13 Best Time Management Tips(samay ka sadupyog kaise kare)

13 Best Time Management Tips(samay ka sadupyog kaise kare)

इस लेख में आप 13 Best Time Management Tips(samay ka sadupyog kaise kare) पढ़ने वाले है ।

कई बार हमें ऐसा लगता है कि हमारे पास समय कम हैं । दोस्तों हर एक के पास 24 घंटे ही है लेकिन कुछ लोगों को यह मालूम होता है कि अपने टाइम को मैनेज कैसे करना है और जिन को नहीं मालूम होता है वह हमेशा ऐसा महसूस करते रहते हैं कि उनके पास समय रहता ही नहीं है ।

13 Best Time Management Tips

क्या आपको समय की कमी महसूस हो रही है अगर हां तो इस लेख में बताए गए टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो करें और अपने टाइम को मैनेज करना सीखे ।इस लेख में मैं आपको 13 टिप्स जो कि सुधीर दिक्षित की किताब से मैंने लिए हैं वह विस्तार में बताने वाली हूं ।

हम कितना सोच विचार के पैसे खर्च करते हैं उसी तरह से हमें समय भी खर्च करना चाहिए ।

आप जैसे अपने पैसों का हिसाब एक किताब में लिखते हैं वैसे ही समय का हिसाब लिखना शुरू करें और देखें कि आप ज्यादा समय कहां बिता रहे हैं ?

आपको ज्यादा नहीं सिर्फ 1 हफ्ते का हिसाब किताब में लिखना है कि आप कौन सा काम को कितनी देर तक करते हैं और जब Sunday आ जाए तब आपको एनालिसिस करना है कि आपने कौन से काम को ज्यादा महत्व दिया और कौन सा काम मीनिंग लेस था ।

 Time management tips in hindi (13 Best Time Management Tips)

1. अपना लक्ष्य बनाएं –

कुछ लोगों को यह नहीं मालूम होता है कि उन्हें जाना कहां है अगर आपके मन में भी यही सवाल चल रहा है तो जल्द से जल्द इस सवाल का उत्तर ढूंढे क्योंकि अगर आपको मालूम ही नहीं है कि आप पहुंचना कहां जाते हैं तो आप रास्ता तय कैसे करेंगे ?

जिंदगी में तभी आप कुछ हासिल कर पाएंगे जब आपको मालूम होगा कि आपको चाहिए क्या ?इसलिए लक्ष्य बनाना बेहद जरूरी है ।

अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ कार्य करते रहो आज नहीं तो कल कहीं ना कहीं पहुंच जाऊंगा तो यहां सोचना गलत है ।

लक्ष्य होने से रोज कितना कार्य करना है आपको मालूम होगा । उदाहरण देकर समझाती हूं आपको अच्छे से समझ आएगा एक सेल्समैन होता है जिसकी वाइफ हॉस्पिटल में एडमिट होती है अब उस सेल्समैन को मालूम है कि payment करने की तारीख नजदीक आ रही है तो वह जानता है कि उसे कितनी पेमेंट करनी है । उस मुताबिक वह रोज दोगुना सेल करने का प्रयास करता क्योंकि एक date तक उसे पैसे हॉस्पिटल में देने हैं ।

आप यकीन नहीं मानेंगे जो सेल्समैन सोचता था कि मेरी इतनी ही क्षमता है मैं से ज्यादा कमा ही नहीं सकता वह दुगना कमा कर हॉस्पिटल का बिल Pay कर देता है । यह कोई चमत्कार नहीं है बल्कि जब इंसान को मालूम होता है इतने तारीख तक इतने पैसा चाहिए तब वह जी तोड़ मेहनत करता है और अपने आप को खुद Push करता है आगे बढ़ने के लिए ।

2. अपनी priority पे दे ध्यान –

हम में कई लोग ऐसे हैं जो कार्य मिलते हैं उसे करने लग जाते हैं ।हमें अपनी प्राथमिकता पर ध्यान देना चाहिए जो कार्य ज्यादा इंपोर्टेंट है उसे पहले खत्म करें नहीं तो समय कहां बीत जाएगा आपको खुद ही मालूम चलेगा ।

अपनी priority समझने के लिए क्या करे?

एक डायरी ले उसमें 3 कॉलम बनाएं A , B , C

जो कार्य अधिक महत्वपूर्ण है उसे A कॉलम में लिखें ।

फिर जो कार्य कम महत्वपूर्ण है उसे B में लिखें ।

अब C कॉलम में वह कार्य लिखने हैं जो ना ही महत्वपूर्ण है और ना ही करना जरूरी ।

रोज सुबह अपने A कॉलम को पहले महत्व दें उसके बाद ही अन्य कार्य करें । ऐसा करने से आप टाइम मैनेज कर पाएंगे और जीवन में आगे बढ़ पाएंगे ।

Also read 👇👇

14 तरीके से आत्म सम्मान बढ़ाएं(आत्म सम्मान क्यों बढ़ाना चाहिए )

How to achieve success in life /असफलता का कारण क्या है ?

3. कहीं जाते समय भी आप अपने समय का उपयोग कर सकते हैं –

जिस व्यक्ति को टाइम की कदर होती है वह अपना हर एक क्षण को महत्वपूर्ण बना लेता है ।कहीं जाते समय आपको अपना समय waste नहीं करना चाहिए । उस समय आप कौन सा कार्य कर सकते हैं आप सोचिए ?

अगर मैं महान लोगों की बात करूं तो आप जानेंगे कि महात्मा गांधी यात्रा के दौरान सो ले लेते थे ताकि वह अपना कार्य और अच्छे से कर पाए और उनकी सब थकान दूर हो जाए । बिल गेट्स यात्रा के दौरान मोबाइल में जरूरी बातें कर लेते थे ।नेपोलियन यात्रा के दौरान पत्र लिखकर समय का सदुपयोग करते रहते थे ।

जितने भी महान लोग हैं उन्हें समय की कदर करनी आती है इसलिए वह महान बन पाए ।जो लोग समय की कदर नहीं करते हैं उनकी समय कदर नहीं करता ।

4. एनर्जेटिक टाइम का उपयोग सही से करें

कुछ लोग दिन के समय एनर्जेटिक फील करते हैं तो कुछ लोग रात को

जब आपको लगे कि यह समय आप अपना महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं तो उस कार्य को Delay ना करें क्योंकि उस समय आप एनर्जेटिक फील कर रहे हैं ।

एनर्जेटिक टाइम में आप अपने महत्वपूर्ण काम को कम समय में अच्छे तरीके से कर पाएंगे ।

सफल होने के लिए अपने एनर्जेटिक टाइम को यूटिलाइज करना आना चाहिए । जिस व्यक्ति को मालूम है कि यह समय उसके लिए महत्वपूर्ण कार्य करने का है और वह कार्य को समाप्त कर देता है वही व्यक्ति अपने जीवन में सफल हो पाता है ।

13 tips for effective time management skills

5. चीजो को सही जगह रखने की आदत बनाएं –

ऐसा होता है कि हम सामान को ऐसी जगह रख देते हैं जहां हम रखते ही नहीं हैं ।ऐसे में हमारा बहुत वक्त सामान को ढूंढने में लग जाता है क्योंकि हमने ऐसी जगह सामान रखा है जहां हम रखते ही नहीं है ।

चीजों को उसी जगह रखने की कोशिश करें जहां उसकी जगह है ऐसे में आपका मूल्यवान समय बचेगा और आप अपने समय को सही जगह लगा पाएंगे ।

13 Best Time Management Tips

6. अपने कार्य करने की क्षमता को बढ़ाएं –

सोचिए कि कल आप कोई कार्य को कितनी देर में कर पाते थे और आज उसी कार्य को कितने देर में कर पाते हैं ?

मान लीजिए कि आपने टाइपिंग सीखी कल 5 शब्द लिखने के लिए आपको 1 मिनट लगता था । क्या आज आप 10 शब्द लिखने में 1 मिनट लगाते हैं । अगर नहीं तो आपको अपनी कार्य की क्षमताओं को बढ़ाने की आवश्यकता है ।

अभ्यास और लगातार प्रयास से आप अपने कार्य को बिना गड़बड़ किए बेहतर ढंग से कर पाएंगे ।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि अपनी कार्य क्षमताओं को हम कैसे बेहतर बढ़ा सकते हैं ? 😯

  • अपने अंदर तीव्र इच्छा पैदा करें ।
  • अपने ज्ञान को बेहतर बनाने का प्रयास करें । इसके लिए आप किताबें ,आर्टिकल्स और सेमिनार अटेंड कर सकती हैं ।
  • बिना क्वालिटी खराब किए अपने कार्य को पहले से बेहतर करने का प्रयास करें ।

समय का सही उपयोग कैसे करें

7. कार्य समाप्त करने की एक निश्चय डेट तय करें –

इसके अनेक फायदे हैं पहली बात तो यह कि हमें अपना लक्ष्य मालूम होता है कि हमारा लक्ष्य क्या है और कब तक खत्म करना है   ।

दूसरा यह हमारे अंदर discipline लाता है  ।

तीसरा आपका दिमाग उस कार्य में फोकस रखता है जिसे समाप्त करना है ।

Also read 👇👇

sahibjade aur mata gujri ko kyu Aaj bhi Saman  Diya jata hai?

Best parenting Tips 2023 /जिद्दी बच्चो की परविरश कैसे करे ? / How to raise successful kids ?

डेडलाइन तय होने से आपको अनेक फायदे मिलते हैं इसलिए काम कब तक समाप्त होगा यह निश्चय होना चाहिए ।

उदाहरण से समझाने का प्रयास करती हूं अगर किसी इंसान के पीछे खूंखार कुत्ता पड़ जाए तो वह कितना तेजी से भागेगा । ऐसा ही कुछ हमारी जिंदगी के साथ होता है अगर कोई खूंखार कुत्ता हमारे पीछे पड़ जाए तो कैसे हम अपना कार्य समाप्त कर लेंगे आप अंदाजा लगा सकते है इसलिए डेडलाइन तय करें ।

8. बायोलॉजिकल क्लॉक का इस्तेमाल करें

हमारे अंदर एक घड़ी होती है जिसे बायोलॉजिकल कहा जाता है ।आपका शरीर उसी तरह से ढल जाता है जैसे आप उसे बना देते हैं ।जब आप निश्चित समय में कार्य समाप्त करने की आदत बना लेंगे तो बायोलॉजिकल क्लॉक आपका साथ देगी और आपका समय बचाएगी ।

9. सुबह का समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है – 🙂 

जो लोग कहते हैं कि उन्हें रात में कार्य करना पसंद है यह बात गलत है क्योंकि रात में शरीर और दिमाग दोनों ही थका होता है यदि आप सुबह जल्दी उठकर कार्य करते हैं तो वह कार्य उस रात के कार्य के compare में ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि सुबह के समय आपका दिमाग तरोताजा रहता है और शांत रहता है दिमागी कार्य करने के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ माना गया है ।

10. स्वास्थ्य का रखें ख्याल जिससे होगी टाइम की बचत – 😎  

कई बार आप एक भ्रम में रहते हैं कि आप अपनी जिंदगी अपने अनुसार जी रहे हैं ।यदि आप सिर्फ कामों में ही उलझे रहेंगे तो आप अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर रहे हैं ।

घर में जो बना है वह खा लेना ,जब मौका मिला तो टीवी देखने बैठ जाना या गप्पे करने लग जाना ।ऐसे में आप अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर रहे हैं यदि स्वास्थ्य नजरअंदाज हो गया तो जितना भी आप अपने कार्य में ध्यान दे दे आप को मनचाहा परिणाम नहीं मिलेगा ।

इसलिए एक घंटा अपने स्वास्थ्य के लिए जरूर निकालें और उस 1 घंटे में प्राणायाम ,जिम , व्यायाम करें ऐसा करने से आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा रख पाएंगे और जब स्वास्थ्य अच्छा होगा तो कार्य भी अच्छा होगा और आप अपने समय का सदुपयोग भी कर पाएंगे ।

Also read 👇👇

Know your personality( Introvert, Extrovert,Omnivert,Ambivert)

Life mey Self-Image ki kya importance hai?

11.आलस को भगाएं – 😡 

इंसान कार्य दे खते ही टालमटोल करने लगता है या आलस करने लगता है । यदि आप भी उनमें से एक है तो आज से ही अपने आलस को भगाएं ।

समय का सदुपयोग वही इंसान कर पाता है जो कार्य देखकर निर्णय ले कि महत्वपूर्ण है कि नहीं ।यदि कार्य महत्वपूर्ण है तो उसे तुरंत करने का प्रयास करें और समय का सही इस्तेमाल करें ।

आलस करने से वह कार्य समाप्त नहीं हो जाएगा बल्कि आपके सामने ही पड़ा रहेगा ।बेहतर है कि कार्य को समाप्त किया जाए और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए समय का बेहतर इस्तेमाल किया जाए ।

आलस करने की कई वजह होती है पहला अत्यंत भोजन -यदि व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खा लेता है तो उसे आलस आता है इसलिए जरूरत से कम खाएं ।

जब इंसान कम खाता है तो उसकी एकाग्रता और ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है आपने कभी सोचा है कि सुबह हम इतने एनर्जेटिक क्यों फील करते हैं ?

इसका मुख्य कारण है कि हम सुबह खाली पेट रहते हैं और हमें ऑक्सीजन भी ज्यादा मिलता है जिसकी वजह से हम कार्य जल्दी से कर देते हैं ।

इसलिए खाना जरा से कम खाना चाहिए ऐसा करने से आप ऊर्जावान रहेंगे ।आप चाहे तो थोड़ा थोड़ा खाना खाए लेकिन एक समय में जरूरत से ज्यादा खाना ना खाए ।

12.अपने अंदर से टालमटोल करने की आदत हटा दें – 😕 

कई वजह से इंसान टालमटोल करता है पहला कि वह कार्य बोरिंग या मुश्किल होता है या फिर उस कार्य की कोई डेट लाइन निर्धारित नहीं की गई होती ।

वजह चाहे कोई भी क्यों ना हो अगर आप में टालमटोल करने की आदत है तो आप कभी भी समय का सदुपयोग नहीं कर पाएंगे ।जितना हो सके प्रयास करें कि आज का कार्य आज ही समाप्त करें ।

जब व्यक्ति कहता है कि यह कार्य मैं कल कर लूंगा तो इसका मतलब है कि वह जीवन में समय की कदर नहीं करता है ऐसे कभी सफल नहीं बन पाते इसलिए समय का महत्व समझे और आज के कार्य को आज ही खत्म करने का प्रयास करें हो सके तो कल का भी कुछ काम आज ही करने की आदत डालें ऐसा करने से भीसमय को बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर पाएंगे ।

जितनी जल्दी अपने अंदर से ताल मटोल करने की बीमारी को हटाएंगे उतना जल्दी ही आप आगे बढ़ पाएंगे कभी ना कहे कि आज मेरा मूड नहीं है मूड हो या ना हो कार्य को ध्यान से करें और समाप्त करें ।

13.बुरी लतों को अपने आप से दूर रखें

आप सोच रहे होंगे समय से इस पॉइंट का क्या जोड़ है ।जो उन लोगों को बुरी लतों की आदत लगी होती है वहां हर समय सिर्फ एक ही बात सोचते रहते हैं कि कैसे वहां जुगाड़ लगाकर सिगरेट दारू का इंतजाम कर पाए ।आप सफल होना चाहते हैं तो अपने जीवन से बुरी लतों को दूर भगाएं ।यहां से खरीदने के लिए तो मात्र 5 मिनट लगते हैं लेकिन आप कितना अपना समय नष्ट करते हैं जहां बात का आप अंदाजा लगा सकते हैं ।

बुरी लत चाहे वहां गेम खेलने की हो या नशे पत्ते करने कि आपका समय बेहद नष्ट करती हैं जिस व्यक्ति को सफल होना है वह बुरी लतों को अपने नजदीक भी नहीं आने देता ।

बुरी लतों में सिर्फ शराब सिगरेट ही नहीं आती बल्कि यदि आप लोगों की चुगली करने के आदी हैं या लड़ाई करने के आदी हैं तो भी आपका समय नष्ट होगा इसलिए इनबुरी लतों को अपने अंदर से दूर भगाएं और अपना Focus अपने कार्य को ही दें ।

उम्मीद है आपके यह लेख  13 Best Time Management Tips(samay ka sadupyog kaise kare) पंसद आएगा ।उन लोगों के साथ इस लेख को शेयर करना ना भूले जो जीवन में सफल होना चाहते हैं अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद😊🙏

Related Posts

One thought on “13 Best Time Management Tips(samay ka sadupyog kaise kare)

Comments are closed.

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
YouTube
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram