Life mey Self-Image ki kya importance hai?

Life mey Self-Image ki kya importance hai?

सफलता और असफलता के पीछे सिर्फ आपकी Self-Image होती है ।जो लोग जीवन में कामयाब हो चुके हैं उनका नजरिया एक बार समझ कर देखिए ।Life mey Self-Image ki kya importance hai ?जीवन में आप भी लोगों से सम्मान चाहते हैं तो अपना नजरिया एक बार बदल कर देखें ।

Life mey Self-Image ki kya importance hai?

Self-Image क्या है ? 

Self-Image का मतलब है कि हम अपने बारे में क्या सोचते हैं ?हो सकता है कि आपका खुद के प्रति अपका नजरिया सकारात्मक हो या नकारात्मक ।इंसान जैसे अपने बारे में सोचता है उसे ही Self-Image कहते हैं ।

कोई भी फील्ड में जब अप प्रवेश करते हैं तब आप कैसा महसूस करते हैं तब अपने आप को आप क्या राय देते हैं वहां राह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी राय ही आपको सफल और असफल का चेहरा दिखा सकती है ।

आज इस लेख में [Life mey Self-Image ki kya importance hai? ]सच्ची कहानी सुनाने जा रही हूं जिसमें एक प्लास्टिक सर्जन है जो अपने पेशेंट्स का नया चेहरा बना देता है ।उनके चेहरे की रौनक वापस दिला देता है , कुछ पेशेंट अपना चेहरा बदलने के बाद डिप्रेशन , anxiety को दूर कर  देते थे और अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ा देते थे ।

बिजनेस grow करता और पर्सनैलिटी डिवेलप करती ।ऐसा सिर्फ एक दो लोगों के साथ नहीं बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता था ।

वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी थे जो कहते हैं थे कि हमारी सर्जरी हुई ही नहीं उनको उनकी पहले की फोटो और अब की फोटो दिखाने के बावजूद भी वह कहते हैं कि हमारी सर्जरी हुई ही नहीं ऐसा क्या था जो उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा था कि उनकी सर्जरी हो गई है ।

फिर सच में पता किया गया कि ऐसा इंसान ऐसा सोचता ही क्यों है फिर समझ आया कि जिन लोगों ने अपनी self-image सकारात्मक रखी है वहां सकारात्मक ढंग से अपने जीवन में आगे बढ़ते जा रहे हैं और जिन लोगों ने अपने जीवन में अपनी self Image नकारात्मक रखी है वह नकारात्मक ढंग से जीते जा रहे हैं ।

इस लेख के (Life mey Self-Image ki kya importance hai? )जरिए मैं आपको बनाने बताने जा रही हूं

self-image बदलने के बाद आप जीवन में जो पाना चाहते हैं वहां पा पाएंगे ।self-image बदलने के बाद आप अपनी इनकम को पढ़ा पाएंगे  ,अपनी जिंदगी में खुशियां ला पाएंगे  ,अपने रिश्तो को बेहतर बना पाएंगे और तो और स्वस्थ जीवन व्यतीत कर पाएंगे ।

Mirror में जब आप अपने आप को देखते हैं तो वहां mirror इमेज होती है

लेकिन जैसी इच्छा भी आप अपने ब्रेन में रखते हैं brian उस फोटो को पहचानता है और उसे ही स्टोर करके रखता है  जैसे क्रोमोजोम्स में बहुत सारे जेंस होते हैं उसी तरह से ब्रेन की छवि डिसाइड करती है कि आपकी लाइफ में कितनी खुशहाली रहेगी , आप कितने स्वस्थ रहेंगे ?

self Image क्यों बदलना जरूरी है? (Life mey Self-Image ki kya importance hai? )

अगर आप ही अपने आप पर विश्वास नहीं करेंगे तो सामने वाला व्यक्ति कभी नहीं कर सकता । आप चाहते हैं जीवन में सफल होना तो पहले यह सोचिए कि आप सफल हो गए हैं और आपमें इतनी क्षमता है कि आप कामयाबी को पा सकते हैं ।

जब आप अपनी खुद की पुरानी इमेज अपने ब्रेन से हटा देंगे तो सफल होने से आपको कोई नहीं रोक सकता । हर इंसान ऐसा नहीं कर पाता है क्योंकि बचपन से ही कभी पेरेंट्स या टीचर्स से उन्होंने सुना होता है कि तुम जीवन में कभी कामयाब हो ही नहीं सकते ।

Self Image कैसे बनती है ? 

हमारे अनुभवों से ही हमारी Self image बनती है कई बार हमारी अपने ही  बातों ही बातों में कह देते हैं कि तुमसे ना होगा , तुम्हारे बस की बात नहीं है  ,तुम कभी कामयाब बन ही नहीं सकते ।

Failure or bad experience से ही आपकी self-image बनकर तैयार हुई है ।

Self-Image को कैसे Improve करते है ?(Life mey Self-Image ki kya importance hai?)

  1. अपना वादा न तोड़े –

लेखक का कहना है जिन लोगों को अपने अच्छी Self image बनाना चाहते हैं वे लोग किया हुआ वादा कभी ना तोड़े क्योंकि वादा कई बार हम बच्चों से , बड़ों से , अपने से करते हैं फिर भी अपने वादे को निभाते नहीं है ।  यदि आप अपनी self Image को अच्छा बनाना चाहते हैं तो किए हुए वादे को निभाना सीखे ।

रिसर्च में पता लगा है कि जो लोग अपने रिश्तो में मिठास लंबे समय तक बनाए रखने हैं और उनका मिठास भरा जीवन इसलिए चल रहा है क्योंकि वह जो वादे करते हैं उन्हें निभाते हैं इसलिए व्यापार हो या रिश्ते उसे निभाना है तो छोटे छोटे वादे कीजिए और उसे निभाने का प्रयास करें ।

2.अपना role modal चुने –

रोल मॉडल भी कहीं ना कहीं हमारे सबकॉन्शियस माइंड में बहुत बड़ी जगह रखता है क्योंकि हम जिसको फॉलो करते हैं उसकी नकल करते हैं । एक रिसर्च में पता लगा है कि जब रिसर्च ने एक्सपेरिमेंट किया उसमें एक musician को hypnotize किया और कहा कि तुम्हें सोचना है कि तुम सबसे अच्छे musician बन चुके हो ।

Also read👇👇

2023 Real life motivatinal story Jo aapki life change kar degi

Inspirational stories of real life heroes in hindi( Khan sir and Priya Singh)

यह देखा गया है कि जब व्यक्ति को महसूस हो जाता है कि वहां मशहूर म्यूजिशियन होगा तो रिजल्ट भी अच्छा आता है इसलिए अपनी लाइफ में रोल मॉडल अच्छे बनाए और उनकी आदतें अपने जीवन में जोड़ें ।

3 . आप जैसे है अपने आप को वैसे ही accept करे

एक बच्चा है जिसे आप जानते हो उसे हर कोई जानता है पर ना ही कोई प्यार कर रहा है ना ही कोई प्रोत्साहित कर रहा है तो आपको उस बच्चे के ऊपर दया आएगी ना ?

यह  बच्चा आप खुद है कि आप खुद ही अपने आप को डरते रहेगें या गलतियां निकालते रहोगे तो आगे कैसे बढ़ोगे ?

दोस्तो हम यह नहीं कहते हैं कि अपनी कमियों को नजरअंदाज करो पर एक बात सोचिए की गुलाब के फूल में भी तो कांटे होते हैं ।यह हमारी दृष्टि पर निर्भर करता है कि हम फूल देख रहे हैं या कांटे ।

अगर हम अपनी कमियों को देखने के बाद उसमें सुधार ले आए तो क्या आपकी self Image बदलेगी नहीं ?

अपने ऊपर कार्य करें ऐसा करने से आप अपनी कमियों को दूर कर पाएंगे ।

जब इंसान का focus उसके कार्य में होता है तब ही वह कार्य कर पाता है । Patience के साथ अपनी कमियों को दूर करने का प्रयास करें ।

अपनी कमियों को दूर करते समय आप अपने आपसे कहे कि मैं जैसा हूं अपने आप को स्वीकार करता हूं ।

इसकी वजह यहां है इंसान को अपने साथ तो रहना ही है तो क्यों ना अपने आप को स्वीकार करके रहे ।

4 .  find time for recreation and entertainment –

बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने कार्य को । 12 – 15 घंटे करते रहते हैं ।ऐसा कई महान लोग कहते हैं की अगर कुल्हाड़ी से सिर्फ कार्य करते रहोगे तो कुल्हाड़ी को तेज कब करोगे ?

दोस्तों जीवन में लगातार करने से आपको वह रिजल्ट नहीं मिलेगा जिसकी आप कामना करते हैं ।

इसलिए बीच-बीच में ब्रेक लेना अपने आप को एंटरटेन करना बेहद जरूरी है ।

बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी कार्य के दौरान 1 घंटे का ब्रेक दिया जाता है । उस दौरान आप अपने मित्रों से बात कर सकते हैं ,घूम फिर सकते हैं अपने आप का entertain कर सकते हैं ।ऐसा माना गया 99% आप अपना कार्य पहले के मुताबिक अच्छा कर सकते हैं ।

इसलिए कोई भी कार्य लगातार ना करें बीच-बीच में अपने आप को ब्रेक दें और उस ब्रेक के दौरान अपने आप को एंटरटेन करें ।

उदाहरण के तौर पर आप मेरी बात समझे यदि आप कोई car को लगातार चलाते रहेंगे और उसमें फ्यूल नहीं डालेंगे तो उस car का क्या होगा ?

वहां चलनी बंद हो जाएगी ऐसा ही हमारा दिमाग कार्य करता है यदि आप इसे ब्रेक नहीं देंगे तो वह कम चलेगा या आपको मनचाहा परिणाम नहीं देता ।

जब आपका ब्रेन रिलैक्स करता है तो आपकी self Image में भी फर्क पड़ता है ।ब्रेन के रिलैक्स होने से आपकी कार्य की प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है इसलिए अपने लिए कुछ समय ऐसा जरूर निकाले जिसमें आप मेडिटेशन  या अपने आप को एंटरटेन कर पाए ।

  Positive Self-Image क्यों जरूरी है ?

1.दूसरों की कही हुई बातें पर आप यकीन नहीं करते हैं क्योंकि ज्यादातर दूसरों की बातें नकारात्मक ही होती है ।जब इंसान खुद पर यकीन करता है तो हर फील्ड में आगे बढ़ता है इसलिए Positive Self-Image रखनी जरूरी है ।

2 .चारों तरफ नकारात्मकता होने के बावजूद भी इंसान अपने आप को सकारात्मक रख पाता है इसलिए भी

Positive Self-Image जरूरी है।

इंसान जो खुद पर यकीन रखता है उसे सफल होने से कोई रोक नहीं सकता इसलिए सकारात्मक इमेज होना अनिवार्य है ।

3.सकारात्मक सोच वालों के साथ दुनिया जुड़ना चाहती है और नकारात्मक लोगों के साथ लोग दूर होना चाहते हैं तो जरूरी है अपनी सोच सकारात्मक रखना ।

4 .जब इंसान सकारात्मक सोच रखना शुरू कर देता है तो उसकी सफलता की संभावनाएं बढ़ती है जिससे इंसान आगे बढ़ता है और अपनी मंजिल प्राप्त कर लेता है ।

FAQ (Life mey Self-Image ki kya importance hai? )

Q-1 Self-Image कैसे Improve करें ?Boost self esteem 

Internally or externally दोनों तरफ से आपकी मानसिकता पर प्रभाव पड़ता है ।जब आप अंदरूनी तौर से अपने आप को सकारात्मक विचार देंगे तब आपकी सोच खुद के प्रति बदलेगी । Externally जिन लोगों के साथ आप अपना समय व्यतीत कहते हैं उनकी सोच का असर भी आप पर पड़ता है इसलिए निश्चय करें कि अपने आजू-बाजू उन लोगों को रखें जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं ना कि जो सिर्फ खामियां निकालते हैं ।

Also read👇👇

14 तरीके से आत्म सम्मान बढ़ाएं(आत्म सम्मान क्यों बढ़ाना चाहिए )

(Concentration kaise badhaye in Hindi ? 10 कारण जो आपकी एकाग्रता को कौन नष्ट कर देता है ?)

उम्मीद है आपको यह लेख  (Life mey Self-Image ki kya importance hai? )पसंद आया होगा  ,अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद😊🙏

Related Posts

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram