निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

Life mey sahi decision kaise le/निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

Life mey sahi decision kaise le (निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? )

जीवन में कई ऐसे मौके मिलते हैं जिसमें इंसान को निर्णय लेना पड़ता है । इस लेख में Life mey sahi decision kaise le आपको यह बताया जाएगा ।

निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

निर्णयों के कारण ही इंसान सफलता की ओर बढ़ जाता हैं और  कई बार गलत निर्णयों के कारण ही जीवन में बुरी परिस्थितियों का सामना करना  पड़ सकता हैं ।इसलिए बहुत महत्वपूर्ण है कि हम समझे कि जीवन में निर्णय कैसे लेनी चाहिए और निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

जब इंसान कोई निर्णय लेता है उसका या तो भला होता है या बुरा । आपको निर्णय लेते समय किन बातों की सावधानी लेनी चाहिए यह बात इस लेख  (Life mey sahi decision kaise le / निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? ) में बताई जाएगी इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ।

13 tips to take right decision (Life mey sahi decision kaise le / निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? )

*निर्णय हड़बड़ी में नहीं लेना चाहिए –

कई बार ऐसा होता है कि आप गुस्से में होते हैं या अन्य कोई परिस्थिति में घिरे होते हैं उस समय आपको महत्वपूर्ण निर्णय नहीं लेना चाहिए ।

*सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को समझें –

जब भी आपको निर्णय लेना हो तो दोनों पहलुओं को समझें और यह समझे कि आपके द्वारा लिया गया निर्णय से क्या परिणाम आपको मिल सकता है ऐसा करने से भी आप उचित समय उचित निर्णय ले पाएंगे ।

*दबाव में निर्णय ना ले –

यदि परिस्थिति खराब है और आप ने घुटने टेक दिए हैं उस समय यदि आप दबाव में आकर कोई निर्णय लेते हैं तो उसका परिणाम हमेशा बुरा ही होगा इसलिए दबाव में निर्णय ना लें ।

*दूसरों की सोच पर निर्भर ना रहे –

दोस्तों यदि आप हमेशा ही लोगों के विचार समझेंगे और फिर निर्णय लेंगे तो आपको हार का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि हर के विचार अलग होते हैं इसलिए खुद पर विश्वास करके निर्णय ले न कि दूसरों की सोच पर निर्भर रहें ।

(Life mey sahi decision kaise le / निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? )

*अनुभव की मदद ले –

जरूरी नहीं है कि हर एक कार्य का अनुभव आपको हो ।इस समय आप अन्य व्यक्ति के अनुभव का भी मदद ले सकते हैं ऐसे करने से भी आप उचित निर्णय ले पाएंगे ।

*साहसी लोगों की जीवनी पढ़ें –

जब इंसान निर्णय लेता है तो बहुत सारे तूफानों का सामना करना पड़ता है लेकिन जब आप साहसी लोगों की जीवनी पढ़ेंगे तब आप जानेंगे कि वे अपना नाम कैसे बनाएं ? कैसे उन्होंने प्रसिद्धि प्राप्त की ?चुनौतियों से घबराना नहीं उनका सामना करना ही सफल इंसान को बनाता है ।

sahi decision kaise le(Life mey sahi decision kaise le / निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? )

*अपना सामना करना सीखें ( eye to eye contact ) –

आपको निर्णय लेते समय अपनी reflection से ही बात करनी है और पूछना है कि यह निर्णय से मैं क्या पा सकता हूं ?जब इंसान खुद अपने से सवाल करता है तो वह झूठ नहीं बोलता ।

*कामयाब लोग से सलाह ले

जो कामयाब हो चुका है वही सही रास्ता दिखा सकता है क्योंकि वह सब परिस्थितियों का सामना करने के बाद ही कामयाब हुआ है । उन लोगों से बात करने से आप उचित निर्णय ले पाएंगे ।

*निर्णय लेते समय सकारात्मक सोच रखें –

दोस्तों जब भी आप कदम उठाते हो तो मन में 100 सवाल आते हैं कि मुझे या कार्य करना चाहिए कि नहीं ।कोई भी व्यक्ति नहीं बता सकता कि उसे कामयाबी मिलेगी या नहीं ,लेकिन सकारात्मक सोच आपको कामयाबी की ओर ले जा सकती है इसलिए घबराए नहीं और सकारात्मक सोच रखें ।

*निर्णय लेने के बाद उसमें परिवर्तन ना करें –

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह निर्णय लेने के बाद अपना निर्णय बार-बार बदलते रहते हैं , ऐसा करने से वह कामयाब कभी नहीं हो पाते ।

*निर्णय करने के बाद डगमगाए नहीं –

जब भी आप कोई कार्य करेंगे तो कई लोग आपको नए रास्ते दिखाएंगे कि ऐसा कीजिए ,वैसा कीजिए । यदि आप सबकी सुनने लग जाओगे तो अपने निर्णय पर शंका करने लग जाओगे ।इसलिए सुनो सबकी करो अपनी, अपने ऊपर भरोसा रखते हुए अपने निर्णय पर अटल रहे और कार्य करते रहें ।

*अपने निर्णय पर भरोसा रखें –

संघर्ष के दौरान कई बार ऐसी परिस्थिति सामने आएगी जब आपको लगेगा कि आपने निर्णय सही नहीं लिया ,उस समय परिस्थिति का सामना करते हुए अपने आप पर भरोसा रखें ,भरोसे से ही इंसान आगे बढ़ सकता है ना कि शंका में रहकर ।

*दूसरों पर निर्भर ना रहे –

यदि आप हर बार निर्णय लेते समय अन्य व्यक्ति की राय लेते हैं तो आज से ही स्वयं से सवाल करें और calculative risk लेना सीखे । जब भी कोई इंसान अपनी राय देता है वहां अपने अनुभव से देता है तो जरूरी नहीं है कि उसका अनुभव आपके लिए भी सही हो इसलिए calculative risk ले । ऐसा करने से आप आगे बढ़ेंगे और परिणाम चाहे अच्छा हो या बुरा उसका इल्जाम आप दूसरे पर नहीं लगाएंगे ।

FAQ ( निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? )

  • प्रश्न – निर्णय लेते समय हमें क्या सोचना चाहिए ?
  • उत्तर – निर्णय लेते समय उसके परिणाम के बारे में सोचना चाहिए ।
  • प्रश्न – हमें निर्णय कैसे लेना चाहिए ?
  • उत्तर – परिस्थितियों को समझते हुए  ,बिना डगमगाए  ,खुद पर भरोसा रखते हुए , सकारात्मक सोच  के साथ निर्णय लेना चाहिए ।
  • प्रश्न – निर्णय लेना क्यों महत्वपूर्ण है?
  • उत्तर – निर्णय लेना जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है आप के निर्णय से ही आपका जीवन बनता और बिगड़ता है ।परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और समस्या का समाधान निकालते हुए जीवन में अगर आगे बढ़ना है तो निर्णय तो लेना ही पड़ेगा ।
  • प्रश्न – निर्णय के बारे में भगवान से कैसे पूछें ?
  • उत्तर -भगवान के सामने अपनी परिस्थिति रखें और प्रार्थना के दौरान उनसे सही निर्णय लेने  की विनती करें ।

Also read 👇👇

3 inspirational person jo aapko aapke Lakshya ke or lekar jayegi

सेहत के लिए कितना हानिकारक है मोबाइल रेडिएशन /mobile radiation se khud Ko kaise bachayen

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख Life( निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? ) पसंद आया होगा ।भगवान से दुआ है मेरी आप अपने जीवन में सफल बने और खुश रहें ।अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद😊🙏🏼

Related Posts

One thought on “Life mey sahi decision kaise le/निर्णय लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram