Inspirational Story In Hindi

Himmat Se Jeena – Inspirational Story In Hindi

जीवन में हम बहुत सारी कहानियां पढ़ते हैं जो हमें प्रेरित करती हैं ।क्यों ना आज मैं आपको ऐसी  Inspirational Story  बताऊंगी जो real life motivational story हो ।इस लेख का title “Inspirational Story In Hindi”  हैं ।

Inspirational Story In Hindi

जब हम real-life example सुनते हैं या कहीं पढ़ते हैं तो हमारे अंदर भी इच्छा जागती है कुछ कर गुजरने की ! 😎

Sudha Murthy नाम हमें से कई लोगों ने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आम इंसान से खास इंसान कैसे बनी ?

Sudha Murthy की कहानी सुनने के बाद आप समझ जाएंगे कि इंसान को ” हार ” क्यों नहीं माननी चाहिए ?

कोई फर्क नहीं पड़ता है कि दुनिया आपका साथ दे रही है या नहीं

जिस इंसान ने दृढ़ निश्चय कर लिया अपने लक्ष्य को पाने के लिए वह कामयाब बन ही जाता है ।

Inspirational Story In Hindi –“Inspirational Quotes”

एक बात कहूं दोस्तों “हारता ” वह नहीं है जो असफल हो गया बल्कि हारता तो वह है जो हार अपनी स्वीकार कर लेता है ।

Sudha Murthy का सफर आसान नहीं था लेकिन दृढ़ संकल्प की सहायता से उन्होंने सबकुछ झेला और कामयाब बनकर दिखा दिया कि सिर्फ चाहने से कुछ हासिल नहीं हो जाता । आप कितना अपने लक्ष्य के प्रति इमानदार है यह मायने रखता है ।

Also read 👇👇

“Kamyabi ki Dastan:Best Motivational People In India

Sudha Murthy -“Inspirational Story In Hindi “

सुधा जी का सपना था इंजीनियर बनने का  ,यह सफर उनका आसान नहीं था क्योंकि समाज और परिवार के सदस्य उनका साथ नहीं दे रहे थे ।उनका मानना था कि इंजीनियरिंग सिर्फ पुरुषों के लिए बना है ।

Inspirational Story In Hindi

प्रिंसिपल ने सुधा जी के पिता से कहा कि हमें मालूम है कि आपकी बेटी बुद्धिमान है और योग्यता के आधार पर वह प्रवेश कर सकती है । प्रिंसिपल ने कहा कि हमारे कॉलेज में  सुधा ही एक लड़की है इसलिए हमें कुछ समस्या हो रही है । महिला शौचालय की सुविधा हमारे कॉलेज में अभी नहीं है ।

अकेली लड़की होने की वजह से उन्हें कई और भी समस्या देखने को मिल सकती है जैसे कि इस कॉलेज में सब युवा लड़के है ,हो सकता है कि वे सुधा को परेशान करें ।

इन समस्याओं के बावजूद भी सुधा ने हार नहीं मानी ।पुरुष सहपाठियों से कई टिप्पणी सुनने को मिले जैसे ही औरतों का कार्य होता है किचन का कार्य संभालना ना कि इंजीनियरिंग  करना ।

Also read 👇👇Inspirational people in India

सुधा जी तो अपने लक्ष्य के प्रति इतनी दीवानी थी कि किसी की कही हुई फालतू बात उन्हें सुनाई ही नहीं पड़ती थी ।

वह अपने सपने को हासिल करने के लिए सभी बाधाओं से लड़ती रही और अंततः जो वह बनना चाहती थी बन गई ।

फिर सुधा जी ने एक और लड़ाई लड़ी इस लड़ाई में उन्हें Tata’s company policy के खिलाफ लड़ना था क्योंकि वह women engineers को hire नहीं किया जाता था ।

लेकिन सुधा जी के दृढ़ संकल्प के सामने उनकी पॉलिसी नहीं टिक्की । Tata ने अपनी पॉलिसी में परिवर्तन लाया और women engineers को hire करना शुरू कर दिया ।

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि अगर आप सपने दे सकते हो तो उसे हासिल भी कर सकते हो बशर्ते आपका दृढ़ संकल्प हो और नकारात्मकता को अपने आजू-बाजू ना घूमने दो ।

Moral of short Inspirational story in Hindi 

Sudha Murthy की story हम सब को प्रेरित करती है और समझाती है कि रास्ता चाहे जितना मर्जी मुश्किल क्यों ना हो अगर आप अपने इरादों में पक्के हो तो कोई भी लक्ष्य आप अपने जीवन में प्राप्त कर सकते हैं ।

Short Inspirational Story In Hindi – Sudha Chandran

सुधा चंद्रन की कहानी हमें बताती है कि एक व्यक्ति कितना मजबूत बन सकता है ।उन्होंने अपनी जिंदगी में कितनी मुसीबतों का सामना किया लेकिन कभी भी अपने सपनों को मुसीबतों के सामने घुटने नहीं टिकने दिए ।

सुधा एक बेहद प्रतिभाशाली डांसर थी, लेकिन उन्हें एक गंभीर दुर्घटना का सामना करना पड़ा ,जिसके कारण उनका दाहिना पैर कट गया।

इस दुघर्टना से उनकी नृत्य से प्रति दिलचस्पी नहीं हटी और ना ही उन्होंने हार को स्वीकार किया। उन्होंने फैसला किया कि आगे बढ़कर फिर से नाचना है।

Inspirational story in Hindi

इस प्रेरणादायक कहानी से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

एक prosthestic leg के साथ, सुधा ने फिर से नचना सीख लिया। उन्हें बहुत प्रैक्टिस की और छोड़ने का नाम नहीं लिया, चाहे कितना मुश्किल क्यों ना हो।

उनके दृढ़ संकल्प का परिणम मिला और उन्हें सिर्फ नचना ही नहीं बल्कि अपने अदभुत टैलेंट के लिए भी ज्यादा मशहूर हो गए।

सुधा चंद्रन की कहानी हमें सिखाती है कि अगर हममें इच्छा है और सपने देखने से कभी हार नहीं मानते, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं।

वो उन लोगों के लिए प्रेरणा है जो चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, और सुधा जी की कहानी उन्हें बतलाती है कि वो अपना लक्ष्य अब भी प्राप्त कर सकते हैं।

सुधा चंद्रन की कहानी सिर्फ उनकी सफलता के बारे में नहीं है। वो दूसरे को भी आशा देती है और वो कहती है कि खुद पर विश्वास करें। वो अपनी कहानी का इस्तेमाल करके हर किसी को बताती है कि कोई भी रुकावत को पार कर सकता है। उनकी कहानी ने कई दिलों को छुआ है और लोगों को प्रेरित किया है ।परिस्थितियों का सामना करते हुए उन्होंने अपने आप को स्वीकार किया और अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखा ।

यही एक कारण है जो सुधा जी का कहानी आज भी लोग पढ़ते हैं और प्रेरित होते हैं ।

सुधा चंद्रन की कहानी हमें सिखाती है कि अगर हममें इच्छा है और उज्जवल भविष्य के सपने देखने से कभी हार नहीं मानते, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं। वो उन लोगों के लिए प्रेरणा है जो चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

सुधा चंद्रन की कहानी सिर्फ उनकी सफलता के बारे में नहीं है। वो दूसरे को भी आशा देती है और कहती है कि खुद पर विश्वास करें।

उनकी कहानी ने कई दिलों को छुआ है और लोगों को प्रेरित किया है कि अपने आप को स्वीकार करें और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें।

सुधा चंद्रन की यात्रा हमें सिखाती है कि तकलीफों का मतलब “अंत ” नहीं होता है ।विकास और बदलाव के लिए वो एक मौका हो सकता है । सुधा चंद्रन अपनी कहानी के साथ लोगों को आज भी प्रेरणा देती हैं, हमें याद दिलाती हैं कि अगर हम अपने आप पर विश्वास रखते हैं तो हम किसी भी चुनौती को पार कर सकते हैं ।

Short Inspirational story in Hindi for students( Inspirational Story In Hindi )

मान्या सिंह की एक ऐसी inspirational story है जो सबको प्रेरणा देती है। उन्हें बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ा पर उन्होंने अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ा।

Inspirational Story For Students

मान्या सिंह एक छोटे शहर से बड़ी मुश्किलों से निकली। अपने परिवार का सहयोग करने के लिए उन्हें ऑटोरिक्शा चलाना शुरू कर दिया।

हालातों के सामने घुटने नहीं टेके और अपने सपने को कामयाब बनाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करती रही। दिन भर ऑटोरिक्शा चलते हुए रात में पढ़ाई भी की।

मान्या सिंह की जिंदगी ने एक अदभुत मोड़ तब लिया जब उन्हें Miss India competition में हिस्सा लिया।

कम से कम साधन होने के बावजूद, उन्हें अपनी unique qualities, inner strength, and confidence को दिखाया। लोगों को उनकी कहानी से प्रेरणा मिली क्योंकि इतनी चुनौतियां होने के बावजूद भी वह हार नहीं मानी।

ऑटोरिक्शा ड्राइवर होने से लेकर एक प्रतिष्ठित सुंदर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने तक, मान्या सिंह की यात्रा हमें ये सिखाती है कि कभी हार नहीं माने में कितनी ताकत होती है। वो हमें प्रेरित करती हैं कि हम अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करें, चाहे हमारे सामने कितनी भी चुनौतियाँ आएँ।

उनकी कहानी हमें ये याद दिलाती है कि हमें अपने आप पर विश्वास रखना चाहिए, मेहनत करनी चाहिए और किसी भी रुकावट को पार करने से घबराना नहीं चाहिए।

मान्या सिंह की यात्रा सबके लिए सच्ची प्रेरणा है, जहां वो दिखाती हैं कि दृढ़ता और विश्वास से हम बड़े काम कर सकते हैं।

जिसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की लालसा है वह कभी चुनौतियों से घबराता नहीं है क्योंकि इंसान को इतना तो पता है कि सही रास्ते में चलने से उसे चुनौतियां तो हैंडल करनी ही पड़ेगी ।

जो इंसान कभी अपने कंफर्ट जोर से बाहर नहीं आना चाहता वह कभी भी कुछ बड़ा हासिल नहीं कर सकता इसलिए अगर अपने लक्ष्य को पाने की लालसा है तो चुनौतियों को face करते हुए ,आगे बढ़ना सीखें ।

मान्या सिंह की कहानी हमें उम्मीदें देती है और याद दिलाती है कि हमें परिस्थितियों को मौका नहीं देना है हमारा भविष्य तय करने का , अगर इंसान चाहे तो अपनी जिंदगी के कुछ पन्ने खुद भी ले सकता है ।

आशा है आपको यह लेख Inspirational Story In Hindi की जानकारी आपको प्रेरित की होगी ।कृपया इसमें तो उन लोगों के साथ शेयर करना ना भूले जो जीवन में कुछ करना चाहते हैं ।अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद🤗🙏💕💕

Related Posts

One thought on “Himmat Se Jeena – Inspirational Story In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram