Ritesh Agarwal Biography In Hindi

Ritesh Agarwal Biography In Hindi

इस लेख ” Ritesh Agarwal Biography In Hindi ” में आप रितेश अग्रवाल के बारे में जानने वाले हैं ।

खुद की इरादों में भरोसा हो तो इंसान सपनों को हकीकत में बदल सकता है ,यह बातें हमने कई महान लोगों से सुनी है क्या आप भी उनमें से एक बनना चाहते हैं ?

Ritesh Agarwal Biography In Hindi
Ritesh Agarwal Biography In Hindi

आज मै जिस शख्स की बात कर रही हूं उसका नाम है “रितेश अग्रवाल” जिन्होंने खुद अपने बदौलत अपनी पहचान बनाई और आज उनसे कई लोग इंस्पायर हो रहे हैं क्योंकि जो इंसान विपरीत स्थिति में भी डगमगाता नहीं है वही इस संसार में अपना नाम बना पाता है ।

❤️❤️Ritesh Agarwal Biography In Hindi (रितेश अग्रवाल का परिचय )

Name (नाम) – Ritesh Agarwal
Zodiac Sign (राशि) – Scorpio
Birth Place (जन्म स्थान) Rayagada, Odisha
Date OF Birth (जन्म की तारिक) 16 November 1993
Age (आयु) – 29, India
Nationality – Indian (भारतीय)
Father’s name (पिता का नाम) – Ramesh Agarwal
Mother’s name (माता का नाम) Not Known
Wife (पत्नी)- Geetansha Sood
College -Indian School of Business and Finance

Hometown – Bissam Cuttack, Rayagada, Odisha
Net worth $10 बिलियन डॉलर
Main Office Gurgaon, Haryana, Bharat
Business Name – OYO Rooms, OYO Hotel and OYO Homes
Workers – +17000
Hair Colour – Black
Eye Colour -Black
Height – 5′ 9”
Weight – 70kg

💕💕Ritesh Agarwal Birth (रितेश अग्रवाल का जन्म )

1993 में इनका जन्म उड़ीसा में हुआ , रितेश अग्रवाल मध्य वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं ।उनके घर में माता-पिता और तीन भाई बहन हैं । पिताजी इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन में कार्य करते हैं और माता जी हाउसवाइफ है ।

💕💕Ritesh Agarwal Education

रितेश ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा Sacred Heart School से की और इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने के लिए Indian School Of Business and Finance में एडमिशन लिया जो की दिल्ली में स्थित है ।

बिजनेस करने का इरादा तो उनका छोटी उम्र में ही बन गया था क्योंकि यह हर समय बिल गेट्स ,स्टीव जॉब्स और मार्क जुकरबर्ग जैसे महान लोगों के बारे में जानते रहते थे ।कॉलेज को पढ़ाई आधा छोड़ दी क्योंकि इनका फॉक्स हमेशा बिजनेस करने का रहा है इसलिए इन्होंने पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया ।

छोटी सी उम्र में कमाल कर देना कोई साधारण बात नहीं होती है इनकी कम उम्र में जिज्ञासु की बिजनेस कैसे करना है और कैसे अपना नाम बनाना है यह सोच ही इन्हें अन्य लोगों से भिन्न बनती है ।

OYO Rooms का ख्याल कैसे आया ?

रितेश अग्रवाल को नया जगह घूमने और एक्सपीरियंस इकट्ठे करना बेहद पसंद है लेकिन जब भी वह घूमने जाते उन्हें रहने की दिक्कत महसूस होती ।

कहीं दम बहुत ज्यादा होते तो भी फैसिलिटी नहीं मिलती और कहीं दम ठीक-ठाक होते पर रहने की कुछ खास व्यवस्था नहीं होती ।

इस दिक्कत को खत्म करने के लिए उनके मन में विचार आया क्यों ना मैं अपने कस्टमर को ऑनलाइन ऐसी सुविधा प्रोवाइड कर दो जिसके जरिए वह घर बैठे ही अपनी रूम की बुकिंग कर पाएं और उन्हें कोई दिक्कत ना हो ।

Online Rooms Booking कम्युनिटी की शुरुआत हुई ताकि कोई भी ऐसी समस्याओं का सामना ना करें ।

💕💕Oravel Stays का एक स्टार्टअप खुला जिसमें वहां अपने यात्रियों को .सुख सुविधा देने का प्रयास करते हैं । लोग अपना बजट अनुसार अपने रूम की बुकिंग कर पाते हैं लेकिन कुछ सालों में रितेश अग्रवाल को लगा कि पूरी सुख सुविधा कस्टमर को नहीं मिल पा रही है इसलिए 2013 में Oravel Stays का नाम बदलकर OYO Rooms रखा जिसमें कस्टमर की हर एक सुख सुविधा का ध्यान रखा जाता है और फ्री में ब्रेकफास्ट भी दिया जाता है ।

Ritesh Agarwal Bussiness Journey (रितेश अग्रवाल की बिज़नेस यात्रा )

बिजनेस शुरू करना कोई आसान कार्य नहीं होता है इसमें धैर्य के साथ कार्य करते रहना पड़ता है तब ही एक दिन जाकर कोई भी व्यापार सफल बनता है ।

जिस व्यक्ति के अंदर अपने सपनों को बदलने का इरादा बुलंद होता है वह अपने ख्वाहिशों को साइड में रखते हुए अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपने कार्य में लगता है ।

हम सब जानते हैं कोई भी कार्य की शुरुआत करने के लिए पैसे की जरूरत होती है आपने अभी इतना समझ लिया है कि रितेश एक मध्य वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते थे तो उनके लिए तो और भी बड़ी समस्या थी कि घर वालों से कैसे पैसे के बारे में बात करें और एक स्टूडेंट के नाते कहीं से पैसों का जुगाड़ करना भी एक मुश्किल कार्य था ।

जैसे तैसे 60000 का जुगाड़ हुआ और उन्होंने 2011 में गुड़गांव के एक होटल से शुरुआत की ।

Financial Help की जरूरत थी ही फिर क्या !उन्हें पता चला कि Paypal के founder Peter Thiel ने 20 साल से कम एंटरप्रेन्योर को फेलोशिप के लिए चुना जाएगा ।इसमें रितेश अग्रवाल ने अप्लाई किया और उन्हें चुन लिया गया ।

रितेश काफी खुश थे क्योंकि उन्हें फाइनेंशली मदद की जरूरत भी थी ।जितने भी लोग फेलोशिप के लिए चुने गए थे उन्हें $ 1 लाख का अमाउंट मिलने वाला था ।

यह अमाउंट इतना था कि रितेश को अपने सपने पूरे करने का मौका मिल गया ।रितेश को जितने पैसे मिले उसने अपने बिजनेस में लगा दिए ।

OYO Rooms की शुरुआत गुड़गांव से हुई थी आज पूरे इंडिया में 4000 होटल 160 cities में लॉन्च किए गए हैं और दिन-ब-दिन गिनती बढ़ती जा रही है।

Oyo के साथ Partnership कैसे करें ?

OYO की वेबसाइट है वहां अप्लाई किया जा सकता है ,उसके बाद oyo की टीम खुद कांटेक्ट करती है और अपने रूस और शेयर्स के बारे में समझती है ।

घर बैठे कस्टमर OYO रूम कैसे बुक कर सकते ?

OYO Rooms बुक करने के लिए आप Android या window दोनों फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने पसंदीदा होटल में रूम बुक कर सकते हैं ।App के जरिए अपने बजट और पसंद दोनों का चुनाव आप घर बैठे ही डिसाइड कर सकते हैं ।

पीएम मोदी से रितेश अग्रवाल क्यों मिले ?

रितेश अग्रवाल की क्या बात करें !इन्होंने खुद सिम कार्ड बेचकर करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी है ,यहां तक की पीएम मोदी भी इनकी तारीफ करते हैं ।

लोग उस शख्स के दीवाने बन जाते हैं जो अपने दम पर अपनी पहचान बना लेते हैं क्योंकि खूबसूरत चेहरे को देखकर तो 2 मिनट के लिए कोई भी फ़िदा हो जाएगा लेकिन लंबे समय तक तारीफ उस इंसान की जाती है जो आज की डेट में कुछ बड़ा और महान कार्य किया है ।

रितेश का हर कोई दीवाना हैं जब से उन्होंने खुद के दम पर करोड़ों की कंपनी खड़ी की है ।

Ritesh Agarwal video 

बिलेनियर बनने के बाद उनकी पहचान बड़े लोगों से होना आम बात है लेकिन फिलहाल में ही उन्होंने अपनी फोटो नरेंद्र मोदी जी के साथ डालिए ।

उन्होंने कोई नया बिजनेस या कंपनी नही खोली है दरअसल 2023 में उनकी शादी फिक्स हो गई इसलिए अपनी होने वाली पत्नी और मां के साथ पीएम मोदी को अपना शादी का कार्ड देने के लिए पहुंचे ।इस वजह से उनकी सोशल मीडिया में उनके द्वारा क्लिक की गई पिक्चरें बेहद वायरल हो रही है ।

Radhika Merchant Biography In Hindi (Education,Net worth, family,Age )

Kaun hai Kanchan Kesari jisne YouTube mein machaya hai dhamal – Kanchan Keshari Biography in Hindiजब रितेश अग्रवाल अपने परिवार के साथ नरेंद्र जी के सामने पहुंचे तो उन्होंने बेहद प्रेम से उनका और उनके परिवार का स्वागत किया और जो तस्वीरें सोशल मीडिया में रितेश ने पोस्ट की थी उनमें एक तस्वीर में रितेश पीएम मोदी जी के पांव स्पर्श कर रहे हैं ।

रितेश की होने वाली पत्नी की बात करें तो वह भी पिक्चर्स में बेहद खुश और खूबसूरत नजर आ रही है ।

जब चरण स्पर्श की फोटो वायरल हुई तब लोगों को रितेश की सादगी और ज्यादा पसंद आए लग गई ।

Ritesh Agrawal struggle

एक समय ऐसा भी था कि रितेश को घर वालों से बहुत सुना पड़ा क्योंकि घर वाले रितेश अग्रवाल को इंजीनियर बनना चाहते थे इसलिए 10 वीं कक्षा के बाद रितेश को कोटा भेज दिया गया लेकिन वहां रितेश का मन नहीं लगा रितेश कोटा से दिल्ली निकल गए ।

रितेश अग्रवाल जब दिल्ली पहुंचे तो इन्होंने अपनी जीविका के लिए रोड़ों पर सिम कार्ड बेचना शुरू कर दिया । जेब में मात्र ₹30 होने के कारण अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए उन्होंने कार्य किया । इस बात का उनके परिवार वालों ने विरोध किया और कहा कि वापस आ जाओ लेकिन उनके इरादे इतने बुलंद थे कि घर वापस जाने की तो बात ही नहीं की बल्कि कुछ बड़ा करने का इरादा तय कर लिया ।

सिम कार्ड भेजने के दौरान उन्हें 2013 में थिएल फेलोशिप में चुना गया ।उनकी मेहनत रंग लाई और फेलोशिप में चुनने जाने के कारण 75 लख रुपए मिल गए ।

उन 75 लख रुपए से इन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया और अपनी खुद की कंपनी का नाम रखा OREVAL Stays

उनकी कंपनी का काम है कि छोटे और बड़े शहरों में लोगों को होटल बुकिंग की सर्विस देना ।

Ritesh Agarwal Biography In Hindi

🌹OREVAL Stays जब कंपनी का नाम था तो रितेश अग्रवाल को इस कंपनी से ज्यादा फायदा नहीं पहुंच रहा था तो इन्होंने अपनी कंपनी का नाम बदलकर देखा ।

OREVAL Stays की जगह OYO रूम्स रख दिया ।उनका यह एक्सपेरिमेंट उन्हें बेमिसाल इंसान बना देगा उन्हें खुद भी नहीं मालूम था लेकिन 8 सालों में उनकी कंपनी ने 75000 करोड़ कमा लीए ।

80 देशों से अधिक उनकी कंपनी डील कर रही है ,जो लड़का पहले नकारा कहलाया जाता था , आज उनसे inspire होकर लाखों लोग रितेश अग्रवाल जैसे आप बनना चाहते हैं ।

FAQ related to Ritesh Agarwal Biography In Hindi 

Q .रितेश अग्रवाल कौन है ?

Ans.OYO Founder रितेश अग्रवाल अपने दम पर अपनी पहचान बनाने वाले यंगेस्ट सेल्फ मेड बिलेनियर है ।

Q .रितेश अग्रवाल की नेटवर्थ (Ritesh Agarwal Net Worth)रितेश अग्रवाल का नेटवर्क कितना है?

Ans .16,000 करोड़

Q .ओयो का नेट वर्थ क्या है?

Ans .$1.1 बिलियन

Q .ओयो रूम्स का मालिक कौन है?

Ans. रितेश अग्रवाल ओयो रूम्स का मालिक है , इनका जन्म मारवाड़ी परिवार में हुआ है ।

उम्मीद है यह लेख ‘Ritesh Agarwal Biography In Hindi ‘ यह जानकारी आपको पसंद आई होगी ।इसे उन लोगों के साथ जरूर शेयर करें जो रितेश अग्रवाल के बारे में जानना चाहते हैं ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram