से त्वचा में तेल पैदा करती हैं लेकिन होंठ में तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं इसलिए होंठों में नियमित रूप से लिप बाम लगाना चाहिए ।यदि आप लिप बाम नहीं लेना चाहते हैं तो मक्खन या बदाम का तेल भी अपने  में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

BEAUTY TIP NUMBER 4

अपनी त्वचा को शुष्क से बचाए रखने के लिए humidifire का उपयोग कर सकते हैं ।ह्यूमिडिफायर लगाने से आपकी त्वचा शुष्क नहीं होगी न ही आपके होंठ सुखेएंगे ।

BEAUTY TIP NUMBER 5

हाइड्रेट रहे -आपने सुना ही होगा कि स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए हाइड्रेटट रखना चाहिए वैसे ही अगर आप अपनी त्वचा को चमचमाता रखना चाहते हो तो हाइड्रेट रहना सीख जाए ।

मौसम चाहे कोई भी क्यों न हो आप को नियमित रूप से अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए ।यदि आप सही ढंग से पानी पी रहे हो तो आपकी त्वचा खिलखिलाती रहेगी ।

3 से 5 लीटर पानी आपको नियमित रूप से लेना है । आपको बाहरी सुखापन नहीं लाना है तो अंदर से भी आपको सूखापन नहीं रखना है इसलिए विशेष रुप से ध्यान रखे कि आप रोज 3 से 5 लीटर पानी पीना है ।

BEAUTY TIP NUMBER 6 –

हम सबके पास कुछ Products होते हैं जिन्हें हम 12 महीने अपनी त्वचा पर लगाते रहते हैं । सर्दियों को छोड़कर बाकी मौसम में वहां उत्पाद आपकी त्वचा के लिए आपको बेहतर लगते हैं लेकिन सर्दियां आते ही वह उत्पाद काम नहीं करते इसलिए सर्दियों के दौरान आपको उन उत्पादों का इस्तेमाल  करना चाहिए जो आपकी त्वचा को शुष्क नहीं करती हैं ।

सदियों के दौरान जो क्रीम आपकी त्वचा के लिए बेस्ट हो सिर्फ उसे ही इस्तेमाल करें बाकी अन्य उत्पाद को छोड़ दें ।

Secret tips to look younger (घरेलू उपाय से रखें अपनी त्वचा का ख्याल )

A sitting woman in winter season

  • चावल का पानी

चावल के पानी में मौजूद होते हैं विटामिंस जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं ।

आपको चावल को अच्छे से धो लेना है फिर उसमें पानी मिलाकर 15 मिनट के लिए रख दें ।इस पानी का इस्तेमाल आपके चेहरे और अपने बालों के लिए कर सकते हैं । यह पानी दो से 3 दिन तक आप अपने चेहरे और बालों के लिए use कर सकती हैं ।

  • हेल्दी डाइट

स्वस्थ शरीर की बात हो या त्वचा कि यदि आप हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं तो आपको अच्छा ही रिजल्ट मिलेगा ।जापान के लोग ताजा फल और सब्जियां ही अपने आहार में शामिल रहते हैं ।

इन्हें तला हुआ या मिठाईयां पसंद नहीं आती हैं इसलिए उनकी त्वचा हमेशा चमकदार दिखती है ।स्वस्थ त्वचा के लिए आपको हेल्दी डाइट अपने आहार में शामिल करना चाहिए न कि Junk food

  • मास्क

जो महिलाएं आहार में हेल्दी डाइट लेती हैं और त्वचा को तरोताजा रखने के लिए मास्क भी अपने चेहरे में लगाते हैं इसी वजह से उनकी त्वचा हमेशा चमकती रहती है ।

  • खाने में उन चीजों को चुनना जिसमें कोलेजन होता है –

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कोलेजन लेवल न कम होना चाहिए न ज्यादा । यदि कम होगा तो आप समय से पहले ही बुढ़ी नजर आने लग जाएंगे ।इसलिए अब खाने में मछली , खट्टे फल , अंडे की सफेदी चिकन शामिल करें ।सब खाने से कोलेजन का स्तर हमेशा बना रहेगा ।

  • ग्रीन टी

जो लोग ग्रीन टी का महत्व जानते हैं वे अपने आहार में ग्रीन टी को शामिल करते हैं ।फिर यूज किया हुआ चाय पत्ती को face scrub की तरह इस्तेमाल करती हैं ।

  • स्टीम बाथ –

टी और एसेंशियल ऑयल नहाने के समय इस्तेमाल करती हैं इससे भी त्वचा चमकती है ।

Also read👇👇

Blackheads or whiteheads से छुटकारा कैसे पाएं । How to get rid of Blackheads or whiteheads in Hindi

क्या स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है ह्यूमिडिफायर? जानें इसके फायदे और नुकसान

FAQ (Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022 )

Q: चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है?

Ans:  Top 10 whitening creams

* Himalaya clear complexion brightening day cream

*snigdha day cream

*biotique coconut cream

*Olay natural aura cream

*lotus whitening and brightening gel creme

*O3+ professional white day cream

*lakme absolute perfect radiance

*garnier Vitamin C serum cream

Q : सर्दियों में त्वचा का ख्याल कैसे रखें ?

Ans: *हेल्दी डाइट

* सही moisturizer का चयन करे

*ह्यूमिडिफायर लगाए

*हाइड्रेट रहे

*सही मात्रा में नींद ले

* तनाव से दूर रहे

Disclaimer

यहां जानकारी सामान्य जानकारी से ली गई है ।निवेदन है कि कोई भी सलाह अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह कर ले।हमारा उद्देश्य आपको जागरूक रखना है ।आपके चिकित्सक को आपकी हर एक समस्या के बारे में मालूम होता है इसलिए उनसे पूछ कर ही कोई सलाह अपनाऐ ।

उम्मीद है दोस्तों यह लेख (Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022 )से आपको अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी । यदि आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार जिसे यहां जानकारी फायदा पहुंचा सकती है उनके साथ शेयर करना न भूले ।

अपना मूल्यवान समय देने के लिए धन्यवाद😊🙏

Related Posts

One thought on “Home remedies for glowing skin in hindi /skin care tips 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram