21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary

21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary In Hindi

इस लेख में “21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary in Hindi पढ़ने वाले है जो आपकी जिंदगी बदल कर रख सकता है ।

आज मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताने जा रही हूं जिसका उद्देश्य मिलियनेयर बनने का था ।इस व्यक्ति का नाम है ब्रायन ट्रेसी ,जिसने अपने बचपन में बहुत गरीबी देखी ।

21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary

बचपन गरीबी में बीता और घर में हमेशा पैसों की तंगी रही । 20 वर्ष की आयु तक भी पैसों की तंगी थी और जब 30 वर्ष के हुए तो भी पैसों की तंगी थी ।

मन में उदासी थी पर कहीं ना कहीं अपने सपनों पर यकीन भी था कि आज नहीं तो कल मैं मिलियनेयर जरूर बन जाऊंगा ।

दोस्तों कहते हैं ना सपना देखने से हकीकत नहीं बन जाता क्योंकि सिर्फ सपना देखने से काम बन जाए तो हर कोई सपना देखे और बिना मेहनत किए अपनी जिंदगी ऐश सें बिताएं ।

ब्रायन ट्रेसी ने अपने आप से सवाल किया और पूछा कि मिलियनेयर ऐसा क्या कार्य करते हैं जिसके जरिए उनकी जिंदगी सुहावनी बन जाती है ?उनका डेली रूटीन क्या है ?वह कैसे निर्णय लेते हैं ?

हर सफल व्यक्ति के पीछे उसके रूल्स होते हैं यदि आप उस rules को समझ जाएं तो आप भी मिलियनेयर बन सकते हैं ।

ब्रायन ट्रेसी ने 100 से ज्यादा किताबें पढ़ी और हजार से ज्यादा आर्टिकल्स जिसके जरिए वह मिलिनेयर की सोच समझ सके ।

जब आप सफल व्यक्ति की नजरिया को समझ जाएंगे तो आप भी उनकी नजरिया का इस्तेमाल करके मिलियनेयर बन सकते हैं ।

21 सक्सेस सीक्रेट जो सेल्फ मेड मिलियनेयर में शेयर किए गए हैं जिसके जरिए आप मिलियनेयर बन सकते हैं ।

कुछ तो ऐसा होगा ना ! जो सफल और असफल व्यक्ति की सोच में जो उन्हें औरों से अलग बनता है ।

ब्रायन ट्रेसी में अपने रिसर्च में वह 21 सक्सेस सीक्रेट जानने के बाद हम सबको बताए हैं , जिसके जरिए आप भी अपने जीवन में कुछ बड़ा कर सकते हैं ।

अमीर आदमी बनने के लिए क्या करें? ( 21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary in Hindi )

1.बड़े सपने देखे –

बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी काबिलियत पर doubt रखते हैं । उन्हें हमेशा ऐसा लगता है कि मैं कोई बड़ा कार्य कर ही नहीं सकता । बड़े सपने देखना सबका हक है ,जो इंसान बड़े सपने देखता है वह अपनी मंजिल को प्राप्त भी कर लेता है और जो छोटे सपने देखता है वह हमेशा दलदल में फंसा रहता है ।

2 .लक्ष्य निर्धारित करें –

जीवन में जिस इंसान के पास उसका लक्ष्य होता है वह रास्ते की चुनौतियों को देखकर कभी भी डगमगाता नहीं है ।घबराते तो वह इंसान है जिसने कभी अपना लक्ष्य ही नहीं बनाया ,आज इस रास्ते तो कल दूसरे रास्ते में हमेशा चक्रव्यूह में फंसे रहते हैं ।

3 .एंटरप्रेन्योर मेंटालिटी रखे –

जिस कार्य को अपने करने का सोचा है उसमें टाल मटोल मत करें और अपने स्वयं के निर्णय से आगे बढ़ते जाएं ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य को जल्द ही प्राप्त कर लेंगे ।

4 .कार्य वह चुने जिसमें आपका दिलचस्प हो –

बहुत से लोग आपको दिख जाएंगे कि वह कार्य तो कर रहे हैं लेकिन उनका दिलचस्प उनके कार्य पर नहीं है इसी वजह से वह अपने काम पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते और हमेशा छुट्टी लेने का सोचते रहेंगे ।काम आपको ऐसा चुनना है जिसमें आपका दिलचस्प हो क्योंकि दिलचस्पी जिस कार्य पर होती है उस कार्य को हम बिना समय देखे भी किया करते हैं इसलिए अपने कार्य से प्रेम होना आवश्यक है ।

अमीर बनने का राज क्या है? (21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary )

5.Commitment (प्रतिबद्धता  )-

मिलिनेयर की सोच होती है कि अपने वादे के पक्के होते हैं कभी भी उन्होंने कोई लक्ष्य बनाया है तो जब तक उस कार्य को समाप्त न कर दें तब तक वे आराम से नहीं रहते ।

अगर आपको भी मिलियनेयर की सोच पसंद आती है तो लक्ष्य को सिर्फ बनाकर निश्चिंत होकर सो मत जाएं , सफलता प्राप्त करनी है तो जी तोड़ मेहनत तो करनी होगी ।

6.अन्य लोगों की तुलना में अधिक कार्य करे –

40 प्लस फार्मूला के बारे में आपने सुना ही होगा जहां एक हफ्ते में अन्य लोग40 घंटा कार्य करते हैं तो आपको उनके मुकाबले एक हफ्ते में कम से कम 60 घंटा कार्य करना है ।ऐसा करने से ही आप अन्य लोगों से आगे चल पाएंगे और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे ।

7.अपने आप को पहले Pay करें –

साधारण लोग अक्सर सैलरी मिलते ही या तो घर की ईएमआई या पार्टी ऐसे कार्यों में लग जाते हैं ।वहीं दूसरी ओर मिलियनेयर की सोच है कि आपको अपनी सैलरी का दसवां भाग Save करना है ।दसवां भाग 1 दिन बड़ी रकम बन जाएगा और आपके पैसिव इनकम generate करने के लिए काफी होगा इसलिए उनके माइंडसेट को अपनाएं और अपने जीवन में आगे बढ़े ।

8.दिमाग और शरीर –

दिमाग और शरीर का कनेक्शन एक दूसरे के साथ है जितना आप अपने दिमाग को एक्टिव रखना चाहते हैं उतना ही आपको अपने शरीर का ख्याल रखना होगा ,स्वस्थ शरीर के लिए आप स्वास्थ्य खाना खाएं और मेडिटेशन करना बिल्कुल ना भूले ।

सफलता के लिए कौन सा मंत्र अच्छा है? ( Success mantra )

9.अपने व्यवसाय के हर पहलू को सीखें-जीवन में तरक्की करना और अपना नाम इस जग में बनाना हर एक ही ख्वाहिश होती है लेकिन अधिकतर लोग व्यवसाय खोलकर उसमें दिलचस्प नहीं दिखाते ।

व्यवसाय को आगे बढ़ाने की इच्छा है तो व्यवसाय के हर एक पहलुओं को सीखें ताकि आपको छोटी और बड़ी दिक्कत दोनों का सामना करना आता हो ।

10.मददगार बने –

जो व्यक्ति लोगों की मदद करना चाहता है वह हर पहलू से सोचता है कि मैं अपने क्लाइंट्स को ऐसी क्या सुविधा दे सकता हूं ,जिसके जरिए मेरा व्यवसाय आगे बढ़े और मेरे क्लाइंट्स मेरे व्यवसाय से खुश रहें ।

जितने भी मिलियनेयर होते हैं वह हमेशा सोचते हैं कि अगर मेरे competitor का कार्य चल रहा है तो वह क्या सुविधा दे रहा है जिसकी वजह से सब क्लाइंट्स उसी का प्रोडक्ट लेना पसंद कर रहे हैं ?

जब व्यवसाय में आपका स्वभाव मददगार बनेगा तब लोग आपके व्यवसाय की ओर आकर्षित खुद ब खुद होने लग जाएंगे ।

21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary

सफलता पाने का पहला कदम क्या है?

11 .विश्वास मत तोड़े –

यदि आपका कोई विश्वास तोड़ता है तब आप दोबारा उसे पर यकीन करते हैं “नहीं ना ” ।इस प्रकार दोस्तों ! अपने व्यवसाय को आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो कभी भी क्लाइंट्स के साथ धोखा ना करें ।

12. Priority पर ध्यान दें –

रोजाना हम सबके सामने अनेक कार्य उत्पन्न हो जाते हैं यदि आप सफल व्यक्ति की तरह सोचें तो आपको अपनी प्राथमिकता तय करनी होगी । प्राथमिकता तय करने से श्रेष्ठ कार्य को समाप्त किया जा सकता है ,इसी वजह से आप अपने लक्ष्य की ओर दिन-ब-दिन बढ़ते जाएंगे ।

13. बेहतर सर्विस दे –

यदि आप अपने क्लाइंट्स को बेहतर सर्विस देते हैं तो वे आपकी सर्विस पाने के लिए बार-बार आप ही के साथ contact करना पसंद करेंगे ।

बेहतर सर्विस लंबे समय तक याद रहती है , इसका फायदा हर व्यवसाय उठता है जो अपने कारोबार को बढ़ाना चाहता है इसलिए मिलियनेयर माइंडसेट को अपनाना फायदे का सौदा है ।

14 .मुश्किलों से घबराएं नहीं –

दोस्तों ! ऐसा कोई भी कार्य नहीं है जिसमें मुश्किलें ना आए ।परिस्थितियों को समझते हुए समाधान निकाले ना कि अपने लक्ष्य से कोसों दूर चले जाएं ।

15 . self discipline –

आपने सेल्फ डिसिप्लिन के बारे में कई बार सुना और पढ़ा होगा लेकिन जब तक आप सेल्फ डिसिप्लिन को अपना नहीं लेते तब तक आप इसका बेनिफिट नहीं ले पाएंगे ।

millionaire सेल्फ डिसिप्लिन को फॉलो करते हैं जिसकी वजह से वह हर एक कार्य को निश्चित समय पर समाप्त करते हैं ,उनके माइंडसेट को अपनाएं और जीवन में आगे बढ़े ।

Also read👇👇👇

Public Speaking Ka Magic:The art of public speaking book summary in Hindi 🔥🗣️

Communication skill book:The art of dealing with people

जीवन में सफलता पाने का मूल मंत्र क्या है?

16.खुद से सवाल पूछे –

जब आप खुद से एक अन्य व्यक्ति बनकर सवाल पूछेंगे तो यकीन मानिए दोस्तों ! सभी समस्याओं का समाधान आप खुद निकल पाएंगे ।

एक पेन और कॉपी लीजिए और खुद से सवाल कीजिए , सवाल के आपको 20 उत्तर लिखने है जो उत्तर आपको सर्वश्रेष्ठ लगे उस पर कार्य करना शुरू कर दें ।इस तरह से आज जीवन में आगे बढ़ते जाएंगे और परिस्थितियों से घबराकर नहीं मुस्कुराकर मिलना सीख जाएंगे ।

17.सही संगत का चुनाव करें –

सुना तो आपने कई बार होगा संगत से गुण आत है संगत से गुण जात है ।दोस्तों यह कथन गलत नहीं है हम जिन लोगों की संगत में रहते हैं उनके गुण और अवगुण हमारे अंदर आ ही जाते हैं । इसलिए सही संगत का चुनाव करें जो आपको जीवन में आगे बढ़ाएं और आपको सही मार्गदर्शन दिखाएं ।

18.प्राणायाम और मेडिटेशन करे –

जो व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखता है उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि वह अपनी उर्जा बढ़ता है ताकि वह अधिक कार्य कर सके और अपने लक्ष्य ओर बढ़ते रहे ।

19.अपने डर का सामना करें –

चुनौतियां उनके सामने ज्यादा आती है जो अपने डर का सामना नहीं करते जबकि डर भी उनके सामने हार मान जाता है जो व्यक्ति कभी हार नहीं मानता ।

20 .निर्णय लेने सीखें –

बहुत से लोग आपको जीवन में मिल जाएंगे जिन्होंने अपने जीवन में कोई भी श्रेष्ठ निर्णय नहीं लिया होगा ।यदि आप भी उनमें से एक है तो आज से ही निर्णय लेना शुरू करें ताकि आप अपनी मूर्खता के कारण दूसरों को दोष न दे ।

21.हार मानने से इंकार करना सीखे –

जब व्यक्ति अपनी हार खुद कबूल कर लेता है तो उसे कौन जीता आ सकता है ?मिलियनर्स कभी नहीं कहते हैं कि मैं हार गया , वह कहते हैं कि मैंने इस परिस्थिति से कुछ सीखा है और अगली बार मैं अपना सर्वउत्तम दूंगा ।

उम्मीद है दोस्तों आपको 21 सक्सेस सीक्रेट्स जो इस लेख ” 21 Success Secrets Of Self Made Millionaire Book Summary in Hindi” समझ आ गए होंगे ,आप इस लेख को उन लोगों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा जो जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram