Why “A” Students Work For “C” Students Summary in Hindi

Why “A” Students Work For “C” Students book Summary in Hindi

Why “A” Students Work For “C” Students  book Summary in Hindi

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो अमीर बनने की इच्छा रखते हैं ।सोचते हैं कि जितना हम पढ़ेंगे उतना हम तरक्की करेंगे ।दोस्तों लेखक पढ़ाई के खिलाफ नहीं है पर जिस किताब के बारे में मैं आज आपको बताने वाली हूं Why “A” Students Work For “C” Students Summary in Hindi उसके नियम जाने के बाद आप समझेंगे कि जीवन में कौन सा सही रास्ता है और कैसे आपको अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए ?

Why “A” Students Work For “C” Students Summary in Hindi
Why “A” Students Work For “C” Students Summary in Hindi उसके नियम जाने के बाद आप समझेंगे कि जीवन में कौन सा सही रास्ता है और कैसे आपको अपना जीवन व्यतीत करना चाहिए ?

कुछ लोग ऐसे हैं जो पढ़ाई करने के बाद 9 से 5 की नौकरी कर रहे हैं । जिसमें उनको एक monthly salary मिलती है । क्या आप उस मंथली इनकम को पाकर खुश है ?अगर आपका उत्तर नहीं है तो इस किताब को Why “A” Students Work For “C” Students Summary in Hindi जरूर पढ़ें और जानें कि इसमें क्या सिद्धांत लिखे हुए हैं ।

The audio autoplay attribute

Click on the play button to play a sound:

 

अपने कई अमीर हस्तियों का नाम सुना होगा धीरूभाई अंबानी ,अडानी ,सचिन तेंदुलकर , नरेंद्र मोदी हम सब जानते हैं कि इन्होंने कितनी पढ़ाई की है । आज इन सब हस्तियों का नाम अमीरों की गिनती में आता है ।

 

ऐसा क्यों है कि आज पढ़े-लिखे लोग कम पैसा कमा रहे हैं जबकि वे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं ।

इस किताब से आप जानेंगे कि A grade के स्टूडेंट्स C grade स्टूडेंट्स के यह क्यों काम कर रहे हैं ?

कई बार स्कूल में बच्चों को यह बताया जाता है कि तुम्हें इतनी क्षमता नहीं है कि तुम कुछ बड़ा हासिल कर लो ।

अगर मैं नाम लूं Albert Einstein ,Thomas Edison तो इन दोनों को कहा गया था कि तुम जीवन में कुछ बड़ा हासिल नहीं कर सकते और इन दोनों ने लोगों को आश्चर्य में डाल दिया कई inventions करके ।

अपने बच्चों को finance की management कैसे करना है उन्हें घर में ही समझाएं । एक बार जब 2012 में presidential election Obama vs. Mitt Romney,Obama ने खुलासा किया ऐसा किया कि कैसे उन्होंने $3million income पर 20 % का भुगतान किया जबकि Romney ने $ 21 million income पर 14% भुगतान दिया । इसे समझ आ जाता है कि finance education घर से ही शुरू हो जाती है । इसे यह सबक मिलता है कि बच्चों को समझाया जाए कि आप अपनी कड़ी मेहनत से कमाए हुए पैसे कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और बचा सकते हैं ।

Why “A” Students Work For “C” Students book Summary in Hindi

financial education की शिक्षा स्कूल में क्यों नहीं दी जाती है ?

रॉबर्ट शिक्षा का महत्व जानते हैं लेकिन उन्हें learning curve को लेकर संदेह है ।जब रॉबर्ट छोटे थे तो स्कूल के बाद वे monopoly खेलने के लिए काम को छोड़ देते थे । इस बात से उनके पिताजी काफी नाराज होते थे ।उनके पिताजी एक समाजवादी थे । वे average salary प्राप्त करते थे ।

 

कई माता-पिता ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों को आज की वास्तविकता से अनजान रखते हैं ।आने वाले समय में अनिश्चितता भी बढ़ती जाएगी ।खर्चों को काबू करने के लिए जब बच्चे खुद अपनी जिम्मेदारी लेने का प्रयास करते हैं तो वहां असफल हो जाते हैं ।इसे बूमरैंग किड्स का जन्म होता है ।

Boomerang kids वो बच्चे होते है जो अपनी जिंदगी अपने दम पर नहीं जी पाते । उन्हे अपनी जिंदगी काटने के लिए अपने माता-पिता का सहारा लेना पड़ता है ।

अमीर बनने की इच्छा रखने से ही कोई अमीर नहीं बन जाता आपको रास्ते मालूम होना चाहिए जिन पर चलकर आप अमीर बन सकते हैं । सबसे पहले आपको cashflow quadrant में प्रवेश करना है ।

 

cashflow quadrant क्या है ? अगर आप नहीं जानते तो Robert kiyosaki की किताब rich dad or poor dad जरूर पढ़े ।

 

चार तरह केcashflow quadrant होते है E, S, B, I

E – Employees

S- small Business

B – Big Business

I – Investor

Lesson -1

जो बच्चे पढ़ाई में अच्छे होते हैं और अच्छे मार्क्स लेकर आते हैं ।वह सोचते हैं कि मैं आज नही तो कल डॉक्टर या इंजीनियर बन ही जाऊंगा । ऐसा देखा गया है कि वह पहली दो कैटेगरी में आते हैं E or S

अगर आप अमीर बनने की इच्छा रखते हो तो E और S केटेगिरी से बाहर आना पड़ेगा ।मन में सवाल आ रहा होगा कि अमीर बनने के लिए क्या करना सही है ।

B और I कैटेगरी चूस करना होगा ।

इसके लिए आपको नेटवर्किंग स्किल विकसित करना होगा । नेटवर्किंग बढ़ाने के लिए आप LinkedIN से जुड़ सकते है और समय निकाल कर आपको अपना खुद का बिजनेस भी खोलना चाहिए ।

Lesson -2

अगर अपने बच्चे को आप कामयाब बनाना चाहते हैं तो उसे पैसा देना बंद करें ।अक्सर देखा गया है जिन बच्चों को उनके माता-पिता द्वारा मंहगा फोन , कार इत्यादि समान मिल जाता है वे कभी अपने पैसों की कदर नहीं करते ।

काम कोई भी करते हैं उसमें अधिकतर नुकसान ही होता है ।ऐसा इसलिए कि उन्हें पैसा कहां इन्वेस्ट करना है ?कैसे इस्तेमाल करना है इस बात की समझ ही नहीं होती ।

बात करूं अदानी और धीरूभाई अंबानी की जिन्होंने अपना बचपन तकलीफ में देखा है ।वे जानते हैं कि पैसा कैसे कमाना है यही एक कारण है जो आज उनका जीवन आम लोगों से अलग है ।

अगर एक ठाट बाट से पले बच्चे को एक करोड़ दे दिया जाए तो वहां यह तो चैरिटी करेगा या ऐश करने में ही खत्म कर देगा पर एक समझदार व्यक्ति उस 1 करोड़ से व्यवसाय खुलेगा जिससे लाखों लोगों का घर चलने लग जाएगा ।

financial समझ विकसित नहीं होती है उन बच्चों में जो बचपन से ठाट बाट में रह रहे हैं। इसलिए बच्चों को पैसे की वैल्यू समझाना बेहद जरूरी है ।आज वो बच्चे जो अंबानी अडानी जैसे हालातों से लड़े हैं उन्होंने कई कंपनियां और व्यवसाय खुले हैं जिनके कारण लाखों लोगों के घर चूल्हा जल रहा है

 

Lesson – 3

अमीर बनने के लिए आम लोगों की सलाह लेने की बजाय आपको Financial Education की किताबो के जरिए या प्रसिद्ध व्यक्ति से ज्ञान लेना चाहिए। आम इंसान आपको उतनी ही जानकारी देगा जितनी उसने किसी से सुनी होगी। कई बार सुनी सुनाई बातें गलत साबित हो जाती है ।

Financial advice जो लोगों से आप लेते हैं कि कौन सा Share purchase करना चाहिए ?, कौन सी इंश्योरेंस पॉलिसी ले ? यह करने की बजाए certificate course करे जिससे आपका ज्ञान विकसित हो और सही Quadrant को चुनकर अपना भविष्य सिक्योर करें ।

समस्या को समझे और सीखना शुरू करें

पहले एक समय ऐसा था कि इंसान 40 से 45 साल की उम्र तक कार्य करता था और रिटायर होने के बाद रिटायरमेंट के बेनिफिट्स लेता था ।आज की डेट में ऐसा कुछ नहीं है समस्या आने से इसका समाधान भी होता है । rich dad का कहना है कि पैसों की तंगी आपको चलाक बनाता है इसके विपरीत poor dad का कहना है कि पैसे की तंगी आपको कमजोर बनाता है ।

Why “A” Students Work For “C” Students book Summary in Hindi

पैसों की तंगी को आप कैसे अपने जीवन से हटा सकते हैं ?

rich dad assets पर जोर देते हैं जबकि poor dad liabilities बढ़ाने में जोर देते है । assets वह चीज होती है जिससे आपकी जेब में पैसा आता है और liabilities वह चीज होती है जिससे आपकी जेब से पैसा जाता है ।

हमें वह चीजें अपने जीवन में शामिल करनी चाहिए जिससे हम पैसा कमा सकते हैं । इससे हमारे जीवन से पैसे की तंगी गायब हो जाएगी ।

Robert आपको B or I कैटेगरी चुनने की सलाह देता है क्योंकि इसमें ध्यान ऐसैट्स पर होता है जबकि E or S कैटेगरी के लोग को पता ही नहीं होता कहां इन्वेस्ट करना उनके लिए फायदे का सौदा है ।

“A” grade students असफल क्यों होते हैं?

इसका मुख्य कारण है स्कूल के द्वारा दी गई हुई शिक्षा ।अक्सर बच्चों की योग्यता उसके मार्क्स से जानी जाती है जबकि यह बात बिल्कुल गलत है । IQ के अलावा भी कई ऐसी intelligence होती है जिससे बच्चे अपने भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं ।

जो बच्चे कम मार्क्स लाते हैं उन्हें बेवकूफ ,नालायक इन सब नामों से पुकारा जाता है ।ऐसा करना उन बच्चो के मस्तिष्क में गहरा प्रभाव छोड़ता है ।बच्चों को गलत प्रभाव ना पड़े और वे भी अपने भविष्य में अपनी जिम्मेदारी उठा सके इसके लिए उनकी अन्य skill को भी जानना चाहिए और उन्हें बढ़ावा देना चाहिए कि कैसे वह अपने आपको भविष्य में सिक्योर कर सकते हैं ।

IQ के अलावा बाकी इस skill को आईडेंटिफाई करना उनके माता-पिता और टीचरों का कार्य होता है ।(9 types of intelligence)

  • Logical-Mathematical Intelligence.
  • Linguistic Intelligence.
  • Interpersonal Intelligence.
  • Intrapersonal Intelligence.
  • Musical Intelligence.
  • Visual-Spatial Intelligence.
  • Bodily-Kinaesthetic Intelligence.
  • Naturalist Intelligence.
  • Existential intelligence

 

Albert Einstein कहना है कि बच्चे की काबिलियत को समझना चाहिए क्योंकि B or I quadrant अपने skill को आईडेंटिफाई करते हैं इसी कारण से वे अमीर बन जाते हैं ।

Keep pushing, keep learning

कभी मत सोचना कि 30 से 40 उम्र अब मेरी हो गई है तो मैं आगे नहीं बढ़ सकता ।

हो सकता है कि आपने अच्छे स्कूल से पढ़ाई की हो आपके पास degree हो । इसका मतलब यह नहीं है कि जैसे ही आप जॉब करेंगे तो आपके हाथों में बेशुमार दौलत आ जाएगी ।

पढ़ना बहुत जरूरी है पर इससे भी महत्वपूर्ण यह है कि आप वास्तविकता से अपने आप को जोड़ें जैसे कि debates में Participate करें ।

अपने लाइफ में एक्सपेरीमेंट्स करें और वास्तविकता से जुड़े जिससे आपको कई बातों का ज्ञान प्राप्त होगा ।

Last but not least

हो सकता है जिस क्षेत्र में आप अपना नाम बनाना चाहते हो उसकी आपको कम जानकारी है पर हिम्मत ना हारे हमेशा सीखते रहें और अपना ज्ञान को बढ़ाते रहें ।

आशा है कि आपको Why “A” Students Work For “C” Students Summary in Hindi समझ में आई होगी । अपना मुल्यवान समय देने के लिए धन्यवाद😊🙏 अपने जीवन में आगे बढते रहे और मुस्कुराते रहे । अपना प्यार देने के लिए like, share, और subscribe करे ।🙏

Also read 👇👇

The compound effect Book summary in Hindi

The subtle art of not giving a f*ck

“Rich Dad Poor Dad” Book Summary in Hindi || रिच डैड पुअर डैड

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram