How can i improve my english language ?

“अंग्रेजी भाषा में मास्टर बनने के लिए अपनाएं यह टिप्स”How can i improve my english language ?

इस लेख “How can i improve my english language ? “में हम आपको यह बताएंगे कि आप अपनी अंग्रेजी भाषा कैसे सुधार सकता है?

आजकल के युग में अंग्रेजी भाषा का बेहद महत्व है । Modern समय में,अंग्रेजी भाषा सीखना अत्यंत जरूरी हो गया है ।

अंग्रेजी जानना स्कूल, कॉलेज, व्यापार, संचार और अन्य क्षेत्रों में बेहतर अवसरों के लिए द्वार खोलता है इसलिए, अंग्रेजी सीखना आवश्यक है।

How can i improve my english language ?

How can I improve my English vocabulary daily?(How can i improve my english language ?)

जिस व्यक्ति की शब्दावली बहुत अच्छी होती है उसे वाक्य बनाना बहुत अच्छा लगता है ।जब आप किसी से बातचीत करते हैं तब अपनी बात सामने वाले व्यक्ति को समझाने के लिए शब्दावली का अच्छा होना महत्वपूर्ण होता है ।

अंग्रेजी के नए शब्द सीखने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

1. शब्दकोष का उपयोग करें:

आपके पास एक ऐसी शब्दकोश होनी चाहिए जिसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का उपयोग किया गया है ।ऐसे शब्द कोष का उपयोग करके आप नए शब्द भी सीख सकते हैं और उसका उच्चारण करना भी अच्छे से जान सकते हैं ।

2. दैनिक शब्द:

रोजाना आपको ऐसे शब्द को चुनना है जो आप अपनी बातचीत में यूज कर सकें ।

3. शब्दों का अभ्यास करें:

नए शब्दों को दैनिक जीवन में इस्तेमाल करने का प्रयास करें। आप इन्हें बोलकर, लिखकर और संवाद में शामिल करके अभ्यास कर सकते हैं।

4. शब्दों की सूची बनाएं:

जो शब्द आपने सीख गए हैं उसे रोजाना दौराने के लिए एक कॉपी में सब शब्दों की सूची बनाएं ।ऐसा करने से आप की स्मृति शक्ति में भी सुधार आएगा ।

5. वाक्यों में उपयोग करें:

जो शब्द आपने हाल ही में सीखें हैं , उसे वाक्य में उपयोग करना सीखें ।ऐसा करने से आप उन शब्दों को हमेशा याद रखना पाएंगे । आपको उन शब्दों का उपयोग बार-बार करते रहना है ऐसा करने से ही आप उन शब्दों को अपने दैनिक बोलचाल में ला पाएंगे ।

6. ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें:

इंटरनेट पर अनेक ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध हैं जो आपको नए शब्द सीखने में मदद करेंगे। आप ऑडियो, वीडियो, शब्दकोश आदि के उपयोग से अपनी शब्दावली को मजबूत कर सकते हैं।

इन तरीकों का प्रयास करके, आप रोज़ाना इंग्लिश शब्द सीखकर अपनी शब्दावली को बढ़ा सकते हैं।

Phrase and Sentence Structure” (वाक्यांश और वाक्य संरचना” )

phrases को अंग्रेजी भाषा में समझना अक्सर मुश्किल हो जाता है । चलिए आपकी समस्या का समाधान करते हुए जानते हैं कि वाक्यांशों को कैसे पहचान सकते हैं ?

1. सरल वाक्यांश ( Simple Phrase ):

सरल वाक्यांश को समझने के लिए आपको उनके प्रयोग और ढंग को समझना पढ़ेगा ।

इसे समझने के लिए आपको

structure , subject , tense पर ध्यान देना होगा ।

2. संयुक्त वाक्यांश (ompound phrase ):

संयुक्त वाक्यांश दो या दो से अधिक वाक्यों को जोड़कर बनाया जाता है ।इसे समझने के लिए आपको उनके structure, conjunction words, combined action, और Action के समय पर ध्यान देना होगा ।

4. अधिकार संबंधी वाक्यांश (Possessive Phrases ):

इसमें वाक्यांश पुर्ण वाक्य के रूप में used नही होते हैं लेकिन पूर्ण वाक्य का मतलब देते हैं ।आपको अधिकार संबंधी वाक्यांश के structure और प्रयोग पर ध्यान देना होगा ।

इस प्रकार से आप वाक्यांशों को समझ सकते हैं ।जब आप वाक्यांशों को समझ जाएंगे तब आप अंग्रेजी भाषा को अच्छे से समझ में लग जाएंगे और आसानी से वाक्य रचना (sentence formation )कर पाएंगे ।

क्या सिर्फ सुनने से ही हम अंग्रेजी सीख सकते हैं?

जी हां , सुनने और बोलने से अंग्रेजी सीखने में काफी फायदा मिलता है। अब मैं आपको बताती हूं कि आपको क्या क्या सुनना चाहिए ,जिसकी सहायता से आप अपनी अंग्रेजी भाषा में सुधार ला सकते हैं ।

1. अंग्रेजी गाने और पॉडकास्ट सुनें:

अंग्रेजी गाने या पॉडकास्ट सुनने से आपको सही उच्चारण करना आएगा ।जब उच्चारण समझ आने लग जाएगा तो आप भी आसानी से वाक्य रचना कर पाएंगे ।

2. अंग्रेजी शो और फिल्में देखें:

अंग्रेजी शो और फिल्में देखने से भी आप सही उच्चारण सीख सकते हैं । आसानी से वाक्यांशों को समझ पाएंगे और खुद वाक्य रचना कर पाएंगे ।

3. ऑडियो पुस्तकें सुनें:

इसे भी आपको वाक्य रचना करने में आपको आसानी होगी ।आप आसानी से नियमों को समझ पाएंगे और सही तरीके से उच्चारण कर पाएंगे ।

4. अंग्रेजी रेडियो और न्यूज़ सुनें:

अंग्रेजी रेडियो और न्यूज़ सुनना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है । इसे भी अनेक फायदे हैं एक तरफ तो आपको चारों सही होगा और दूसरी तरफ आप आसानी से वाक्य रचना कर पाएंगे ।सबसे महत्वपूर्ण बात आपको अनेक विषयों पर अपडेट रहेंगे।

इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपनी सुनने की क्षमता को मजबूत कर पाएंगे और अंग्रेजी वाक्यों का उच्चारण अच्छे से कर पाएंगे ।

What is the best way to learn English easily?

इंग्लिश सीखने का फर्स्ट स्टेप क्या है?(How can i improve my english language ?)

अंग्रेजी सीखने का पहला और महत्वपूर्ण कदम होता है कि आप वर्णमाला और उच्चारण का अध्ययन करे फिर शब्दावली और वाक्य संरचना सीखें ।

आप एप्स और वेबसाइट के माध्यम से भी अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं । चलिए मैं आपको बताती हूं ऐसा कौन सा एप्स है जिससे आप मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं और अंग्रेजी भाषा को सीख सकते हैं ।

Which app is best for English learning free?

1. Duolingo (डुओलिंगो):

एक प्रसिद्ध लर्निंग APP है जिसके जरिए आप अंग्रेजी आसानी से सीख सकते हैं ।

इस ऐप में शब्दावली ,उच्चारण , वाक्य रचना और ग्रामर समीत ऐसे कई पहलुओं पर कार्य किया गया है ।

How to learn english for beginners

2. Babbel (बैबल):

यहां भी एक लोकप्रिय अंग्रेजी लर्निंग ऐप है जिसमें उच्चारण वाक्यांशों शब्दावली और वाक्य संरचना पर ध्यान दिया गया है ।इस ऐप में परीक्षाएं , गतिविधियां और व्यायाम भी शामिल है ।

3. BBC Learning English (बीबीसी लर्निंग इंग्लिश):

इस वेबसाइट में आपको उच्चारण , वाक्य संरचना और संचार कौशल पर कई अध्ययन मिल जाएंगे ।इस वेबसाइट में ऑडियो , वीडियो ,लेख तथा अभ्यास सत्रो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।

4. Memrise (मेमराइज़):

इस APP की सहायता से आप विभिन्न शब्दों को और उनके अर्थो को आसानी से सीख सकते हैं ।अधिक यादगार बनाने के लिए इस ऐप में एनिमेशन और खेल का उपयोग किया है ।

5. FluentU (फ्लूएंटयू):

फ्लूएंट यू ने आपको अंग्रेजी सीखने का बहुत अच्छा अवसर प्रदान किया है ।फ्लूएंट यू वीडियो के माध्यम से आपको अंग्रेजी भाषा सिखाती है ।उन वीडियोस में sub headline, vocabulary और Sentence संरचना की सुविधाएं होती हैं ।जिसे समझना हर एक व्यक्ति के लिए आसान हो जाता है ।

इन एप्स और वेबसाइट्स का इस्तेमाल करके आप स्वतंत्र रूप से अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं ।

क्या स्वतंत्र रूप से अंग्रेजी सीखना संभव है?(Is it possible to learn English independently?)

जी हां ,स्वतंत्र रूप से अंग्रेजी सीखना संभव है इस लेख “How can i improve my english language ?” के माध्यम से आप स्वतंत्र अध्ययन की तकनीकें जानेंगे।

Step -1

  • 1. नियमित समय निर्धारण करें:

अपने अध्ययन के लिए आपको एक समय चुनना है ऐसा करने से आपका शरीर और मन दोनों इस वक्त को स्वीकार कर लेंगे । ऐसा करने से अध्यान में निष्ठा बढ़ती है ।

  • 2. एक अच्छा अध्ययन स्थान चुनें:

ऐसा स्थान चुनें जहां आपको अध्यान करते समय शांति का अनुभव हो ।ऐसे स्थान में अपना ध्यान अपने रख सकते हैं ।

  •  अध्ययन सामग्री सुविधाजनक करें:

पढ़ाई के दौरान उन सभी सामग्री को एक साथ रखें जिसकी आपको जरूरत पड़ सकती है जैसे कि लोग पुस्तकें वीडियो या ऑडियो ट्यूटोरियल्स ।

  • स्वतंत्रता से नोट्स बनाएं:

अपने Notes जरूर बनाएं इसे आपकी स्मृति शक्ति में positive बदलाव आएगा । नोट्स prepare करने से आपका पूरा ध्यान आपके लक्ष्य की ओर रहेगा ।

  • प्रैक्टिस टेस्ट करें:

प्रैक्टिस टेस्ट के जरिए आप जान सकते हैं कि आपका लेवल क्या है ?इसके जरिए आपको समझ आएगा कि आपने कितना याद किया है और आपको क्या-क्या इंप्रूवमेंट करने की आवश्यकता है ।

  • स्वतंत्रता से समय प्रबंधन करें:

जब आप समय को manage करेंगे तब आप हर विषय में ध्यान दे पाएंगे ।जो विषय आपको मुश्किल लगता है उस विषय पर ज्यादा ध्यान दें फिर अन्य विषय पढ़े ।

  • समय-समय पर आराम लें:

लगातार पढ़ाई करने से आप अपने कार्य पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे ।यह समय-समय पर आराम करना भी जरूरी होता है ।

इन तरीकों का अपनाकर आप स्वतंत्र रूप से पढ़ाई कर सकते हैं और कोई भी भाषा आसानी से सीख सकते हैं ।

स्वतंत्र अध्ययन और संसाधन”वीडियो, पॉडकास्ट और बुक्स”

Step -2

वीडियो, पॉडकास्ट और बुक्स

1. वीडियो:सबसे अच्छा माध्यम है वीडियो , जिसके जरिए आप वाक्य रचना , उच्चारण और शब्दावली आसानी से सीख सकते हैं ।आप यूट्यूब या अन्य प्लेटफार्म की सहायता से वीडियो देख सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं ।

2. पॉडकास्ट:पॉडकास्ट एक ऐसा विकल्प है जिसके जरिए आप आसानी से कई शब्दावली सुन सकते हैं और उसका उच्चारण भी समझ सकते हैं ।पॉडकास्ट्स को सुनकर आप अपनी listening skill को भी develop कर सकते हैं ।

3. बुक्स:ऐसे कई पुस्तकें हैं जिसके माध्यम से हम अंग्रेजी सीख सकते हैं ।पुस्तकों में व्याकरण ,शब्दावली और कई ऐसे अध्याय होते हैं जिसके माध्यम से हर कोई अंग्रेजी भाषा सीख सकता है ।

इन संसाधनों का उपयोग करके आप स्वतंत्रता से अंग्रेजी सीख सकते हैं ।इस लेख  How can i improve my english language ? में मैंने कई संसाधन आपको बताए हैं उनमें से आपको जो भी पसंद आए आप उसको उपयोग करके खुद की मदद कर सकते हैं ।

FAQ (How can i improve my english language ?)

Q.हिंदी के माध्यम से अंग्रेजी सीखने के लिए कौन-कौन से संसाधन उपलब्ध हैं?

Ans.इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई संसाधन है जहां से आप हिंदी के माध्यम से अंग्रेजी सीख सकते हैं जैसे की पुस्तकें , ट्यूटोरियल्स ,ऑनलाइन सामग्री ,कोर्सेज , समूह स्टडी आदि ।

Q.क्या भाषा का उच्चारण अंग्रेजी सीखने में महत्वपूर्ण है?

Ans.जी हां, भाषा का उच्चारण अंग्रेजी सीखने में महत्वपूर्ण है। यहां कुछ कारण हैं:

1. संवेदनशीलता (sensitivity ):सही उच्चारण से आप अपने अंदर आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं क्योंकि जब व्यक्ति उच्चारण सही करता है तो उसे शब्द का उसे मतलब भी पता होता है । जिसके कारण वह अपने बातों को अच्छे से सामने वाले व्यक्ति को समझा पाता है ।

2. संचार कौशल: जिस व्यक्ति को उच्चारण सही तरीके से करना आता है वह संचार कौशल को बढ़ा सकता है ।जब आप जानते होंगे कि किस शब्द का उच्चारण किस तरीके से किया जाता है तो अपने आप ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अच्छे संवाद में हिस्सा ले सकते हैं ।

3. स्पष्टता: जब व्यक्ति शब्दों का उच्चारण सही ढंग से करता है तो उसकी बात हर एक को समझ आती है ।सही उच्चारण से हम अपनी अंग्रेजी भाषा में सुधार ला सकते हैं ।सही ढंग से उच्चारण करने से हम अपनी बात को सही ढंग से लोगों के सामने ला सकते हैं ।

Q.अंग्रेजी सीखने के लिए स्वतंत्र अध्याय कैसे करें?

Ans.इंटरनेट की दुनिया में आजकल बहुत से ऐसे संसाधन मौजूद है जिसकी सहायता से आप अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं । ई-बुक्स , वेबसाइट, वीडियो, ऑडियो, आदि जैसे संसाधनों की मदद ले और अपने स्किल को डिवेलप करें ।

उम्मीद है आपको यह लेख ” How can i improve my english language ? “की जानकारी पसंद आई होगी । आप उन लोगों के साथ इसे शेयर करना ना भूले जो अंग्रेजी सीखना चाहते हैं। अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद 😊🙏💕

Also read👇👇

silent letter kya hai ? silent letter A to Z

Conversation Hindi to English

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram