Energize Your Mind Book PDF

“मस्तिष्क की ताकत बढ़ाएं:” Energize Your Mind Book PDF “

आज के लेख में आप book Gaur Gopal Das की book summary पढ़ने वाले है  ,जिसका title है” Energize Your Mind Book PDF

हम में से कई लोग सन्यासी को देखते ही दिमाग में कई  बाते ले आते हैं ,ज्यादातर बातें यह होती है कि ये सन्यासी कैसे अपने जीवन में इतना खुशहाल , एनर्जेटिक और शांत रहते हैं ।

Energize Your Mind Book PDF
मैं गौर गोपाल दास की प्रशंसक हूँ ।उनके भाषण और शब्द अक्सर दिल को छू लेने वाले होते हैं ,यही कारण है कि उनकी कही हुई बातें ,मैं लंबे समय तक सुन सकती हूं और उन्हें अपने जीवन में लागू भी कर सकती हूं ।

कई बार मन में विचार आता है कि कैसे हम किसी की बातें सुनकर अपने आप को शांत कर सकते हैं और अपने लक्ष्य की ओर ध्यान दे पाते हैं । उन्हें अपनी बात समझाने का इतना अच्छा तरीका आता है कि ऐसा लगता है कि वह हमारे सामने बैठे हुए हैं और हमारी समस्या को समझते हुए हमें समाधान प्रदान कर रहे हैं ।

मैंने आपको कहा है कि मैं गौर गोपाल दास की प्रशंसक हूं जैसे ही उनकी लिखी हुई किताब पब्लिश हुई मैं उसे पढ़ने के लिए उत्सुक हो गई ।

इस book के main point मैं आपके सामने संक्षिप्त में बताने वाली हूं  ,जिसके जरिए आप समझ सकेंगे कि गौर गोपाल दास जी ने इस किताब के जरिए हमें क्या कहना चाहते हैं ?

गौर गोपाल दास जी ने अपने जीवन की उन बातों को सांझा किया है जो दिल दहला देगी ।कैसे वह mentally strong हुए ,इन सब बातों को जाने के बाद आपकी सोच में परिवर्तन आना तो तय है ।

Energize Your Mind Book Review (Energize Your Mind Book PDF )

इस किताब के जरिए आपने विचारों और भावनाओं पर महारत हासिल करने की कला आप समझ जाएंगे ।

इस किताब “Energize Your Mind Book ” के जरिए उन्होंने अपने जीवन के महत्वपूर्ण अंश को हम सबके साथ सांझा किए हैं ।

कैसी वे मानसिक रूप से मजबूत बने यहां आप को समझ आ जाएगा ।

इस लेख “Energize Your Mind Book PDF”  को पढ़ने के बाद हर एक Readers को ऐसा लगेगा कि वह गौर गोपाल दास के सामने बैठे हैं ।

जैसे कि मैनें पहले भी कहा है कि हम लोग सोचते हैं कि सन्यासी लोगों का जीवन कितना खुशहाल होता है , कितना शांत रहते हैं हम इनके जैसे क्यों नहीं बन पाते ?

इस किताब के जरिए आपको समझ जाएंगा कि सन्यासी लोगों के जीवन में भी दर्दनाक परिस्थितियां उत्पन्न होती है लेकिन उन्हें परिस्थितियों का सामना करना आता है ।

उन्होंने Energize Your Mind Book  के जरिए बताया है कि कभी-कभी उनके अंदर भी ईर्ष्या और निराशा की भावना उत्पन्न होती थी लेकिन भगवत गीता का एक line उन्हें हमेशा याद रहा , जिसके कारण वह विपरीत स्थिति में भी अपने आप को समझा सके और जीवन में आगे बढ़ पाए । यह लाइन है उन्होंने भगवत गीता से ली है “यह भी गुजर जाएगा

हम में से कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं और सोचते हैं जो भी इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहा है उनका जीवन परिपूर्ण है लेकिन एक बात समझ ले ,किसी का जीवन भी परिपूर्ण नहीं है ।

Energize Your Mind Book In Hindi 

कुछ लोग अपनी भावनाओं को छुपाने में एक्सपर्ट होते हैं तो कुछ गौर गोपाल दास जी की तरह अपनी भावनाओं को काबू में करना जानते है ।

जो लोग स्वतंत्र रूप से अपनी भावनाओं को बहने देते हैं वह दर्द के सलाखों के पीछे अपने आप को बंद नहीं करते ।

Energize Your Mind Book की तीन बातें जो वह हमें समझनी चाहिए : (Energize Your Mind Book PDF )

1. आप Sophia नही है :

हर कोई पूछता है कि हमारी जनरेशन की दिक्कत क्या है ?हमारे पास ऐसे कई संसाधन है जिसके जरिए एक सुनहरा सपना भी हम पूरा कर सकते हैं

Energize Your Mind Book PDF

इन सबके बावजूद भी हम खुश नहीं रहते हैं , हमेशा उदास रहते हैं वजह क्या है ? देखा जाएं तो यही समस्या है , आज की पीढ़ी खुश रहने का जुनून रखती है , वे हर पल खुश रहना चाहते हैं ।

इसी वजह से आप यूट्यूब में ऐसे लाखों वीडियोस देख लेंगे जिसमें बताया जा रहा है कि “खुश कैसे रहा जाता है ? ” “खुश के उपाय ” क्या है?

Energize Your Mind में गौर गोपाल दास जी ने बताया है कि आप और मैं इंसान हैं , इंसान हर तरह के इमोशंस को महसूस करने के लिए बना है ।

Also read 👇👇

जीवन में कभी 1 दिन अगर आप खुश हैं तो ऐसा दिन भी आएगा जब आप दुख महसूस करेंगे । यदि आज आप अपने लक्ष्य को ले कर उत्साहित हैं तो 1 दिन ऐसा भी आएगा जिसमें आप अपने लक्ष्य को ना पाने के कारण निराशा महसूस कर रहे होंगे ,कभी-कभी तो निराशा बिना कोई कारण के भी हमारे ईद गिर्द होती है ।

गौर गोपाल दास जी ने हमें एक बात समझने का प्रयास किया है कि हम कोई रोबोट नहीं है जो सिर्फ अपना कार्य करेगा ।

साधु के रूप में गौर गोपाल दास जी को हर एक संबंध से नाता तोड़ दिया है लेकिन जब पिता की मृत्यु हुई तो पिता का शव उनके आंखों के सामने पड़ा था ” क्या उन्हें रोने का हक नहीं है ? ”

“क्या उस समय मुस्कुराते रहना चाहिए था ? ”

“क्या अपना इमोशन व्यक्त करने के लिए उन्हें 100 बार सोचना चाहिए था ? ”

गौर गोपाल दास का कहना है जब तक इंसान के पास दिल है वह हर तरह का इमोशंस को महसूस कर सकता है इसलिए अपनी भावनाओं को कंट्रोल करने की जगह उसे व्यक्त करना सीखें ।

जब व्यक्ति भावनाओं को कंट्रोल करता है तो असल में उस भावनाओं को वह व्यक्ति और मजबूत बनाता है ।

इसलिए अपनी हर भावना जैसे कि : – उदासी, खुशी, उत्तेजित, क्रोधित, को रोके ना ” जो भी हो, होने दें “।

अपने belief system को थोड़ा सा बदले क्योंकि हम सब ने एक बात पकड़ी हुई है कि हमेशा ,हर पल हमें खुश रहना है ।

इंसान को सिर्फ एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि ‘यहां भी बीत जाएगा ‘कोई भी भाव permanent नहीं रहता इसलिए उसे कैद करके नहीं रखना चाहिए ।

जब व्यक्ति अपने भाव को काबू में करता है तो वह उस भाव को अधिक दर्दनाक बना देता है ।

Energize Your Mind किताब में गौर गोपाल दास ने एक बात सांझा की है कहा कि जब तक इंसान के पास जीभ है वह कुछ ना कुछ आपको बोलता ही रहेगा ।

पिता का शव मेरे सामने था उस समय एक व्यक्ति ने मेरे पिता की मृत्यु का दोष मेरे ऊपर लगा दिया ।

हम उस वक्त के दर्द को बयां नहीं कर सकते जो गौर गोपाल दास जी ने बर्दाश्त किया ।

यहां दोष जिस व्यक्ति ने गौर गोपाल दास के ऊपर लगाया बेहद घिनौना है ।गौर गोपाल दास जी ने कहा कि लोगों का स्वभाव होता है कि वह दोष लगाएंगे या आपको गाली देंगे ।

आप उन लोगों को रोक नहीं सकते,मुझे यकीन है आप जैसे कई लोगों ने ऐसे लोगों को देखा होगा जो आप को नीचा दिखाने और दोष लगाने में लगे रहते हैं ।

अगर समय उनके तरफ का होता है तो वह दोष लगाते हैं और ड्रामा देखते हैं ।

समस्या यह है कि कुछ लोग इतने भोले होते हैं कि ऐसे लोगों को स्वीकार नहीं कर पाते ।

मैं जब कॉलेज में था तो मेरे दोस्त मेरे बारे में गलत अफवाह फैला देते  ,मुझे लगता था कि वहां मेरा दोस्त , मेरा फैमिली मेंबर है लेकिन ऐसा मेरा सोचना गलत था ।

यहां सोच तब बुरी लगती है जब आप सोचते हैं कि सामने वाला व्यक्ति मेरा अपना है और वह व्यक्ति आपको धोखा दे दे ।

Also read 👇👇

एक बात आपको समझने की आवश्यकता है हर कोई यहां आपके अच्छे दिल को समझने के लिए नहीं बैठा है ।

यहां आपको कुछ लोग आपके पक्ष में देखेंगे क्योंकि वह कुछ ना कुछ आपसे चाहते हैं । जब उनका मकसद पूरा हो जाएगा तो वे भी आपको छोड़कर चले जाएंगे ।

समझने वाली बात तो यह है कि आपको मानसिक रूप से कैसे मजबूत बनना है ।

आपको खुद समझना होगा कि कौन सा आपका दोस्त सच में आपका अपना है या ऐसा कौन है जो आप का फायदा उठा रहा है ?

2.गौर गोपाल दास ने अपनी किताब ” Energize Your Mind ” में कहा है कि checklist तैयार करें –

इसमें उन लोगों का नाम लिखे जो आपको इस्तेमाल कर रहे हैं ,अगर आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं और कम ड्रामा चाहते हैं तो आपको यह कार्य करना अनिवार्य है ।

जब कोई साधु को दोष लगाने से नहीं हटता तो आप और मैं कैसे अपने आप को लोगों के दोषों से दूर रख सकते हैं ।

गोपाल दास जी कहते हैं कि आप चाहे जीवन में कुछ भी अच्छा कर ले या कह लें ,लोग आपको कुछ ना कुछ तो बोलेंगे ही इसलिए वही करें जो आपका दिल कहता है और जो आपको जीवन में उन्नति की ओर ले कर जा सकता है ।

3. आत्म-जागरूक और जर्नल बनें :

कभी-कभी हम चाहते हैं कि सामने वाला व्यक्ति हमें सुने और हमारी बातों को समझे भी ।

हम सब से प्यार की उम्मीद तो नहीं लेकिन इतनी उम्मीद जरूर रखते हैं कि सामने वाला व्यक्ति हमें समझेगा लेकिन आज के युग से इतनी भी उम्मीद रखना बहुत बड़ी बात है ।

Energize Your Mind Book PDF

किसी व्यक्ति से अपना दर्द शेयर करते हैं तो वह भी अपना दर्द बयां करना शुरू कर देता है और लगता है कि यहां कोई प्रतिस्पर्धा चल रही है कि किसका दर्द ज्यादा है ?

कभी-कभी तो हमें यहां डर लगा रहता है कि सामने वाला व्यक्ति कहीं हमें misjudge ना कर दे ।इसलिए ज्यादातर लोग अपने दुख को बयान ही नहीं करते और ऐसा दिखावा करते हैं कि वे खुश है ।😅

लेकिन हमारे दिल को दिखावा करना नहीं आता इसलिए जितना वह बर्दाश्त करता है उतना ही खुद को अकेला महसूस करता है ।

इसलिए गौर गोपाल दास जी इस पुस्तक के माध्यम से हमें समझाते हैं की आपको अपनी मन की बात अपने मन में नहीं रखनी है ।

आप एक कोरा कागज ले उसमें अपने मन की बात लिखें और लिखते समय निर्णय ना लें कि इस लिखी हुई बात का क्या असर होगा ?🤔🫣

अगर आप लिखने का अभ्यास लगातार करते रहेंगे तो आपके दिल में भरी हुई बातें बाहर आएंगी और दिल हल्का महसूस करेगा ।

Journaling की मदद लेकर आप अपने दिल के बोझ को कम कर सकते हैं और हल्का महसूस कर सकते हैं ।

दूसरी बात लगातार लिखने की वजह से आपको समझ आ जाएगा कि आपकी किस प्रकार की भावनाएं और इमोशंस हैं ।

जब आप लगातार लिखते रहेंगे तब आपको एक बात का पता चलेगा कि कौन सी भावनाएं आपको ज्यादा तंग कर रहे हैं ।

पत्रिका बहुत अच्छे से आपको समझ सकती है और बहुत बातें अपने तक रख सकती है इसलिए इसके माध्यम से अपने दिल को हल्का करें ।

कोई भी बात अपने मन में ना रखें ऐसा करने से आप समझ सकेंगे कि कौन सी भावनाएं आपको ज्यादा तंग कर रही हैं और एक समय के बाद आप उस दिक्कत को खुद भी solve कर सकेंगे क्योंकि आपको समझ आ गया होगा कि कौन सी बात आपको ज्यादा तकलीफ पहुंचा रही है ।

जर्नलिंग आपके दिल और दिमाग दोनों को शांत रखने में मदद करेगी ।जब आप खुद की पत्रिका पढ़ेगे तब आप कई समस्या का समाधान खुद ही निकाल पाएंगे 😌

आपको अंदाजा लग जाएगा कि कौन सी परेशानी आपको तंग कर रही है या कोई इंसानों को तंग कर रहा है अब तुरंत ही उसका हल निकाल पाएंगे ।☺️

अपनी भावनाओं को एक कोरे कागज में लिखने से आपके मन के विचार और भावनाएं कुछ समय के लिए शांत हो जाएंगे लेकिन समस्या का निवारण के लिए आपको अपनी लिखी बातों पर ध्यान देना है और समझने का प्रयास करना है कि कहां दिक्कत आ रही है और यहीं से journaling का काम शुरू होता है ।

Conclusion: Energize Your Mind Book PDF

इस बुक के माध्यम से आपको समझ आ जाएगा कि आप अपने दिमाग को सक्रिय रखते हुए अपनी भावनाओं को कंट्रोल कैसे कर सकते हैं ।बुक का उद्देश्य है कि मानसिक तौर से हर व्यक्ति को राहत मिले और वह अपनी भावनाओं को कंट्रोल करना सीखें ।

मेरी आपसे request है आप इस किताब को जरूर पढ़ें ।🙏🏼😊

Energize Your Mind Book Price  

यह किताब उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद रहेगी जो मानसिक शांति की तलाश कर रहे हैं ।

इस किताब में और भी कई पॉइंट्स हैं जिन्हें पढ़कर आप अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त करना है  ,यह जान सकते हैं और जीवन में कैसे हालातों का सामना करना है, जान पाएंगे इसलिए इस किताब को जरूर पढ़ें ।

FAQ about Energize Your Mind Book PDF 

Q. Is energize your mind a book by famous life coach? (क्या energize your mind प्रसिद्ध जीवन प्रशिक्षक की पुस्तक है? )

Ans.यह best selling किताब है क्योंकि जीवन सलाहकार गौर गोपाल दास ने हम सब को बताया है कि हमारा मन कैसे कार्य करता है । “Energize Your Mind ” किताब की सहायता से अपने मानसिक शक्ति को बढ़ा सकते हैं और अपने जीवन में  खुशहाली ला सकते हैं ।

उम्मीद है आपको यह लेख “Energize Your Mind Book PDF” की जानकारी पसंद आई होगी ।अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद🙏😊💕💕 , कृपया इसे शेयर करें और अन्य लोगों तक इस किताब की जानकारी पहुंचाएं ।

Related Posts

One thought on ““मस्तिष्क की ताकत बढ़ाएं:” Energize Your Mind Book PDF “

Comments are closed.

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram