Ankush Insan biography in Hindi

Ankush Insan Biography In Hindi

नमस्ते दोस्तों हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आज आप ” Ankush Insan Biography in hindi ” में Ankush Insan के बारे में जाने वाले हैं ।

Ankush जी एक शिक्षक है  जो शुरू से ही लोगों की मदद करना पसंद  है।आज बहुत सारे विद्यार्थी उन्हें अपना गुरु मानते है। शिक्षक के नाते वह अपने विद्यार्थियों को सही राह दिखाते हैं और उन्हें कामयाब बनाते हैं ।

Ankush Insan biography in Hindi

Ankush Insan एक अंग्रेजी शिक्षक हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों को अंग्रेजी सिखाते हैं ।आज मैं इस लेख  के जरिए उनकी जीवनी बताने वाली हूँ। Ankush Insan इंग्लिश ग्रामर से संबंधित वीडियोस youtube, Instagram  में अपलोड करते हैं।

Ankush Insan Biography

  • Name  – Ankush Insan
  • Age -31 (as of 2023)
  • Birth date -16 November 1992
  • Profession  -English teacher, You tuber
  • Nationality – Indian
  • Place – Chandigarh
  • Citizenship – Indian
  • Siblings -2 Sister and a Brother
  • Net income -30,000 (monthly)
  • Height – 5 feet 6 inches
  • Zodiac sign –  Scorpio

Ankush Insan का जन्म

इनका जन्म चंडीगढ़ में 16 नवंबर 1992  में  हुआ  हैं।उन्होंने प्रथम शिक्षा GMSSS सेक्टर 10A चंडीगढ़ से की है।

Ankush Insan family

अंकुश के पिताजी का नाम है रणधीर सिंह और माताजी का नाम सरोज देवी हैं।Ankush Insan के एक  छोटा भाई और दो बहन भी है ।

चंडीगढ़ के एक छोटे से गांव kansal में Ankush Insan का घर है।

उन्हें किताबों से प्यार हैं इसलिए वे  कई तरह की किताब पढ़ते हैं  जैसे कि मोटिवेशनल स्टोरीज, प्रसिद्ध लोगों की बायोग्राफी जिससे   वे अपने ज्ञान को और बढ़ा सकें।

अभी तक Ankush Insan कई किताबें पढ़ चुके हैं इसलिए अपने ज्ञान को वे वीडियो के माध्यम से सबके सामने लाते है।

इस तरह से अपने ज्ञान को बढ़ा रहे हैं और कई लोगों की जिंदगी को बेहतर बना रहे हैं ।उन्हें किताबें पढ़ना बहुत पसंद है और उनका कहना है कि किताबों के जरिए हम अपने स्किल को Improve  कर सकते हैै।

Ankush Insan अपने स्टूडेंट्स को हमेशा  सलाह देते हैं कि आप किताबों को पढ़े और अपने जिंदगी में अच्छी बातों को लाएं फिर खुद परिवर्तन देखे की किताबों को पढ़ने से और अच्छी शिक्षा ग्रहण करने से हमारे जीवन में क्या फर्क पड़ता हैं ?आपको  समझ आ जाएगा कि किताबों को पढ़ना क्यों जरूरी होता हैं ?

Ankush Insan Hobbies

इन्हें मेडिटेशन, साइकिलिंग ,टीचिंग और लोगों को समझना  पसंद है । उन्हें  जब भी समय मिलता है वे गरीब लोगों की मदद करना और पेड़ लगाना  पसंद  करते हैं।

हर इंसान अपने कार्य के कारण ही प्रसिद्ध होता हैं। Ankush Insan अपनी वीडियोस के जरिए बहुत सारे विद्यार्थियों का भला कर रहे हैं। इसलिए वह  विद्यार्थियों के गुरु बन गए हैं।

Ankush Insan की  शिक्षा

Ankush insan ने Aeronautical Engineering की है ।अंकुश पढ़ाई में भी अच्छे थे और sports में भी उनकी काफी रुचि थी।

जब कक्षा छठवीं में थे तो इन्होंने +30 medal state  level से प्राप्त किए और +15 मेडल National level से प्राप्त किए है।

2015 में ,घर में हीें बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। Ankush Insan शुरू से ही अपना खर्चा खुद उठाना चाहते थे ।इसलिए उन्होंने घर में टीचिंग करना शुरू कर दिया और जितनी कमाई वे करते थे उससे अपने sports equipment खरीद कर लाते थे।

इन्हें घुटने में तकलीफ होने के कारण वे अपने स्पोर्ट्स की सफर को आगे नहीं बढ़ा पाए । घुटने के दर्द के कारण इन्होंने अपना लक्ष्य बदला और  2016 में अपना यूट्यूब चैनल Create किया।

अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से Ankush Insan ने बहुत विद्यार्थियों की मदद की हैं । आज करीब 3, 00,000 सब्सक्राइब यूट्यूब में है और 1060 followers  इंस्टाग्राम में हैं।

2018 में इन्होंने बुक लिखी  जिसका नाम  “Become English Champion“है।आज  विद्यार्थी उस बुक के जरिए इंग्लिश बोलना सीख रहे हैं। बहुत ही सरल तरीके से हर एक अध्याय को लिखा गया है।

Ankush Insan Biography In Hindi

2021 में 7 बुक्स और लिखें है ।जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण  टॉपिक पर लिखा है जैसे कि Fixed Preposition, phrases, Idioms की जानकारी दी है। कुल मिलाकर उन्होंने 8 किताबें लिखी है।

Ankush Insan जी ने एक ऐप बनाया है जिसके जरिए हर विद्यार्थी को उनके +500  वीडियो और  PDf ,test ,Advance vocabulary, Work book Part1,2,3 PDFs,1000 Advanced vocab PDF, 1500 Daily Use sentences, 500 Phrasal verbs,idioms,fixed preposition, facebook Group for speaking practice, Speaking Topics एक ही जगह मिल जाता है।

Ankush Insan अपने सभी विद्यार्थियों की मदद करने की पूरी कोशिश करते हैं । उन्होंने एक फेसबुक ग्रुप बनाया है जहां उनके सभी विद्यार्थी अपनी वीडियो पोस्ट करते हैं।

अपने विद्यार्थियों  का मनोबल बढ़ाने के लिए वे इस ग्रुप में अपनी वीडियो भी डालते हैं क्योंकि उनका कहना है कि बोलने से ही अभ्यास होगा। इसलिए आप पढ़ाई के साथ आप विडियो भी पोस्ट करें जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए वह अपने हर वीडियो में एक  महत्वपूर्ण बात समझाते हैं। उनका  कहना है कि हारना गलत बात नहीं है पर हार मान जाना  गलत है। उनकी बातें सभी विद्यार्थी मानते हैं इसलिए हर दिन प्रयास करते हैं और कुछ नया सकते हैं। अपने हर रोज  के किए गए प्रयासों के कारण और अंकुश सर के गाइडेंस के साथ उनके विद्यार्थी इंग्लिश में अच्छा बोलने लग गए हैं ।

Ankush Insan you tube channel’s name

1 . Become English Champion
2 . Spoken English Mastery

Ankush Insan social Links

Social media  follower

  • You tube — 395k
  • Instagram — 2007

Also read👇👇

Anshu Choudhary biography in Hindi

Sandeep Maheshwari biography in Hindi

उम्मीद है आपको यह लेख “Ankush Insan Biography In Hindi ” से जानकारी प्राप्त होई होगी ।इस तरह के शानदार कंटेंट के साथ जुड़े रहने के लिए हमारे वेबसाइट dailygyankasagar.com के साथ जुड़े रहे ।अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद🙏🏼😊

Related Posts

One thought on “Ankush Insan Biography In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram