Inspiring stories With Moral

2023 Best Inspirational Stories / जबरदस्त मोटिवेशनल कहानियां

कई बार ऐसा होता है कि लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अपनो से ही  झगड़ा करना पड़ता है । इस लेख में 2023 Best Inspirational Stories / जबरदस्त मोटिवेशनल कहानियां आपको पढ़ने    को मिलेंगी जो आपको नया रास्ता दिखाने में मददगार रहेगी ।

झगड़े के बाद  अगर आप मोटिवेशनल स्टोरी सुन लेते हैं तो अंदर एक अलग सी जान आ जाती है क्योंकि जो भी व्यक्ति सफल हुआ है वहां रातों-रात नहीं हो गया उसने भी अपने जीवन में बेहद संघर्ष किए हैं ।

2023 में जीवन में अपना लक्ष्य कैसे प्राप्त करना है और कामयाब कैसे होना है इस लेख के जरिए आप जानेंगे 2023 Best Inspirational Stories / जबरदस्त मोटिवेशनल कहानियां 

संघर्ष के दौरान कुछ लोग टूट के बिखर जाते हैं तो कुछ लोग निखर कर सामने आते हैं ।

दोस्तों जो कार्य आपको जीवन में खुश ला सकता है उस कार्य से कभी ना डरे क्योंकि चुनौतियों तो जिंदा इंसान के नसीब में होती हैं मुर्दों के सामने तो दुनिया रास्ता खुद ही छोड़ देती है ।

Best motivational story in hindi for student

इस ब्लॉग dailygyansagar.com में आपको ऐसी जानकारी प्राप्त होगी जिसके जरिए आप अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं ।

आलसी व्यक्ति कामयाब नहीं बन सकता (2023 Best Inspirational Stories )

राजा अपने राज्य के लोगों को जानना चाहता था कि मेरे राज्य में आलसी लोग हैं कि नहीं ?

फिर क्या ! राजा ने एक तरकीब सोची और गांव के बीचो बीच एक बड़ा सा पत्थर रखवा दिया ।

फिर राजा ने निगरानी रखनी शुरू कर दी । इस राज्य के लोग इस पत्थर को हटाने का प्रयास करते हैं कि नहीं ?

गांव के आम लोग और दरबार में आने वाले धनी लोग भी उस पत्थर के बगल से गुजर गए लेकिन किसी ने भी पत्थर हटाने का प्रयास नहीं किया ।

May you like this 👇👇

14 तरीके से आत्म सम्मान बढ़ाएं(आत्म सम्मान क्यों बढ़ाना चाहिए )

Best 6 Motivational stories in hindi

यहां तक कि कुछ लोगों ने राजा को ही नीचा दिखाना शुरू कर दिया । वह कहने लगे कि राजा तो लापरवाह है उसे अपने राज्य का ख्याल रखना ही नहीं आता ।

राजा यहां सब छुपकर देख रहा था फिर कुछ समय बीतने के बाद एक सब्जीवाला उस रास्ते से गुजर रहा था ।

उस सब्जी वाले ने पत्थर देखा और उसे हटाने का प्रयास किया । पत्थर भारी था इसलिए उस सब्जी वाले को कुछ वक्त लगा लेकिन वह घबराया नहीं और पत्थर हटाकर ही मना ।

Inspiring stories With Moral

जैसे ही उस सब्जी वाले ने पत्थर हटाया उसे एक पोटली मिली । उस पोटली में सोने के सिक्के थे और राजा द्वारा लिखा गया एक पत्र था ।

उस पत्र भी लिखा था कि यहां पोटली उस व्यक्ति के लिए है जो पत्थर हटाएगा । सब्जी वाला समझ गया कि राजा क्या जानना चाहते थे ?

देखा दोस्तों  ! जीवन में जो लोग संघर्ष करते हैं वह आज ही तो कल सफल भी होते हैं और मनचाहा परिणाम भी प्राप्त कर लेते हैं लेकिन जो लोग आलसी होते हैं ,या तो वह दूसरों को गुनहगार बताते हैं या तो ईश्वर को ही गलत साबित करने में लगे रहते हैं ।

Moral

“समस्याओं से घबराएं नहीं बल्कि उसका डटकर सामना करें ”

   समस्याओं से लड़ना सीखों (2023 Best Inspirational Stories )

एक गांव का व्यक्ति बेहद समझदार माना जाता था जिसके पास लोग अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आते थे । वह समझदार व्यक्ति लोगों की समस्या सुनता और समाधान बता देता ।

2023 Best Inspirational Stories

समझदार व्यक्ति एक बार परेशान हो गया क्योंकि कुछ लोग ऐसे थे जो एक ही समस्या को बार-बार लेकर आते थे । समाधान पाने के बावजूद भी वह अपनी समस्या का रोना रोते रहते थे ।

वह समझदार व्यक्ति परेशान हो गया और सोचने लगा कि इन्हें क्या कहूं ? क्योंकि वह एक ही समस्या को बार बार मेरे सामने रखते हैं ।

समझदार व्यक्ति तो समझदार ही है ना , उसने तरकीब लगाई और एक चुटकुला उन लोगों के सामने सुनाया ।

वे एक बार तो जोर-जोर से हंसते है फिर उस बुद्धिमान व्यक्ति ने वही चुटकुला फिर से सुनाया  तो उन लोगों के चेहरे में सिर्फ मुस्कुराहट आई ।

जब फिर से उस बुद्धिमान व्यक्ति ने वही चुटकुला सुनाया तो कोई भी मुस्कुराया नहीं तब उस व्यक्ति ने कहा कि जब आप लोग एक चुटकुले पर बार-बार हंस नही सकते तो एक समस्या पर बार-बार रोते क्यों हो ?

Moral

जब भी जीवन में समस्या आए तो उसका सामना करना सीखिए ना कि घबराकर एक ही स्थिति में खड़े रहना । जो लोग एक ही स्थिति में खड़े रहते हैं वहां हमेशा रोते रहते हैं ।

Also read 👇👇

Top 3 Inspiring stories With Moral

अंदर से डर कैसे निकाले?How to remove fear from inside?

हिम्मत ना हारे 

इस कहानी के किरदार का नाम है Jim Carrey जो प्रसिद्ध कॉमेडियन , राइटर और एक्टर है ।

करियर के शुरुआती दिनों में इन्होंने कई स्टेज और स्टैंड अप कॉमेडी शो किया करते थे ।

इनका असली नाम James Eugene (यूजिने) Carrey है। इनकी पहचान इनकी कॉमेडी से थी इस कैरियर में इन्हें पैसे तो कम मिलते थे लेकिन लोगों के दिलों में इन्होंने अच्छी जगह बनाई थी ।

कई बार पैसों की तंगी से वह नाराज जरूर होते थे लेकिन उन्होंने अपने ऊपर भरोसा रखा ।

सपने देखना और उसे हकीकत में बदलना दोनों अलग बात है ।Jim कई बार पैसे की तंगी के कारण डिप्रेशन का शिकार हुए लेकिन उन्होंने अपने सपने का पीछा करना नहीं छोड़ा ।

कई बार इन्होंने अपना नाम बनाने के लिए free stage show किया । धीरे-धीरे इनकी पहचान बन गई फिर इन्हें TV show से offer मिले ।

कहते हैं किस्मत बदलना काफी हद तक इंसान के अपने हाथ में ही होता है यही होगा इनके साथ जब Rodney Dangerfield ने comedy shows के लिए Jim को चुना ।

कहते हैं कि खुद में यकीन हो तो इंसान अपनी तकदीर भी बदल सकता है । ऐसा ही Jim का विचार था इसीलिए उन्होंने एक चेक लिया और उसमें 10 million dollar की रकम लिखी और 3 साल बाद की तारीख डाल दी ।

2023 Best Inspirational Stories /  जबरदस्त मोटिवेशनल कहानियां

उन्हें यकीन था कि 3 साल बाद वहां इतनी रकम अपने बैंक अकाउंट से निकालेंगी ।इसके लिए उन्होंने दिन-रात मेहनत की और उम्मीद नहीं हारी ।

जब इन्हें बड़े कॉमेडियन शो में कार्य करने का मौका मिला तब से इनके लिए फिल्मी दुनिया के दरवाजे भी खुल गए ।

Main किरदार वह फिल्मों में निभाने लगे इनकी अच्छी कमाई होने लगी फिर देखते ही देखते वह सुपरस्टार बन गए ।

आज आप Jim Carry नेटवर्थ जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे उनकी नेटवर्थ 180$ million है। वह जाने-माने हॉलीवुड एक्टर है ।

conclusion

इनकी कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि चाहे कामयाब होने में समय लग सकता है लेकिन जो इंसान पहले से खुद को नाकामयाब समझ ले तो उसकी जिंदगी में कभी भी परिवर्तन नहीं आ सकता इसलिए खुद पर यकीन करें और दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्य की ओर रोज कदम उठाएं । ऐसा करने से आज नही तो कल आप का भी नाम बन जाएगा ।

आपको अपने लिए ऐसा लक्ष्य सोचना है जो आपको लगता है कि आपकी पहुंच के बाहर है लेकिन अगर आप खुद पर भरोसा करके एक बार कार्य करना शुरू कर देंगे तो यकीन मानिए आप वहां लक्ष्य हासिल कर लेंगे ।

final thought

उम्मीद है आपको यह  लेख ” 2023 Best Inspirational Stories ” की जानकारी पसंद आई होगी । ऐसे ही informative और inspirational कहानियां जाने के लिए हमारे साथ जुड़ना ना भूलें ।अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद 😊🙏❤️

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram